Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के बाद क्या- क्या नहीं खाना चाहिए

0

डिलीवरी के बाद क्या- क्या नहीं खाना चाहिए, प्रसव के बाद महिला न करें इन चीजों का सेवन, डिलीवरी के बाद महिला रखें इन चीजों से परहेज, डिलीवरी के बाद आहार में न करें इन्हे शामिल , What not to eat after delivery

माँ बनना किसी भी महिला के लिए उसकी जिंदगी का सबसे बेहतरीन लम्हा होता है। लेकिन यह भी सच है की डिलीवरी के बाद माँ के गर्भ से केवल शिशु ही जन्म नहीं लेता है, बल्कि यह महिला के लिए भी दूसरे जन्म की तरह ही होता है। इस दौरान महिला के शरीर में बहुत अधिक कमजोरी आ जाती है, और यदि महिला की डिलीवरी सिजेरियन तरीके से हुई हो तो महिला को ज्यादा परेशानी हो सकती है। इसीलिए डिलीवरी के बाद महिला को पूरे तरीके से आराम करने से साथ अपनी बेहतर तरीके से केयर करने की सलाह दी जाती है। लेकिन महिला का पूरा ध्यान अपने से ज्यादा घर आए नन्हे मेहमान पर होता है। और शिशु की फिटनेस के लिए सबसे जरुरी होता है की डिलीवरी के बाद महिला फिट रहे।

और इसके लिए महिला को अपने खान पान के लिए किसी भी तरह की लापरवाही न करने की सलाह भी जाती है। डिलीवरी के बाद महिला को घी, गोंद के लड्डू, दूध व् दूध से बनी चीजें, फल, साबुत अनाज, व् अन्य बहुत सी चीजों के सेवन के लिए सलाह दी जाती है। और इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजों के सेवन के लिए महिला को मनाही की जाती है जो शिशु या महिला की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। क्योंकि यदि महिला यदि कोई ऐसी चीज का सेवन कर लेती है जो की उसे नहीं लेनी चाहिए थी, तो दूध के जरिये उसका असर शिशु तक भी पहुँचता है जो शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की डिलीवरी के बाद महिला को किन किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

अंकुरित कच्चा अनाज

डिलीवरी के बाद महिला को अंकुरित कच्चे अनाज से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद हानिकारक बैक्टेरिया महिला के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, और यह शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिसके कारण महिला या शिशु को इन्फेक्शन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

दाल

मुंग की दाल को डिलीवरी के बाद सबसे उत्तम माना जाता है क्योंकि यह न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होती है बल्कि इससे दूध का उत्पादन बढ़ाने में भी मदद मिलती है। लेकिन डिलीवरी के बाद महिला को राजमा, सफ़ेद चने, काले चने, चने की दाल आदि न खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह पचाने में मुश्किल होती है, साथ ही इससे महिला को गैस, एसिडिटी जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

कच्ची व् बिना धुली सब्जियां

डिलीवरी के बाद महिला को ऐसे आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो की पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ, बैक्टेरिया मुक्त हो। और ऐसे में महिला को बिना धुली सब्जियां व् फल, कच्ची सब्जियां आदि न खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे महिला को पेट में दर्द आदि की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।

जंक फ़ूड

पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने से डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है साथ ही इससे शिशु को भी दूध के जरिये भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पहुंचाने में मदद मिलती है। इसीलिए जंक फ़ूड, ज्यादा तेल मसालें वाले आहार, नूडल्स आदि से डिलीवरी के बाद महिला को परहेज रखना चाहिए क्योंकि न तो इनमे पोषक तत्व होते हैं साथ ही इनके सेवन से पेट में इन्फेक्शन आदि की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है।

कुछ सब्जियां भी नहीं खानी चाहिए

डिलीवरी के बाद महिला को बैंगन, सीताफल, ककड़ी, ज्यादा मात्रा में गोभी, ज्यादा मात्रा में आलू, या जिन सब्जियों के सेवन से आपको परेशानी होती है आदि न खाने की सलाह दी जाती है। यदि आपकी भी डिलीवरी अभी हुई है तो आपको इन सब्जियों का सेवन करने से परहेज रखना चाहिए।

एलर्जी होने वाले पदार्थ

कुछ ऐसे आहार भी होते हैं जिनके सेवन से महिला को एलर्जी हो जाती है, ऐसे में महिला को इन चीजों के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि यदि आपको इन चीजों से एलर्जी होती है तो हो सकता है आपके सेवन करने के बाद स्तनपान द्वारा शिशु तक जब यह पहुंचें तो यह शिशु को भी किसी तरह की एलर्जी से ग्रसित कर दें, ऐसे में इनसे परहेज करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ चीजें जो डिलीवरी के बाद महिला को नहीं खानी चाहिए साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। साथ ही हर दो घंटे के बाद महिला को शिशु को स्तनपान करवाना पड़ सकता है ऐसे में हर दो घंटे बाद महिला को किसी न किसी चीज का सेवन जरूर करना चाहिए, साथ ही दूध पिलाने से पहले दूध, पानी, या अन्य किसी तरल आहार का सेवन जरूर करना चाहिए। और साथ ही अपने शिशु के हर पल को उसके साथ मिलकर खूब अच्छे से एन्जॉय करना चाहिए।

Leave a comment