डिलीवरी के बाद बड़ा हुआ पेट कैसे कम करें

1

हर महिला अपनी ख़ूबसूरती और फिटनेस को लेकर अपना बहुत ख्याल रखती है। लेकिन प्रेगनेंसी होने के बाद महिला के शरीर में शारीरिक रूप से बहुत से बदलाव आते हैं। जैसे की वजन का बढ़ना, पेट बाहर आना, ब्रैस्ट का बढ़ना, आदि। और प्रसव के बाद भी महिला को थोड़े समय तक ऐसेबदलाव अपने शरीर में देखने को मिलते हैं। क्योंकि महिला का शरीर पूरी तरह से फिट नहीं होता है साथ ही बच्चे की देख रेख में महिला अपना ख्याल उतना अधिक नहीं रख पाती है।

डिलीवरी के तुरंत बाद भी महिला किसी भी तरह का व्यायाम नहीं कर सकती है, क्योंकि महिला के शरीर में बदलाव होने के कारण काफी कमजोरी होती है, और कई बार इसके कारण महिला को परेशानी का अनुभव भी करना पड़ सकता है। और सिजेरियन डिलीवरी के बाद तो महिला को अपना रूटीन बनाने में काफी समय लगता है। ज्यादातर महिलाएं डिलीवरी के बाद बड़े हुए पेट की समस्या से परेशान होती है।

क्योंकि बड़ा हुआ पेट न केवल उनकी पर्सनैल्टी को खराब करता है, बल्कि महिलाएं समझती है की अब वो खूबसूरत नहीं लगेंगी। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है क्योंकि डिलीवरी के कुछ दिन बाद ही आप धीरे धीरे अपना रूटीन वापिस से बना सकती है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप जल्दी में कोई ऐसी गलती न करे जिससे आपके शिशु पर कोई बुरा प्रभाव पड़े, तो आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते है जिससे आप डिलीवरी के बाद अपने बड़े हुए पेट को कम कर सकते है।

डिलीवरी के बाद पेट बढ़ने के क्या क्या कारण होते हैं:-

  • जिन महिलाओ को थायरॉयड की समस्या होती है उन्हें यह समस्या अधिक होती है।
  • किसी भी तरह का शारीरिक व्यायाम न होने के कारण भी महिला के पेट पर चर्बी जमने लगती है।
  • ऐसा भी कहा जाता है की सिजेरियन डिलीवरी में यह समस्या ज्यादा होती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान महिला का खान पान बढ़ जाता है जिसके कारण भी महिला को प्रसव के बाद यह परेशानी हो सकती है।
  • पाचन क्रिया में होने वाले बदलाव के कारण भी महिला को पेट बढ़ने की समस्या के कारण परेशान होना पड़ सकता है।

डिलीवरी के बाद बड़े हुए पेट को कम करने के टिप्स:-

छोटे छोटे मील लें:-

यदि आप डिलीवरी के बाद अपने बड़े हुए पेट को कम करना चाहते है तो आपको अपने आहार का बहुत अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। यदि आप तीन बड़े मील लेने की बजाय कहते छोटे में मील दिन में पांच से छह बार लेते हैं तो इससे आपके भोजन को जल्दी हज़म होने में मदद मिलती है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आपको अपने भोजन को खूब चबा चबा कर खाना चाहिए।

स्तनपान करवाएं:-

breastfeeding

कई महिलाओं को ऐसा लगता है की ब्रेस्टफीडिंग करवाने से उनका फिगर खराब हो जायेगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है। बल्कि स्तनपान करवाने से महिला के शरीर की कैलोरी बर्न होती है जिससे उसके पेट पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे शिशु के विकास में मदद मिलती है और महिला को भी ब्रैस्ट कैंसर जैसी परेशानी से बचाव में मदद मिलती है।

योगासन करें:-

योगासन करने से महिला को शरीर में स्ट्रेचिंग करने में मदद मिलती है। जिसके कारण शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है। और इससे आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है और मानसिक रूप से भी आप स्ट्रेस फ्री रहते हैं। इसके लिए आप दिन में एक बार पंद्रह से बीस मिनट के लिए जरूर योगासन करे।

तनाव न लें:-

डिलीवरी के बाद कई बार महिला बच्चे की केयर को लेकर परेशान हो जाती है की वो उसकी अच्छे से केयर कर भी पाएगी न नहीं। या फिर शरीर में आ रहे बदलाव को लेकर महिला कई बार तनाव ले लेती है। जो की महिला के लिए नुकसानदायक होता है और इससे भी महिला का वजन कम नहीं होता है इसीलिए महिला को मानसिक रूप से स्ट्रेस फ्री रहना चाहिए।

पेय पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

पेय पदार्थ न केवल आपके शरीर को भरपूर एनर्जी देते हैं बल्कि आपके बढ़ते हुए पेट को कम करने में भी आपकी मदद करते हैं। आपको दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने के साथ फलो के रस का भी भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से भी आपको अपने बढे हुए पेट को कम करने में मदद मिलती है।

नींद को भरपूर मात्रा में लें:-

sleeping women

डिलीवरी के बाद रात और दिन के समय कई बार महिला को जागना पड़ता है। क्योंकि शिशु आपको परेशान कर सकता है जिसके कारण भी महिला की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन महिला को नींद के प्रति लापरवाही न करते हुए जितना हो सके अपनी नींद को पूरा करना चाहिए। यदि रात के समय में नींद पूरी नहीं होती है तो महिला दिन में भी सो सकती है।

मालिश करवाएं:-

डिलीवरी के बाद महिला को अपने शरीर की मालिश भी जरूर करवानी चाहिए। यदि आप ऐसा करती है तो इससे न केवल आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि आपक शरीर पर जमी चर्बी को भी कम करने में मदद मिलती है। इसीलिए नार्मल में शुरुआत में ही आप मालिश करवा सकते है लेकिन यदि टाँके लगे हो या सिजेरियन डिलीवरी हो तो आपको एक बार डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए।

व्यायाम करें:-

जॉगिंग, थोड़ी देर साइकिलिंग व् अन्य व्यायाम करने से भी आपको अपने बड़े हुए पेट को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन डिलीवरी के बाद आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप ज्यादा कड़ा व्यायाम न करें बल्कि आपको हलके फुल्के व्यायाम से शुरुआत करनी चाहिए। और धीरे धीरे इसे बढ़ाना चाहिए इससे भी आपके बड़े हुए पेट को कम करने में मदद मिलती है।

डिलीवरी के बाद बड़े हुए पेट को कम करने के अन्य उपाय:-

  • खाने के बाद वॉक जरूर करें।
  • जितना हो सकें पानी को उबालकर पीने की कोशिश करें।
  • खाने में ज्यादा तेलीय चीजों का सेवन न करें।
  • जितना हो सकें अपनी नींद को पूरा करें।
  • खुश रहने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें।
  • अपने साइज की ब्रा पहने, ज्यादा बड़ी ब्रा पहनने या न न पहनने से आपका ब्रैस्ट शेप खराब हो सकता है।
  • अपने चेहरे की ख़ूबसूरती का भी ध्यान रखें।
  • ज्यादा तेजी से वॉक न करें।
  • फलों के रस का सेवन भरपूर मात्रा में करें इससे भी आपको एनर्जी मिलती है।

तो यदि आप भी डिलीवरी के बाद अपने बड़े हुए पेट की समस्या को लेकर परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने आप को फिट कर सकते है। साथ ही यदि आप चाहे तो व्यायाम आदि शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से भी राय ले सकते है।