Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में डिलीवरी के पहले स्तन में दूध कब आता है

0

प्रेगनेंसी में डिलीवरी के पहले स्तन में दूध कब आता है, प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट में दूध कब बनता है, डिलीवरी के पहले स्तन में दूध कब आता है

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। ऐसे ही बदलाव महिला के ब्रेस्ट में भी देखने को मिलते हैं। जैसे की स्तनों में भारीपन, उनके आकार में वृद्धि, ब्रेस्ट के आगे के भाग का रंग और गहरा होना, ब्रेस्ट में दर्द आदि महसूस होना। इसका कारण प्रेगनेंसी के दौरान शिशु के लिए दूध का उत्पादन करने वाली ग्रंथियां होती है, साथ ही गर्भवती महिला का शरीर शिशु को स्तनपान करवाने के लिए अपने आप को तैयार कर रहा है। माँ के दूध को शिशु के लिए सर्वोत्तम आहार कहा जाता है इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान ही शिशु के लिए ब्रेस्ट में इसका उत्पादन शुरू हो जाता है।

कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के सोहलवें हफ्ते के बाद ब्रेस्ट में से सफ़ेद गाढ़ा पानी स निकलता हुआ महसूस हो सकता है। ऐसे में घबराने की कोई बात नहीं होती है क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा होना बहुत ही नोर्मल होता है। लेकिन यदि ब्लड आए तो इसके लिए आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। ऐसा भी जरुरी नहीं है की हर महिला के साथ ऐसा हो, यह गर्भवती महिला के बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव पर निर्भर करता है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में डिलीवरी के पहले स्तन में दूध कब आता है।

प्रेगनेंसी में डिलीवरी से पहले कब आता है ब्रेस्ट में दूध

जैसे ही महिला गर्भवती होती है वैसे ही बॉडी में तेजी से हार्मोनल बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। इन बदलाव के कारण महिला को प्रेगनेंसी में परेशानी भी हो जाती है। और इस दौरान गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भरपूर पोषक तत्वों से युक्त दूध का उत्पादन भी महिला के ब्रेस्ट में शुरू हो जाता है, ब्रेस्ट के उत्तक में फैलाव होने लगता है, साथ ही दुग्ध नलिकाएं भी खुलने लगती है। यह प्रेगनेंसी के तीसरे महीने तक होता रहता है, और उसके बाद कई महिलाएं ब्रेस्ट से हल्का दूध निकलता हुआ भी महसूस करती है। और उसके बाद जैसे ही शिशु जन्म लेता है तो पहले कोलेस्ट्रम निकलता है जो की शिशु के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है, और उसके बाद शिशु के विकास के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व भी शिशु को माँ के दूध से ही मिलते रहते हैं।

डिलीवरी से पहले ब्रेस्ट से दूध निकलना सही या गलत

डिलीवरी से पहले हो सकता है महिला की ब्रेस्ट से थोड़ा बहुत दूध निकलता हुआ महसूस हो। ऐसे में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है और न ही इसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु के लिए दूध में कमी आती है। ऐसा होना प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ही आम बात होती है इसीलिए इसे देखकर गर्भवती महिला को बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनसे आप जान सकते हैं की प्रेगनेंसी में डिलीवरी के पहले स्तन में दूध कब आता है। इसके अलावा यदि महिला को ब्रेस्ट में दर्द आदि की समस्या रहती है, तो ऐसे में आप अपने साइज की ब्रा पहने, साथ ही ज्यादा दर्द का अनुभव होने पर एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकते हैं।

Leave a comment