Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या धूप में निकलने पर आपकी त्वचा खुजलाती है? ये हैं कारण और उपाय

धूप में निकलने के बाद सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलट रेडिएशन आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक होती है, यदि ये किरणे सीधा आपकी त्वचा के संपर्क में आती है, तो इसके कारण आपकी त्वचा रूखी सुखी व् बेजान होने लगती है, साथ ही त्वचा काली भी पड़ने लगती है, और जब त्वचा रूखी हो जाती है, इसके कारण आपको कभी कभी खुजली भी होने लगती है, परंतु क्या आप जानते है की धूप में निकलने के कारण आपको किन किन वजह से त्वचा पर खुजली की समस्या होती है।

-- Advertisement --

इन्हें भी पढ़ें:- धुप में निकलने से पहले ये जरुर करें

body-itching

त्वचा बहुत ही कोमल और नाजुक होती है, इसकी देखभाल के लिए भी आपको बहुत ध्यान रखना पडता है, फिर चाहे मौसम कोई सा भी हो, चाहे गर्मी हो या सर्दी, कई लोगो की त्वचा बहुत ही सेन्सिटिव होती है, जिसके कारण जब भी वह धूप में निकलती है तो उनकी त्वचा पर खुजली होने लगती है, ऐसा भी जरुरी नहीं है की केवल ऐसा गर्मी में ही हो बल्कि सर्दियों में भी ज्यादा धूप में बैठने या रहने के कारण उनकी त्वचा पर खुजली होने लगती है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताते है जिनके कारण धूप में निकलने पर आपको खुजली की समस्या होती है और फिर इसके कुछ उपचार के बारे में भी जानेगें।

पानी की कमी के कारण:-

त्वचा पर खुजली का सबसे बड़ा कारण होता है, आपका पानी का भरपूर मात्रा में सेवन न करना, जब भी आप कम पानी का सेवन करते है, तो इसके कारण आपकी त्वचा भी नमी खोने लगती है, जिसके कारण आप जब भी धूप में निकलते है, तो धूप की किरणे बहुत तेजी से आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव डालती है, फिर चाहे वो गर्मी का मौसम हो या सर्दी का, इसके कारण त्वचा रूखी सुखी होने लगती है, जिसके कारण त्वचा पर खुजली होने लगती है।

गर्मी में होने वाली घमौरिया की समस्या के कारण:-

ghamoria

जब भी आप गर्मी में चिलचिलाती धूप में बाहर निकलते है, तो या तो आपको अपने आपको को अच्छे से ढक कर निकलना चाहिए, या फिर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके परंतु फिर भी गर्मियों में चलने वाली लू के कारण और ज्यादा धूप में निकलने के कारण आपको घमोरिया की समस्या हो जाती है, इसके कारण आपके शरीर के कुछ भागों पर लाल लाल दाने निकलने लगते है, जिसके कारण भी आपको खुजली की समस्या हो जाती है।

सर्दी हो या गर्मी त्वचा को मॉइस्चराइज न करने के कारण:-

त्वचा बहुत ही कोमल व् मुलायम होती है, परंतु यदि आप अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल नहीं करते है, तो इसके कारण आपको त्वचा से जुडी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जैसे की त्वचा को यदि अच्छे से पोषित न किया जाएँ, उदाहरण के लिए किसी मॉइस्चराइजर, बॉडी लोशन या फिर सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करने के कारण, तो त्वचा धीरे धीरे अपनी प्राकृतिक नमी खोने लगती है, और शुष्क हो जाती है, जिसके कारण आपको त्वचा पर खुजली का अहसास होने लगता है।

शरीर पर पसीना सूखने के कारण:-

धूप में चलने पर आपके शरीर पर अधिक मात्रा में पसीना आता है, परंतु कई बार जब आप पसीने से सीधा आकर पंखे कूलर आदि में बैठ जाते है, तो शरीर पर आया पसीना वही जम जाता है, जिसके कारण वहां मैल यानि बैक्टेरिया का जमाव होता है, जिसके कारण आपकी त्वचा पर होने वाली खुजली की समस्या हो जाती है, इसीलिए जब भी आप बाहर धूप से आएं तो अच्छे से अपने पसीने को साफ़ करना चाहिए, उसके बाद ही आपको पंखे आदि में बैठना चाहिए, इसके कारण जर्म्स नहीं जमते है।

शरीर को अच्छे से ढक कर न निकलने के कारण:-

जब आप धूप में निकलते है और आपने अपनी त्वचा को अच्छे से ढक कर नहीं रखा होता है, तो इसके कारण आपकी त्वचा धूप से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन के संपर्क में सीधा आती है, जिसके कारण त्वचा अपनी नमी खोने लगती है, और धीरे धीरे शुष्क हो जाती है, इसके कारण भी आपको त्वचा पर होने वाली खुजली की समस्या हो जाती है।

त्वचा पर होने वाली खुजली से बचने के उपाय:-

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके सारे शरीर में खुजली होती हैं? ये हैं कारण और उपाय

निम्बू का इस्तेमाल करें:-

त्वचा पर होने वाली खुजली से बचने के लिए आप निम्बू के रस से त्वचा की मसाज करनी चाहिए, इसके कारण त्वचा के बैक्टेरिया खत्म हो जाते है, जिसके कारण आपको खुजली नहीं होतो है, साथ ही त्वचा पर निखार भी आता है।

तुलसी का इस्तेमाल करें:-

tulsi

तुलसी का इस्तेमाल करने से आपको खुजली की समस्या से राहत मिलती है, इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को अच्छे से पीस कर आप अपनी त्वचा पर लगाएं, या फिर आप तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल कर अच्छे से खुजली वाली जगह को साफ़ करें इसके कारण भी आपको इस समस्या से राहत मिलती है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में डाल कर अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करें, या आप बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं, और पांच मिनट बाद अच्छे से हल्के गरम पानी से अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करें, ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

दालचीनी के पत्तों का इस्तेमाल करें:-

दालचीनी के पत्तों को अच्छे से पीस कर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने खुजली वाले स्थान पर लगाएं, और उसके बाद अच्छे से पानी की मदद से उसे साफ़ कर दें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

ओटमील का इस्तेमाल करें:-

ओटमील का इस्तेमाल करने से भी आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप ओटमील को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें, और उसके बाद कम से कम आधे घंटे के लिए इसे खुजली वाले स्थान पर लगे रहने दें, और उसके बाद इसे धो दें, इसके कारण आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

नीम का इस्तेमाल करें:-

नीम में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण आपको खुजली की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है, इससे बचने के लिए आप नीम को पीस कर खुजली वाले स्थान पर लगाएं, या फिर नीम की पत्तियों को उबाल कर उसके पानी से अपने खुजली वाले स्थान को अच्छे से साफ करें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-

coconut-oil

नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से आपको त्वचा से जुडी परेशानियों से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप नारियल के तेल की अच्छे से अपने खुजली वाले स्थान की मसाज करें, ऐसा करने से आपको खुजली से आराम मिलता है।

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें:-

एप्पल साइडर विनेगर में एंटीसेप्टिक और एंटी फंगल गुण मौजूद होते है, जिसके कारण आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर रुई की मदद से अपने खुजली वाले स्थान पर लगाएं, इसके कारण आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें:-

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप एलोवेरा जेल को अच्छे से अपने खुजली वाले स्थान पर लगाएं, और जब वह जैल सूख जाएँ उसके बाद आप अच्छे से पानी धो दें, ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

पुदीने का इस्तेमाल करें:-

पुदीने का इस्तेमाल करने से भी आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप पुदीने के पत्तों को अच्छे से पीस कर खुजली वाले स्थान पर लगाएं, उसके बाद अच्छे से उस स्थान को धो दें, ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ कारण है जब आप धूप में बाहर निकलते है तो इनके कारण आपको खुजली की समस्या हो जाती है, और इस समस्या से बचने के लिए कुछ उपचार भी बताएं गए है, इसके अलावा आप जब भी धूप में निकले तो अच्छे से अपनी बॉडी को ढक कर निकलें, और उसे मॉइस्चराइज करके या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पा सकते है।

इन्हें भी पढ़ें:- गुप्तांगो में खुजली से बचने के घरेलू उपाय

Show Comments (1)