Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डबल चिन (दोहरी ठुड्डी) से निजात कैसे पाएं?

Double Chin se bachne ke upay in hindi :- मोटापा आज के समय की आम समस्या बनता जा रहा है। जिसे देखो वही इस समस्या से परेशान रहता है। मोटापा कोई बड़ी बीमारी नहीं है बल्कि एक समस्या है जो शरीर की ठीक प्रकार से देखभाल न करने से उत्पन्न होती है। व्यक्ति के मोटापे का एक कारण बीमारियां भी है। इसमें व्यक्ति के शरीर पर चर्बी इकट्ठी होने लगती है जिसके कारण उसके वजन में भी वृद्धि होती है। मोटापा शरीर के किसी भी भाग पर आ सकता है। अधिकतर मामलों में कमर, पेट और कूल्हे पर मोटापे की समस्या देखी जाती है। लेकिन कई बार थोड़ी (Chin) के पास भी ये समस्या देखने को मिलती है। इस प्रकार की समस्या अधिकतर थायराइड और शुगर के मरीजों में देखी जाती है।

-- Advertisement --

ठुड्डी पर आये मोटापे को double chin होना भी कहा जाता है। इसमें थोड़ी के नीचे के भाग पर अतिरिक्त चर्बी एकत्रित होने लगती है जिससे double chin की समस्या होने लगती है।

ठुड्डी के नीचे मौजूद अधिक फैट के कारण व्यक्ति की आयु भी अधिक दिखती है जिसका प्रभाव सीधे आपकी personality पर पड़ता है। ये समस्या महिलाओ एवं पुरुष दोनों में देखने को मिलती है। अत्यधिक मोटापे के कारण भी दोहरी ठुड्डी की समस्या उत्पन्न होती है। ये समस्या अधिक मोटापे वाले व्यक्तिओ को अधिक जल्दी घेरती है। इसके अलावा बढ़ती उम्र भी डबल चिन का एक कारण होती है।double-chin-ki-problem

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ चेहरे और गर्दन की त्वचा ढीली पड़ने लगती है। इस समस्या से बचने का केवल एक उपाय है की 30 साल के बाद ही अपनी त्वचा की देखभाल करना प्रारंभ कर दें। क्योकि इस अवधि के बाद से ही त्वचा में परिवर्तन आना प्रारंभ हो जाता है। कई बार अनुवांशिक कारणों की वजह से भी दोहरी ठुड्डी की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके अतिरिक्त अनियमित दिनचर्या, गलत शारीरिक मुद्रा और गले की कमजोर मांसपेशियां भी डबल चिन का कारण होते है।

यदि आप भी इस समस्या से ग्रस्त है या अभी-अभी इसकी शुरआत हुई है तो इस ओर ध्यान देना प्रारंभ कर दें। क्योकि जरा-सी लापरवाही बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इस समस्या को कम कर सकते है। हम ये नहीं कह रहे की आपकी ये समस्या पूरी तरह ख़त्म हो जाएगी लेकिन हां, कुछ हद तक इससे छुटकारा पा सकते है।

डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय 

कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें :-low-calorie-food

चर्बी चाहे पेट की हो या ठुड्डी की इसके बढ़ने का मुख्य कारण शरीर की अधिक कैलोरी भी होता है। यदि आप double chin की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो अपने खाने से कैलोरी वाले पदार्थो को कम कर दें। इससे शरीर खुद पर जमे हुए फैट को प्रयोग में लेने लगेगा। जिससे अपने आप वजन में कमी आने लगेगी। आप सब्जियों और फल का अधिक सेवन करें। इसके अतिरिक्त फैट, शुगर, कार्बोहाइड्रेट और जंक फ़ूड को अपनी डाइट से निकालना होगा। यदि आप सही और उचित आहार लेंगे तो आपके वजन में कमी होने के साथ-साथ आपकी दोहरी ठुड्डी की समस्या भी ख़त्म हो जाएगी।

Double Chin se bachne ke liye उचित आहार का चयन करें :-

ठुड्डी के डबल होने का एक कारण है अत्यधिक मोटापा। यदि आप भी अधिक मोटे है तो अपनी ठुड्डी और चेहरे से जुड़े व्यायाम को अपनाये। आप चाहे तो घरेलु नुस्खों का प्रयोग कर भी वजन घटा सकते है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी के लिए यह पढ़े : वजन घटाने के घरेलु उपाय !

मोटापे का सबसे बड़ा कारण आहार होता है यदि आप चाहते है की आपकी ठुड्डी पहले की तरह सुन्दर और सामान्य हो जाये तो सर्वप्रथम अपने आहार में परिवर्तन करें।healthy-food

सही आहार लें :-

ये बात तो सभी जानते है की वजन घटाने के लिए सबसे पहले अपने आहार पर नियंत्रण करना होता है। अर्थात अपनी डाइट से उन खाद्य पदर्थो को बेदखल कर दें जो केवल आपके शरीर पर फैट एकत्रित करने का काम करते है। इसके लिए 3 बात भर पेट खाने के बजाय आप 4 या 5 बात थोड़ा-थोड़ा खाने का सेवन करे। रात का खाना 7 बजे के बाद न खाये और खाने के पश्चात् कुछ देर वाक करे। कहते है खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए इससे शरीर पर और चर्बी चढ़ती है। जितना हो सके उतने पानी का सेवन करें ताकि body का metabolism संतुलित रहे।

शराब को कहें न :-

तरल पदार्थो में सबसे अधिक फैट शराब में ही पाया जाता है। इसके अलावा ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होती है। जो लोग शराब आदि का अधिक सेवन करते है उनकी ठुड्डी पर सबसे अधिक मांस इकठ्ठा होता है। यदि आप भी शराब आदि का सेवन करते है तो अपनी इस आदत को तुरंत बदलिये। कहीं ऐसा न हो की 30 की उम्र में ही आप अपने पापा की उम्र के लगने लगे।

Cardiovascular Excercise करना प्रारंभ करें :-

डबल चिन जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप cardiovascular excercise का भी सहारा लें सकते है। इस तरह के व्यायाम आपके वजन को घटाने में मदद करेंगे। इसके लिए आपको gym जाने की भी आवश्यकता नहीं है। आप अपने गार्डन्स में जॉगिंग, स्किपिंग कर सकते है। यदि आपके घर में डॉग है तो उसके साथ खेले, सीढ़िया चढ़े। इसके अतिरिक्त आप स्विमिंग, बास्केटबॉल, फुटबॉल और डांस, एरोबिक्स जैसी गतिविधियो का प्रयोग करके भी अपना वजन नियंत्रित कर सकते है। सप्ताह में कम से कम 5 दिन 1 घंटे के लिए इस तरह के व्यायाम अपनाये। आपका वजन तो कम होगा ही साथ-साथ डबल चिन की समस्या भी दूर होती नज़र आएगी।

Double Chin के लिए घरेलु उपाय :-

ऊपर बताये गए उपायों के अतिरिक्त आप कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. नीचे हम कुछ वस्तुओं के नाम बता रहे है जिन्हें अपनी ठुड्डी पर लगाने से इस समस्या से निजात पायी जा सकती है.

  • शुगर फ्री गम
  • कोका बटर
  • गेहूं के बीज का तेल
  • अंडे की सफेदी, दूध, शहद और नींबू के रस का मास्क.
  • ग्लिसरीन, सेंधा नमक और peppermint आयल का मिश्रण.

डबल चिन की समस्या के लिए की जाने वाले व्यायाम :-

फिटनेस एक्सपर्ट की माने तो कुछ व्यायाम है जिनकी मदद से दोहरी ठुड्डी की समस्या से निजात पायी जा सकती है। नीचे कुछ व्यायामो के बारे में बता रहे है जिन्हें अपनाकर भी आप डबल चिन से राहत पा सकते है।neck-roll

  • टंग प्रेस (Tongue Press)
  • एयर किस (Air Kiss)
  • टंग स्टिकिंग आउट (Tongue Sticking Out)
  • मुंह को खोलना और बंद करना (Mouth Opening and Closing)
  • नैक रोल (Neck Roll)
  • साइड नैक स्ट्रेच (Side Neck Stretch)
  • चिन स्लैप (Chin Slap)

ठुड्डी के मोटापे (Double Chin)को कम करने के लिए अपनाये जाने वाली योग मुद्राएं :-

योग विद्या की कुछ मुद्राएं ऐसी है जिनमे गर्दन पर खिंचाव पड़ता है जिससे आपकी चिन पर मौजूद फैट को कम किया जा सकता अहि। नीचे कुछ योग मुद्राओं के बारे में बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप भी इससे राहत पा सकते है।salabhasana

  • सलाभासना या लोकस्ट आसन (Salabhasana or locust)
  • धनुरासना या बो आसन (Dhanurasana or bow)
  • मत्स्यसना या फिश (Matsyasana or fish)
  • उस्त्रसना (Ustrasana)

Double Chin ko kam kaise kare, दोहरी ठुड्डी की समस्या, Double Chin ko dur karne ke upay, Double Chin kam karne ka tarika hindi m, Double Chin ka ilaj, Double Chin se bachne ke upay in hindi

Leave a comment