अंजीर के फायदे

0

Anjeer (Fig) Benefits

अंजीर के फायदे, Benefits of Fig, Anjeer benefits in hindi, Anjir khany ke fayde, anjir ke fayde, Fig fruit benefits for health, Anjeer health benefits

अंजीर एक बेहद स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है जिसका प्रयोग बहुत सी समस्यायों और बिमारियों में किया जाता है। इस फल के पके रूप को लोग खाना पसंद करते है जबकि सूखा हुआ फल मेवे के रूप में मिलता है। सूखे फल के टुकड़े टुकड़े करके या उसे दूध में पीसकर चीनी के साथ खाया जाता है। इसका फल बहुत ही स्वादिष्ट होता है जिससे जैम भी बनाया जाता है।

इसके सूखे फल में शुगर की मात्रा 62% होती है जबकि ताजे पके हुए फल में 22% होती है। साथ ही इसमें कैल्शियम और विटामिन ऐ और बी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। अंजीर का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। मस्तिष्क शांत रहता है और कमजोरी दूर होती है। इसे खाने से खांसी भी ठीक हो जाती है।अंजीर के फायदे

Fig में कार्बोहायड्रेट 63 प्रतिशत, प्रोटीन 5.5 प्रतिशत, सेल्यूलोज 7.3 प्रतिशत, चिकनाई एक प्रतिशत, मिनरल सोल्ट 3 प्रतिशत, एसिड 1.2 प्रतिशत, राख 2.3 प्रतिशत और पानी 20.8 प्रतिशत होता है। प्रति 100 ग्राम अंजीर में लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग आयरन, विटामिन, थोड़ी मात्रा में चूना, पोटैशियम, सोडियम, गंधक, फास्फोरिक एसिड और गोंद भी पाया जाता है। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसके अतिरिक्त भी अंजीर के बहुत से फायदे होते है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है।

अंजीर खाने के क्या-क्या फायदे है?

1. एनीमिया :

अंजीर में आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो एनीमिया की समस्या में बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए 10 मुनक्के और 8 अंजीर 200 मिली दूध में उबाल लें। अब इस दूध का सेवन करें। इसे खून बढ़ता है और रक्त संबंधी बीमारियां दूर होती है।

2. कब्ज :

इस समस्या के होने पर 3 से 4 पके अंजीर दूध में उबालकर रात को सोने से पहले खाएं और उसके बाद वही दूध पी ले। इससे कब्ज की समस्या में आराम मिलेगा। इसके अलावा रात को सोते समय पानी में 4 अंजीर भिगो दे। अगली सुबह उन्हें थोड़ा सा मसलकर खा लें और पानी पियें। इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

3. अस्थमा :

अस्थमा की बिमारी में Anjeer के पत्तों से राहत मिलती है। जो लोग इन्सुलिन का इंजेक्शन या गोलिया लेते है उनके लिए ये पत्ते बहुत लाभकारी होते है। इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

4. जुखाम :anjer

जुखाम होने पर पानी में 5 अंजीर डालकर उबाल लें। अब पानी को छान गर्म गर्म सुबह और शाम पीएं। इससे जुखाम में लाभ मिलेगा।

5. ताकत :

इसके लिए सूखे Anjeer के टुकड़े और छिले हुए बादामों को गर्म पानी में उबाल लें। इसे सुखाकर इसमें दानेदार शक़्कर, पीसी हुई इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिला दें। अब इसे 7 दिनों तक गाय के घी में पड़े रहने दें। रोजाना सुबह इसमें से २० ग्राम चूर्ण का सेवन करें। इससे आपकी ताकत बढ़ेगी।

6. सिर दर्द :

सिरके या पानी में अंजीर के पेड़ की छल की भस्म बनाकर माथे पर लेप लगाने से सिर का दर्द बंद हो जाता है।

7. बवासीर :अंजीर के लाभ

इस समस्या के लिए शाम के समय 3 से 4 सूखे हुए अंजीर पानी में भिगोकर रखे दें। रोजना सुबह इन अंजीर को मसलकर खाली पेट सेवन करें। इससे बवासीर की समस्या बिलकुल ठीक हो जाएगी।

Read more : बवासीर के घरेलू इलाज

8. कमर दर्द :

अंजीर की छाल, सोंठ और धनिया की बराबर मात्रा लेकर उसे कूटकर पानी में भिगों दें। अगली सुबह उस रास को छानकर पी लें। इससे कमर दर्द में लाभ मिलेगा।

9. हड्डियां :

अंजीर में कैल्सियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों की ग्रोथ और उनकी मजबूती के लिए बहुत आवश्यक होता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक दिन में 4 से 5 Anjeer का सेवन करना है। फर्क आप अपनी आँखों से देख लेना।

10. पाचन तंत्र :

अंजीर में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पेट के लिए बहुत अच्छी होती है। वास्तव में 3 अंजीर में 5 ग्राम फाइबर होता है। जो की हमारी रोज की जरूरत का 20% है। Anjeer का सेवन करने से पाचन से संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती है।

तो ये थे Anjeer खाने के फायदे, जिन्हे जानने के बाद हो न हो आप भी इस फल / मेवे का सेवन करना शुरू कर देंगे। जानकारी के लिए बता दें यह फल पेट के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है। अगर आपको अक्सर पेट से जुडी समस्याएं बनी रहती है तो अभी से अंजीर का सेवन करना शुरू कर दें, लाभ होगा।