गर्भवती महिला गर्मियों में यह नहीं खाएं नुकसान होगा

गर्भवती महिला गर्मियों में यह नहीं खाए नुकसान होगा
0

गर्भवती महिला गर्मियों में यह नहीं खाए नुकसान होगा, प्रेग्नेंट महिलाओं को गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए, प्रेगनेंसी के दौरान न करें इनका अधिक सेवन, प्रेगनेंसी टिप्स, गर्मियों में गर्भवती महिला को क्या नहीं खाना चाहिए, Pregnancy tips for summer

गर्मियों में गर्मी, पसीना, धूप से दिक्कत, आलस अधिक आना, आदि परेशानियों का होना आम बात होती है। और गर्भवती महिलाओं को तो गर्मियों में ज्यादा परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है। क्योंकि बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण शारीरिक परेशानी, गर्मी का अधिक अनुभव होने के कारण ज्यादा परेशानी हो सकती है। लेकिन फिर भी महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए किसी भी तरह की लापरवाही न करते हुए अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत न हो, ऐसे में कुछ चीजें हैं जिनका सेवन महिला को अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, जैसे की जिन चीजों की तासीर अधिक गरम होती है, या जो बॉडी के तापमान को बढ़ाती है, आदि। क्योंकि इसके सेवन के कारण प्रेगनेंसी के दौरान महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये अब जानते हैं की गर्भवती महिलाओं को किन की चीजों का सेवन गर्मियों में नहीं या फिर कम करना चाहिए।

ठंडी चीजें

गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडा खाने की इच्छा सबसे ज्यादा होती है, जैसे की आइस क्रीम, ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक, आदि। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान ठंडी चीजों का अधिक सेवन बॉडी के तापमान को बढ़ाने के काम करता है, साथ ही बाहर की मीठी और ठंडी चीजों में कैलोरी भी अधिक होती है, ऐसे में ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। हाँ आप चाहे तो खीरा, दही, केला, या अन्य फल आदि को ठंडा करके उसका सेवन कर सकती है।

नमक

गर्मियों में प्रेगनेंसी के दौरान आपको नमक का सेवन भी अधिक नहीं करना चाहिए। क्योंकि गर्भवती महिला की बॉडी में सोडियम की अधिक मात्रा के कारण अतिरिक्त पानी इक्कठा होने के लगता है, जिसके कारण गर्भवती महिला को सूजन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मसालेदार भोजन

प्रेग्नेंट महिला को ज्यादातर चटपटा खाने की इच्छा होती है, लेकिन गर्मियों में अधिक चटपटा और मसालेदार भोजन खाने से गर्भवती महिला को परेशानी हो सकती है। जैसे की एसिडिटी, सीने में जलन, खट्टी डकार, पेट में ऐंठन आदि। ऐसे में गर्भवती महिला को गर्मियों में हल्का और पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए जिससे प्रेगनेंसी के दौरान परेशानी से बचाव में मदद मिल सके।

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश आदि की तासीर बहुत ही गरम होती है। और गर्मी में अधिक गरम करने वाली चीजे खाने से पेट में गर्मी बढ़ सकती है, जिसके कारण गर्भाशय में संकुचन आदि की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, और साथ ही बादाम आदि खाने हो तो रात भर के लिए इन्हे पानी में भिगोकर इनका सेवन करना चाहिए।

कैफीन

चाय, कॉफ़ी, में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, और कैफीन का अधिक सेवन गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसे में गर्मियों में प्रेगनेंसी के दौरान चाय या कॉफ़ी का सेवन भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

अंडे

प्रेगनेंसी के दौरान अंडे का सेवन गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। लेकिन गर्मियों में आपको इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंडे की तासीर भी गरम होती है, और आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करने से आपको परेशानी का अनुभव हो सकता है।

अदरक

बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण प्रेगनेंसी के समय कमजोरी व् थकान का अनुभव होना आम बात होती है। ऐसे में अदरक की चाय का सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है, लेकिन गर्मियों में यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको अदरक का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए। क्योंकि अदरक का सेवन अधिक मात्रा में करने से गर्भवती महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि अदरक की तासीर गरम होती है।

मटन

गर्मियों में यदि गर्भवती महिला मटन, नॉन वेज आदि का अधिक सेवन करती है, तो ऐसा करने से पेट में गर्मी हो सकती है। जिसके कारण पेट सम्बन्धी समस्या का सामना गर्भवती महिला को करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ बातें जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान ध्यान रखनी चाहिए ताकि गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें। साथ ही क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसके बारे में आप चाहे तो अपनी डॉक्टर से भी राय ले सकते है। साथ ही जितना हो सकें गर्मियों में प्रेगनेंसी के दौरान तरल चीजों का भरपूर सेवन करें क्योंकि गर्मियों में यह गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रखने और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव करने में मदद करता है।

Hindi Video : Garbhvati mahila garmiyon me ye nahi khayen?

Garmiyon me kya Nahi Khayen