Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्भवती महिला को ये सब चीजें नहीं देखनी चाहिए

0

गर्भवती महिला को ये सब चीजें नहीं देखनी चाहिए, गर्भवती महिला न देखें यह चीजें, प्रेगनेंसी के दौरान इन बातों का ध्यान रखें, गर्भवती महिला इन चीजों से बनाएं दूरी

प्रेगनेंसी के दौरान आपके आस पास के माहौल का भी गर्भ में पल रहे शिशु पर गहरा असर पड़ता है, जैसे की आप क्या देख रही है, क्या सुन रही है, आदि। ऐसे में ऐसी बहुत सी चीजें है जिन्हे आपको प्रेगनेंसी के दौरान नहीं देखना चाहिए, क्योंकि इसका गर्भ में पल रहे शिशु पर उल्टा असर पड़ सकता हैं। और कोई भी गर्भवती महिला यह नहीं चाहती है उसके गर्भ में पल रहे शिशु पर कोई भी बुरा प्रभाव पड़े, बल्कि वो हमेशा शिशु हष्ट पुष्ट को इसी के लिए सोचती है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को किन किन चीजों को नहीं देखना चाहिए।

हॉरर मूवी और सीरियल

यदि आप हॉरर मूवी या सीरियल प्रेगनेंसी के दौरान देखते है, तो इसके कारण शिशु भी गर्भ में बेचैन हो सकता है, और इसका बुरा प्रभाव शिशु की मानसिक स्थिति पर पड़ सकता है ऐसे में इन्हे देखने से प्रेगनेंसी के दौरान बचना चाहिए।

हिंसा या लड़ाई

यदि आप टीवी में कोई हिंसा वाली मूवी या कोई न्यूज़ देखती है, तो उसे भी नहीं देखना चाहिए। साथ ही यदि आपके आस पास भी कहीं पर लड़ाई हो रही है तो आपको ऐसी जगह पर नहीं जाना चाहिए, क्योंकि शिशु पर इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है।

डेड बॉडी

ऐसा पुराने समय से ही माना जाता है की कभी भी गर्भावस्था के दौरान महिला को किसी मरे हुए व्यक्ति को नहीं देखना चाहिए, क्योंकि इसके कारण शिशु के विकास पर बुरा असर पड़ सकता है खासकर उसका मानसिक विकास ज्यादा प्रभावित होता है।

एक्सीडेंट या मृत्यु वाले दृश्य

यदि आप कोई एक्सीडेंट या मृत्यु की खबरे सुनती है, तो इसके कारण आपके मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ता है जिससे आपका मन विचलित हो सकता है जो शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में यदि टीवी में ऐसा कुछ आ रहा हो या कोई इस बारे में बातें कर रहा हो तो न तो उसे देखना चाहिए और न ही सुनना चाहिए।

ग्रहण

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को ग्रहण के समय न तो कुछ खाना चाहिए, न पीना चाहिए, न कुछ काटना चाहिए, न खुजली करनी चाहिए, और न ही ग्रहण को देखना चाहिए, क्योंकि इसका प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर जरूर पड़ता है। ऐसे में यदि ग्रहण का समय हो तो आपको अपने घर में ही रहना चाहिए।

तनाव

जहां भी तनाव का अहसास हो या कोई ऐसी बात कर रहा हो जिससे आपका मन विचलित हो जाये ऐसी जगह पर भी नहीं बैठना चाहिए, और न ही अपने आप को मानसिक रूप से परेशां करना चाहिए। क्योंकि तनाव के कारण महिला को प्रेगनेंसी के समय बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नहीं देखनी चाहिए और न ही सुननी चाहिए क्योंकि इनका बुरा प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ सकता है। ऐसे में जितना हो सकें खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए और अपने मन को अच्छी चीजों में लगाना चाहिए।