गर्दन के कालेपन को दूर करने के उपाय

गर्दन का कालापन आज कल लोगों की आम समस्या बनता जा रहा है। जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते है। जबकि कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी है जिनकी मदद से इस समस्या को बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है। आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे है।

0 12,159

हर लड़की चाहती है की वे सुन्दर और खुबसूरत दिखे, जिसके लिए वे काफी मेहनत भी करती है। लेकिन कई बार देखभाल करते रहने के बावजूद भी कोई न कोई कमी रह ही जाती है। स्किन की बात करें तो फेस और हाथ पैरों की स्किन के लिए तो सभी कुछ न कुछ करती रहती है। लेकिन हमारे शरीर के कई ऐसे हिस्से भी है जिनपर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। और गर्दन उन्ही हिस्सों में से एक है। जी हां, फेस की खुबसूरती के लिए तो हम सभी तरह तरह के उपाय करते रहते है लेकिन गर्दन के बारे में बहुत ही कम लड़कियां सोचती है। जबकि गर्दन उनकी खुबसूरती का अभिन्न हिस्सा मानी जाती है।gardan ka kalapan

शायद आप नहीं जानती, लेकिन गर्दन की खुबसूरती भी आपके लुक्स को काफी प्रभावित करती है। जहां एक तरफ सुन्दर और साफ़ सुथरी गर्दन आपके लुक्स को बेहतर बनाती है, वहीं काली गर्दन आपकी सुन्दरता को खराब करती है। पहले के समय का तो पता नहीं लेकिन आजकल बहुत से लोग अपनी काली गर्दन को लेकर परेशान रहते है। जिसके बहुत से कारण हो सकते है।

गर्दन के काली होने के क्या कारण होते है?

गर्दन के काली होने का सबसे बड़ा कारण पिगमेंटेशन को माना जाता है जो अक्सर धुप के अधिक समपर्क में रहने से होता है। इसके अलावा बढती उम्र, मधुमेह, अनुवांशिक और त्वचा की ठीक तरह से साफ़ सफाई न करना भी गर्दन के कालेपन का कारण होते है। जिससे परेशान होकर बहुत से लोग महंगे ट्रीटमेंट की मदद लेने लगते है जो सीधे तौर पर स्किन को और अधिक नुकसान पहुंचा देते है। ऐसे में इनका प्रयोग करना ठीक नहीं।

शायद आप नहीं जानते, लेकिन महंगे ट्रीटमेंट के अतिरित्क भी और बहुत से ऐसे उपाय और तरीके है जिनकी मदद से स्किन के कालेपन को बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है। और आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे है।

गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय 

1. ओट्स :

ओट्स, स्किन के लिए एक बेहतर स्क्रबर के रूप में कार्य करता है। जो न केवल डेड स्किन को साफ़ करता है अपितु उस हिस्से के कालेपन को भी दूर करता है। गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए भी आप इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते है। प्रयोग के लिए 2 चम्मच ओट्स पाउडर लें और उसमे थोड़ी सी टमाटर की प्यूरी मिला लें।

अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट को गर्दन पर लगायें और 20 मिनट के लिए रहने दें। 20 मिनट बाद स्किन को हलके हाथों से स्क्रब करें। बाद में ठंडे पानी से साफ़ कर लें और पोंछ लें। धोने के बाद मोइस्चराइज़र लगाना न भूलें। सप्ताह में दो बार इस उपाय का इस्तेमाल करें। कुछ ही प्रयोगों में समस्या दूर हो जाएगी।

2. आलू :

आलू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते है जो न केवल स्किन को साफ करता है अपितु गर्दन के कालेपन को भी दूर करने में मदद करता है। प्रयोग के लिए एक या दो आलुओं को घिस लें और उसका रस निकाल कर अलग रख लें। अब इस रस का इस्तेमाल अपनी गर्दन पर करें। 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से स्किन साफ़ कर लें। आप चाहे तो आलू के रस में नींबू का रस भी मिला सकते है।

3. एलोवेरा :

एलोवेरा स्किन संबंधी समस्यायों को दूर करने के साथ-साथ उसके रंग को निखारने में भी मदद करता है। जी हां, इसमें मौजूद गुण न केवल स्किन को मोइस्चराइज़ करते है अपितु त्वचा के रंग को भी हल्का करते है। इसके अलावा इसमें कई एंटी ओक्सिडेंट भी पाए जाते है जो त्वचा के सेल्स को रिपेयर करने में मदद करते है।

प्रयोग के लिए एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल लें और उसे अपनी गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक मसाज करें। 20 मिनट बाद पानी से साफ़ कर लें। प्रतिदिन इस प्रक्रिया को दोहराएँ स्किन का कलर अपने आप ही बेहतर होने लगेगा।

4. नींबू :

नींबू स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है यह बताने की आवश्यकता नहीं। इसमें एंटी ओक्सिडेंट से लेकर एंटी बैक्टीरियल और ब्लीचिंग के गुण भी पाए जाते है जो न केवल स्किन को तरह तरह की परेशानियों से बचाते है अपितु स्किन के कलर को भी हल्का करते है। अगर आप भी अपनी गर्दन के कालेपन से परेशान है तो नींबू का इस्तेमाल करके देखें।nimbu

प्रयोग के लिए, नींबू के रस को रुई में लेकर अपनी स्किन पर रगड़ें। (ध्यान रहे अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो नींबू के रस में हलका पानी मिला लें।) थोड़ी देर रगड़ने के बाद 20 मिनट के लिए स्किन को ऐसे ही रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से गर्दन साफ़ कर लें। लेकिन एक बात ध्यान रखें, नींबू के इस्तेमाल के बाद धुप के सीधे सम्पर्क से आने से बचें अन्यथा उपाय का उल्टा रिएक्शन हो सकता है। वैसे आप चाहे तो नींबू के रस में बराबर मात्रा का गुलाबजल मिलाकर भी प्रयोग में ला सकते है।

5. बेसन :

बेसन सभी की रसोई में मिलने वाला सामान्य खाद्य पदार्थ है। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से भी आप अपनी गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते है। जी हां, यह स्किन के लिए स्क्रबर के साथ-साथ एक ग्लोइंग फेस पैक के रुप में कार्य करता है। और इसका इस्तेमाल हमेशा हल्दी मिलकर किया जाता है जिसमे एंटी सेप्टिक गुण होते है।

प्रयोग के लिए 2 चम्मच बेसन में 1 चुटकी हल्दी मिलाएं और थोडा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को गर्दन के काले हिस्से पर लगायें और 20 म्मिनत ऐसे ही रहने दें। सूखने के बाद पानी का छींटा मारते हुए रगड़कर इसे साफ़ कर लें। थोड़े थोड़े दिनों के गैप पर इस उपाय का इस्तेमाल करें स्किन पहले की तरह हो जाएगी।

6. खीरा :

शायद आप नहीं जानते लेकिन खीरे का इस्तेमाल स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। जी हां, इसमें मौजूद गुण स्किन को नमी देकर डेड सेल्स को हटाने में मदद करते है जिससे नए सेल्स स्किन का ग्लो दिखने लगता है।

प्रयोग के लिए खीरे को घिसकर उसका रस निकाल लें और उसे अपनी गर्दन पर लगायें। 10 मिनट तक रखने के बाद हलके हाथों से स्क्रब करते हुए ठंडे पानी से साफ़ कर लें। आप चाहे तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर उसे अपनी गर्दन पर भी लगा सकते है।

7. संतरा :

संतरे में विटामिन सी और ब्लीचिंग दोनों के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो स्किन को स्क्रब करने के साथ साथ निखारने में भी मदद करता है। गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए आप संतरे के छिलके की मदद ले सकते है। इसके लिए संतरे के छिलकों को धुप में सुखा लें।

अच्छी तरह सूखने के बाद इन्हें थोडा दरदरा पीस लें। अब इसमें बराबर मात्रा में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगायें और सूखने तक इन्तजार करें। सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। आप चाहे तो संतरे के छिलकों को पीसकर उनमे संतरे के रस को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है।

8. बेकिंग सोडा :

स्किन के काले दाग-धब्बों को हटाना हो या स्किन की भीतरी सफाई करनी हो दोनों के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभकारी होता है। यह दागों को हल्का करके उस जगह को निखारने में भी मदद करता है।

प्रयोग के लिए, तीन भाग बेकिंग सोडा में 1 भाग पानी मिलकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगायें और सूखने का इन्तजार करें। सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। कुछ ही हफ्तों के प्रयोग में आपकी गर्दन पहले से साफ़ और गोरी हो जाएगी।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप अपनी गर्दन के कालेपन को आसानी से दूर कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे ये सभी उपाय पूरी तरह से घरेलू और नेचुरल प्रोडक्ट्स पर निर्भर है जिनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। परन्तु अगर आपको इनमे से किसी से भी एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल करने से पहले स्किन स्पेसिलिस्ट से सलाह अवश्य लें लें।


गर्दन के कालेपन को दूर करने के उपाय, गर्दन का कालापन कैसे दूर करे, काली गर्दन को गोरा करने, गर्दन साफ करने के उपाय, काली गर्दन कैसे गोरी करे, काली गर्दन कैसे साफ करें, गर्दन का कालापन हटाने के उपाय, काली गर्दन का उपाय, काली गर्दन साफ करने के उपाय, गर्दन के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय