Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्मियों के लिए खास टिप्स गर्भवती महिलाओं के लिए

0

गर्मियों का मौसम काफी परेशान करने वाला होता है, क्योंकि इस दौरान गर्मी का अहसास अधिक होने के साथ, शरीर पर पसीना आना, धूप में आने जाने में दिक्कत, लू से होने वाली बिमारी का खतरा आदि बहुत परेशान कर सकते है। और यह दिक्कत और भी बढ़ जाती है यदि महिला गर्भवती हो, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण वैसे ही महिला परेशान होती है और ऊपर से गर्मी, साथ ही मन करता है की बस ठंडी चीजों का ही सेवन किया जाएं, और कुछ खाने की इच्छा ही नहीं होती है।

गर्मी का मौसम गर्भवती महिला की दिक्कत को और भी बढ़ा देता है क्योंकि इस मौसम में ब्लड प्रैशर, वजन बढ़ने, जैसी परेशानी होने खतरा अधिक होता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को चाहिए की इस दौरान गर्मी से बचाव के लिए कुछ खास टिप्स का इस्तेमाल किया जाएं। तो लीजिये आज हम गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहें हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अधिक गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से बचाव करने में मदद करते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

गर्मी से निजात पाने का सबसे आसान तरीका होता है की बॉडी में पानी की कमी न होने दें। बॉडी में यदि पानी भरपूर होता है तो गर्मी में होने वाली परेशानी से राहत मिलती है, और साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों को भी कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में गर्भवती महिला को पानी का भरपूर सेवन करने के साथ घर में बने ताजे फलों के रस, नारियल पानी, निम्बू पानी का का सेवन भी भरपूर करना चाहिए क्योंकि यह गर्मी से राहत पाने के लिए फायदेमंद होता है।

फल व सलाद का सेवन करें

ताजे फलों व सलाद का सेवन करने से भी आपको प्रेगनेंसी में गर्मी से राहत पाने में मदद मिलती है, और गर्मी में ठंडा खाने की इच्छा होती है। तो आप इन्हे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखने के बाद इनका सेवन कर सकती है। ऐसा करने से बॉडी को पोषक तत्व मिलने के साथ हाइड्रेटेड रहने के कारण गर्मी से बचाव करने में भी मदद मिलती है।

पहनावें का रखें ध्यान

गर्भवती महिला को गर्मियों को जितना हो सके टाइट, चुभने वाले वाले कपडे पहनने की बजाय खुले, आरामदायक, सूती कपडे पहनने चाहिए। क्योंकि ऐसा कपडे पहनने से गर्मी से बचाव होने के साथ सूती कपडे पसीने को सोख लेते हैं जिससे पसीने के कारण होने वाली परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।साथ ही चप्पल आदि भी जो आगे से खुली हुई हो उन्हें पहनना चाहिए, पूरी तरह से बंद जूते चप्पल भी नहीं पहनने चाहिए।

ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन न करें

गर्मी से निजात पाने के लिए हमेशा ठंडा खाने की इच्छा होती है लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान अधिक ठंडी चीजों का सेवन करने से सूजन जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

नमक का सेवन अधिक न करें

गर्मियों में नमक का सेवन भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि सोडियम की मात्रा अधिक लेने से शरीर में पानी इक्कठा होने लग जाता है। जिसके कारण सूजन जैसी परेशानी का सामना गर्भवती महिला को करना पड़ सकता है।

हल्का आहार लें

गर्मी में अधिक मसालेदार खाने का सेवन करने से पेट में गर्मी हो सकती है, जिसके कारण एसिडिटी, सीने में जलन जैसी परेशानी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। और प्रेग्नेंट महिला को इसके कारण काफी परेशानी हो सकती है ऐसे में कम तेल मसाले वाले आहार का सेवन करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आहार पोषक तत्वों से भरपूर हो।

शावर बाथ या स्विमिंग

प्रेगनेंसी के दौरान गर्मी से राहत के लिए आप शावर बाथ ले सकती है, साथ ही हफ्ते में एक बार स्विमिंग के लिए भी जा सकती है। स्विमिंग से न केवल गर्भवती महिला को गर्मी से निजात पाने में मदद मिलती है। बल्कि ऐसा करने से महिला का व्यायाम भी होता है जिससे उसे प्रेगनेंसी में फिट रहने में मदद मिलती है।

धूप में निकलने से बचे

गर्भवती महिला को गर्मी से बचाव के लिए धूप में निकलने से बचना चाहिए, लेकिन यदि किसी जरुरी काम से बाहर जाना भी पड़ता है। तो छाता, चश्मा, सन स्क्रीन, लगाकर बाहर निकलें, और साथ ही पानी का बोतल हमेशा साथ रखें और थोड़ी थोड़ी देर बाद पानी पीते रहें।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जो गर्भवती महिला को अधिक गर्मी से बचाव करने में मदद करते हैं, साथ ही गर्मी के कारण यदि कोई शारीरिक परेशानी बढ़ जाए तो ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।

Leave a comment