Ultimate magazine theme for WordPress.

गोरा होने के घरेलू आसान उपाय

0

तुरंत गोरा होने के घरेलू उपाय, चेहरा साफ करने के उपाय, चेहरे को गोरा और चमकदार कैसे बनाये, रातों रात गोरा होने के उपाय, काले रंग को गोरा करने के उपाय, मर्दों को गोरा होने के उपाय, गोरा होने के उपाय घरेलू, Gora hone ke upay, Gora hone ka tarika, Ek din me gora hone ka tarika, Gora kaise ho, Gora hone ka asan tarika, Gora hone wali cream, Gora rang kaise paye, Besan se gora, Haldi se gora, Ladkiyo ke gora hone ke upay, Doodh jaisa gora hone ka tarika, Tamatar se gora hona, Gora kaise hoye


बिना कॉस्मेटिक के रंग गोरा करने के उपाय

गोरी, निखरी और बेदाग़ त्वचा सभी की पहली पसंद होती है। लेकिन वर्तमान के बढ़ते प्रदुषण और अस्त-व्यस्त दिनचर्या के चलते लोग अपनी स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण स्किन पर दाग-धब्बे हो जाते है और धूप के कारण त्वचा काली होने लगती है। जो चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते है। त्वचा में टैनिंग के कारण उस पर लगाया मेकअप भी अजीब दिखने लगता है।

गोरा रंग ना सिर्फ पर्सनालिटी को निखारता है बल्कि हमारी खूबसूरती में भी चार चाँद लगाता है। लेकिन इसके लिए कास्मेटिक का इस्तेमाल करना स्किन के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। क्योंकि इनमे बहुत सारे केमिकल होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए यहाँ हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हे अपनाकर आपकी स्किन ग्लोइंग, हेल्थी, फेयर और खिली-खिली हो जाएगी। तो आइये जानते है उन चमत्कारी उपायों के बारे में।

गोरा होने के उपाय

ध्यान रखने योग्य बातें

त्वचा को गोरा और निखरी हुई बनाने के लिए आपको इन उपायों का इस्तेमाल नियमित रूप से रोजाना करना होगा। तभी जाकर उपाय पूरी तरह काम कर पाएंगे। अगर किसी भी उपाय के प्रयोग के बाद त्वचा में इरिटेशन और जलन हो तो उस उपाय का प्रयोग तुरंत बंद कर दें। और हां, एक बार में एक ही उपाय का इस्तेमाल करते रहे, हर बार अलग-अलग उपायों का इस्तेमाल करने से त्वचा में रिएक्शन हो सकता है।

हल्दी

त्वचा को गोरा करने के लिए हल्दी बहुत लाभकारी होती है। इसमें मौजूद तत्व स्किन टोन को निखारने में मदद करते हैं। हल्दी से स्किन में चमक और कसाव भी आता है। प्रयोग के लिए हल्दी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। उसके बाद 15 मिनट तक पैक को फेस पर लगाएं रखें। उसके बाद पानी से फेस धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें। त्वचा निखरने लगेगी। सेंसिटिव पेस्ट में पानी भी मिला लें।

गुलाबजल

गुलाबजल में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो त्वचा को कोमल, मुलायम और सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्किन को टोन करके डेड स्किन निकालने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए चार चम्मच जई को आधे घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें। आधे घंटे बाद जई को पानी से निकालकर उसमे गुलाबजल और आधा चम्मच दही मिला लें। सभी को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने दें। बाद में पानी से चेहरा साफ़ कर लें। इसके साथ-साथ रोजाना दिन में दो बार गुलाबजल का इस्तेमाल करें।

नींबू

नींबू में मौजूद विटामिन सी और ब्लीचिंग गुण स्किन के बैक्टीरिया को समाप्त करने के साथ साथ त्वचा को निखारने और गोरा बनाने में भी मदद करते हैं। यह त्वचा के दागों को दूर करने का भी काम करता है। प्रयोग के लिए स्किन पर 10 मिनट के लिए नींबू का रस लगाएं और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सेंसिटिव स्किन वाले नींबू के रस में थोड़ा पानी मिला लें। इसके अलावा लेमन का इस्तेमाल करने के बाद धुप के संपर्क में आने से बचें।

बेसन

बेसन स्किन को गोरा करने से बेहतर उपायों में से एक है। यह त्वचा के लिए स्क्रबर के रूप में कार्य करता है और टैनिंग को दूर करके दाग-धब्बों को हटाने में भी मदद करता है। गोरा होने के लिए बेसन में थोड़ी सी हल्दी और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर रखें और उसके बाद गुनगुने पानी की छींटे मारकर हल्के हाथों से रगड़ते हुए पैक छुड़ा दें। बाद में चेहरा अच्छे से साफ कर लें। स्किन दमकने लगेगी।

एलोवेरा

गोरा होने के लिए एलोवेरा जेल को डायरेक्ट अपने फेस पर लगाएं और कुछ देर तक मसाज करते रहें। मसाज के बाद 20 से 30 मिनट तक रहें और उसके बाद साफ़ पानी से चेहरा साफ़ कर लें। रोजाना इस्तेमाल से त्वचा की सभी अशुद्धियाँ दूर हो जाएंगी और स्किन निखरने लगेगी।

चावल का पाउडर

त्वचा को गोरा करने के लिए कच्चे चावलों को मिक्सी में डालकर दरदरा होने तक पीस लें। उसके बाद 2 चम्मच पाउडर में 2 चम्मच दूध मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें। लगभग आधे घंटे तक रखें और उसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2 से 3 दिन इस्तेमाल से त्वचा में निखार आने लगेगा।

टमाटर

टमाटर में मौजूद तत्व त्वचा की टैनिंग को दूर करके उसे गोरा करने में मदद करते हैं और साथ ही डेड स्किन को भी हटाने में मदद करते हैं। गोरा होने के लिए 2 टमाटर को मिक्सी में पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट बनाने के बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट तक रखें और उसके बाद पानी से चेहरा साफ़ कर लें। इस उपाय का इस्तेमाल तब तक करते रहे जब तक त्वचा बेहतर ना हो जाए।

तो ये थे कुछ उपाय, जिनकी मदद से आप बिना कॉस्मेटिक के त्वचा को गोरा कर सकते हैं। तो अब आप भी केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने की बजाए घर की गुणकारी सामग्रियों का कुछ दिनों तक उपयोग करें और त्वचा को बेहतर बनाएं।