लौकी का जूस पीने के क्या फायदे होते हैं?

लौकी का जूस पीने के क्या फायदे होते हैं, Health Benefits of Lauki Juice, Lauki Juice ke fayde, Ghiya juice ke fayde, लौकी जूस पीने के फायदे, Lauki Juice Pine ke Fayde, Subah Lauki Juice ke fayde, Drinking Lauki Juice, Benefits of Lauki, लौकी जूस के लाभ, लौकी जूस स्वास्थ्य के लिए


Benefits of Drinking Lauki Juice

बाजार में उपलब्ध हरेक सब्जी किसी ना किसी तरीके से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है। लौकी भी उन्ही में से एक है। लौकी जिसे घीया, कद्दू के नाम से भी जाना जाता है स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है।

बहुत से लोगों को लौकी बिलकुल पसंद नहीं होती। लेकिन क्या आप जानते हैं की इसका सेवन करने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। गर्मियों के दिनों में लौकी का जूस बहुत लाभदायक होता है। लौकी में 96 % पानी होता है। लौकी बाकी सब्जियों से अलग होती है। यह कई तरह की शारीरिक समस्यायों को दूर में मदद करती है।

लौकी में मौजूद तत्व

घीया में कई तरह पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लौकी में विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। घीया का जूस शरीर के लिए एक बेहतर एंटी-ऑक्सीडेंट ड्रिंक के रूप में काम करता है। आज हम आपको लौकी जूस पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं वो बता रहे हैं।

लौकी का जूस पीने के फायदे

वजन घटाने के लिए

लौकी का जूस वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लौकी के जूस में विटामिन, पोटैशियम और आयरन होता है जो चर्बी को कम करके वजन नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके लिए लौकी को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उन्हें जूसर में डालकर जूस बना लें। सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन करें। वजन कम हो जाएगा।

पाचन के लिए

लौकी जूस में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर दोनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और घीया में पानी की भी अधिक मात्रा होती है। लौकी के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है।

कब्ज की समस्या

नियमित रूप से लौकी का जूस पीने से कब्ज जैसी आम समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। लौकी का जूस पाचन को बेहतर करके गैस और सीने में जलन जैसी समस्यायों से भी आराम दिलाता है।

ठंडक दे

लौकी के जूस में पानी की अधिक मात्रा होती है जो शरीर को ठंडक देती है। गर्मियों के दिनों में शरीर का बहुत सारा पानी पसीने के रूप में बह जाता है। ऐसे में लौकी का जूस पीने से पानी की मात्रा को कुछ हद तक बैलेंस करने में मदद मिलती है।

यूरिन संबंधी समस्याएं

लौकी का जूस शरीर में मौजूद सभी प्रकार के टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर शरीर को विषाणुओं से बचाने में मदद करता है। लौकी के जूस में नींबू मिलाकर पीने से यूरिन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

नींद की समस्या

अगर आपको रात के समय नींद नहीं आती है और रात में कई बार नींद खुल जाती है तो लौकी के जूस में तिल का तेल मिलाकर थोड़ा सेवन करें। इससे आपको बेहतर नींद आने में मदद मिलेगी।

शरीर में पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी के कारण थकान, कमजोरी, डायरिया, चक्कर आना और वोमिटिंग आने जैसी समस्याएं होने लगती है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए एक ग्लास लौकी जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पानी की मात्रा शरीर में आई पानी की कमी को पूरा करती है। और डायबिटीज में होने वाली पानी से संबंधित समस्यायों से भी राहत दिलाती है।

हृदय के लिए

लौकी का जूस हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लौकी के जूस में विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम और पानी की अधिक मात्रा होती है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लौकी में कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते है। शोध के अनुसार, लौकी का जूस पीने कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

तनाव के लिए

लौकी की ड्यूरेटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और न्यूरो ट्रांसमीटर मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दिमाग को शांत करके तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है। लौकी का रस मस्तिष्क की कोशिकाओं को आराम देकर डिप्रेशन की समस्या से बचाने में भी मदद करता है।

हाई ब्लड प्रेशर में

नियमित रूप से घीया का जूस पीने से हाई बी पी की समस्या से निजात पाई जा सकती है। लौकी जूस शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या से निजात मिलती है। लौकी के जूस में मौजूद पोटैशियम रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने का काम करता है।

बालों के लिए

लौकी जूस पीने से बाल झड़ने, बालो के असमय सफ़ेद होने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। नियमित रूप से लौकी जूस पीने से बालों का झड़ना और गंजेपन की समस्या पूरी तरह ठीक हो जाती है। घीया के जूस में तिल का तेल मिलाकर लगाने से सफ़ेद बालों और रुसी की समस्या दूर हो जाती है।

तो दोस्तों, ये थे लौकी जूस पीने के फायदे। अगर नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करेंगे तो ऊपर बताई गयी समस्यायों से निजात पाई जा सकती है।