Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

करेला बहुत गुणकारी है इसके सेवन से ये फायदे होंगे!

0

स्वाद में कड़वा और रंग में हरा लगने वाल करेला आपके सवास्थ्य के लिए बड़ा ही गुणकारी होता है, इसका सेवन बच्चे बहुत कम करना पसंद करते है, परंतु इसके फायदे जान कर आप इसका सेवन आज से ही करना शुरू कर देंगे, ये किसी औषधि से कम नहीं होता है, और इसका इस्तेमाल बहुत सी दवाइयों को बनाने के लिए भी किया जाता है, तो आइये अब जानते है करेले के बाए में कुछ और बातें।

करेला किसी औषधि से कम नहीं होता है, और आपके शरीर की बहुत सी बीमारियों को खत्म करने में ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है, चाहे फिर वो बवासीर की समस्या हो, या शुगर लेवल की, आपकी भूख को बढ़ाने के साथ आपकी त्वचा के लिए भी करेला बहुत फायदेमंद होता है, इसका सेवन कई लोग सब्ज़ी बनाकर भी करते है, जिसके कारण इसकी कड़वाहट कम हो जाती है, कई लोग तो करेले का अचार भी बनाते है, परंतु इसे ज्यादा लोग खाना पसंद नहीं करते है, परंतु यदि आपको यदि अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना है, तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए, और साथ ही करेले का जूस भी बनता है, और इसके भी बहुत फायदे होते है, तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते है की करेले के गुणकारी लाभ आपके स्वास्थ्य के लिए।

शुगर को करता हैं कण्ट्रोल:-

शुगर के मरीज़ों के लिए करेला किसी वरदान से कम नहीं होता है, करेले में मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्व होते है, जो आपको आपके ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में मदद करते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप करेले के जूस में गाजर का जूस मिलाकर सेवन कर सकते है, या आप करेले को सूखाकर उसका पाउडर बना लें, और अपनी सब्ज़ी व् खाने में इसे डाल कर खाएं, इससे भी आपको बहुत फायदा मिलता है, और इसका सबसे ज्यादा फायदा उठाने के लिए नियमित रूप से सुनह उठ कर करेले के जूस का सेवन करें, आपका शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा।

पत्थरी के रोगियो के लिए भी करेला होता है फायदेमंद:-

करेले का सेवन करने से आपको स्टोन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, यदि आप रोजाना नियमित रूप से करेले के जूस व् सब्ज़ी का सेवन करते है, तो इसके कारण आपकी पत्थरी गल जाती है, और धीरे धीरे पिघल कर बाहर आने लगती है, इसके अलावा यदि आप करेले के रस में शहद मिलाकर उसका सेवन करते है, तो इसके कारण भी पत्थरी पिघल कर पेशाब के रास्ते बाहर आ जाती है, और आपको इस समस्या से राहत मिलती है।

पाचन तंत्र को करता है मजबूत:-

करेले का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को मजबूत होने के साथ आपकी भूख को बढ़ने में भी मदद मिलती है, करेले में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है, जिसके कारण शरीर में ऑक्सिन का लेवल बढ़ता है, और और आपके भोजन को टूटने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपका भोजन जल्दी पचता है, इसीलिए यदि आपको भूख नहीं लगती है, या आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोजाना करेले का जूस या सब्ज़ी का सेवन करना चाहिए।

त्वचा के लिए है फायदेमंद:-

skin

करेले का सेवन आपके त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, करेले में पाएं जाने वाले बिटर्स और एल्केलाइड तत्व आपके रक्त को साफ़ करने का काम करते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप करेले के जूस का सेवन कर सकते है, या नियमित रूप से आप करेले की सब्ज़ी का भी सेवन कर सकते है, इसके अलावा यदि आप करेले को मिक्सी में पीस कर रात को सोते समय यदि अपनी त्वचा चाहे वो चेहरे की हो या कही और की, उस पर होने वाले दाग धब्बे और फोड़े फुंसी को खत्म करने में मदद मिलती है, साथ ही दाद खुजली आदि समस्या की समाधान के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती है।

हदय रोगियो के लिए है फायदेमंद:-

करेले का सेवन करने से आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य रहता है, इसके कारण आपके शरीर में रक्त की सफाई होने से रक्त का संचरण भी अच्छे से होता है, जिसके कारण हार्ट अटैक जैसे खतरे भी कम हो जाते है, यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आपको करेले का सेवन जरूर करना चाहिए, और साथ ही नियमित रूप से यदि आप करेले के जूस का सेवन करते है तो भी आपको बहुत फायदा मिलता है।

वजन कण्ट्रोल करने के लिए करें करेले का सेवन:-

यदि आप अपने वजन को कण्ट्रोल करना चाहते है, तो आपके लिए करेला फायदेमंद हो सकते है, इसके अंदर कुछ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है, जो आपके शरीर से विषैले तत्वो को मूत्र मार्ग के जरिये शरीर से बाहर निकालता है, जिससे आपको वजन कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए करेले के रस में कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं, और सुबह खली पेट इसका सेवन करें, इसके कारण आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है, और साथ ही आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त होने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपका वजन कण्ट्रोल में रहता है।

बवासीर के रोगियो के लिए है फायदेमंद:-

करेले का सेवन करने से जिन लोगो को खूनी बवासीर की समस्या होती है, उससे राहत पाने में मदद मिलती है, इसके सेवन के लिए आप करेले के रस में आधा चम्मच शक्कर मिलाकर एक महीने तक इसका सेवन करें, इसके कारण आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी, और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है।

जोड़ो के दर्द से राहत दिलाता है:-

जोड़ो के दर्द का इलाज

आज कल जोड़ो में दर्द की समस्या हर तीसरे व्यक्ति को होती है, जिसके कारण न वो उठ सकता है, और न ही आराम से बैठ सकते है, हर वक़्त उनके हाथ अपने घटनो पर ही होते है, और करेले का सेवन करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए यदि रोगी करेले की पत्तियो को पीस कर एक लेप तैयार करें और इसे अपने जोड़ो पर लगा कर मसाज करें, तो आपको इस समस्या से राहत मिलती है इसके साथ  यदि आप चाहे तो करेले और तिल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर उससे अपने जॉइंट्स की मसाज करती है, तो इसके कारण आपको जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है।

करेला खाने के अन्य फायदे:-

  • उलटी दस्त या हैजा की समस्या होने पर यदि आप करेले के रस में थोड़ा पाई और नमक दाल कर सेवन करते है, तो आपको फायदा मिलता है।
  • करेले में फॉस्फोरस की मात्रा पर्याप्त होने के कारण, ये आपको पुराने से पुराने कफ की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।
  • खांसी से राहत पाने में भी करेला बहुत मदद करता है।
  • गठिया की समस्या होने पर भी करेला का जूस पीने से आपको फायदा मिलता है।
  • यदि आपको कही जलन आदि की समस्या है तो भी आप करेले के रस से वहाँ मालिश करके जलन से राहत पा सकते है।
  • कब्ज़ में कुछ ऐसे फाइबर होते है जो आपके पेट को साफ़ रखने में मदद करते है, जिसके कारण आपको कब्ज़ की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • करेले में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण ये आपको आँखों की रौशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही जिनको शाम के समय कम दिखाई देने लगता है, उनके इस समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

जैसे कहा जाता है बुरा दिखने वाला इंसान बुरा नहीं होता है, और कड़वा बोलने वालो से ही लोग परहेज करते है, क्योंकि उन्हें सच अच्छा नहीं लगता है, परंतु वो उनके फायदे के लिए होता है, उसी प्रकार करेले का स्वासद चाहे कितना ही कड़वा हो, और देखने में भी अच्छा नहीं लगता हो, परंतु इसके कारण आपको बहुत से स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते है, इसीलिए यदि आपको अपने स्वास्थ्य को सही रखना है या आपको इन में से कोई शारीरिक परेशानी है, तो इसका सेवन करके आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से राहत पा सकते है।

Leave a comment