Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

किचन की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

0

How To Remove Kitchen Cooking Odors

किचन की बदबू दूर करने की टिप्स हिंदी में, किचन की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय, how do you get rid of cooking odors, cooking odor, how to get rid of cooking smells, how to remove fish odor from kitchen, किचन से खाना बनाने की बदबू, खाना बनाने की बदबू, किचन की दुर्गन्ध, किचन की स्मेल, रसोई की बदबू दूर करने के उपाय

खाना बनाने के दौरान और खाना बनाने के कुछ समय बाद किचन से आने वाली दुर्गन्ध वाकई अजीब होती है। कितनी ही सफाई क्यों न कर लें लेकिन यह दुर्गन्ध जाती ही नहीं। जिसका कारण होता है खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले। एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने में इस्तेमाल होने वाले मसालें की सुगंध खाने को तो जायका दे देती है लेकिन उसके कारण पुरे घर में एक अजीब सी दुर्गन्ध भर जाती है, विशेषकर किचन में। थोड़े समय तक यह महक सभी को भाति है लेकिन एक दो दिन बाद यही महक परेशानी का कारण बन जाती है।

आपने भी अक्सर देखा होगा बहुत से लोगों की किचन में एक अजीब से गंध आती है। जिसे महसूस करके हर कोई यही सोचता है की यह अपनी किचन ढंग से साफ़ नहीं करते। जबकि ऐसा नहीं है यह गंध सिर्फ उन मसालों की होती है जो खाना बनाने में इस्तेमाल किये जाते है। लेकिन आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आपकी किचन 24 x 7 महकती रहेगी। लेकिन इन उपायों के साथ साथ आपको कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना होगा जिनके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

किचन से आने वाली बदबू (दुर्गन्ध) दूर करने के उपाय :-

1. नींबू का इस्तेमाल करें :किचन की बदबू दूर करने की टिप्स

अगर आप फ्रिज को किचन में रखती है तो जाहिर है आपकी फ्रिज से भी यह अजीब से दुर्गन्ध आने लगी होगी। इस स्थिति में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए गर्म नींबू पानी से भरा हुआ एक कटोरा फ्रिज में रख दें। कुछ ही घंटों में पूरी बदबू फ्रेशनेस में परिवर्तित हो जाएगी।

2. बेकिंग सोडा का प्रयोग :

किचन के छोटे से छोटे काम में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। किचन की बदबू दूर करने के लिए आप इसे खाना बनाने और रखने वाली हर जगह पर छिड़क दें, जिससे उन जगहों पर बदबू नहीं भरेगी। और खाने के मसाले व् जलने की बदबू भी नहीं आएगी।

3. किचन की खिड़की को खोलें :

रसोई में बदबू आने का मुख्य कारण वहां मौजूद खाने की स्मेल होती है। ऐसे में अगर आप खाना बनाते समय कुछ देर के लिए अपनी किचन की खिड़की खोल देते है तो वो स्मेल किचन में इकट्ठी नहीं होगी और बदबू नहीं आएगी। इसके अलावा अगर आप किचन को बंद करके खाने में छोंक लगाते है तो भी स्मेल आ सकती है। इसलिए कभी भी खाना किचन बंद करके नहीं बनाना चाहिए।

4. फर्श को फिनाइल से साफ़ करें :

किचन की बदबू को दूर करने के लिए आप फिनाइल का इस्तेमाल कर सकती है। जी हां, फिनाइल की स्मेल काफी स्ट्रोंग होती है जो किसी भी बदबू को खत्म कर सकता है। इतना ही नहीं यह रसोई के फर्श और स्लिप पर लगे दाग भी साफ़ कर देता है और वहां मौजूद कीटाणुओं का भी सफाया करता है।

5. कूड़ा इक्कठा न होने दें :किचन की बदबू

अधिकतर लोग किचन के कूड़े का अलग डस्टबिन बनाते है जिसे वे किचन में ही रख देते है। जबकि ऐसा करना उनके किचन से आने वाली बदबू का बड़ा कारण होता है। क्योंकि किचन के कूड़े में अधिकतर खराब सब्जियां, दूध का खाली पैकेट, सब्जियों के छिलके आती होते है। जो इक्कठा होकर बहुत बदबू देते है इसलिए कोशिश करें की किचन का डस्टबिन किचन से दूर ही रखें। और इस तरह के किसी भी कूड़े को किचन में जमा न होने दें।

6. किचन का कपडा साफ़ रखें :

किचन की साफ़ सफाई करते समय यूज किये जाने वाला कपड़ा अक्सर बहुत गंदा हो जाता है। जिसे अगर थोड़ी देर भी बिना धुले रख दिया जाए तो उसमे से काफी गन्दी स्मेल आने लगती है। और यही स्मेल आपकी किचन से आने वाली बदबू का भी कारण होती है। जी हां, अगर आप भी अपनी किचन के कपडे से कुछ साफ़ करके उसे ऐसे ही बिना धुले रख देती है तो यह अच्छी बात नहीं है। किचन की बदबू को दूर करने के लिए आपको इसकी सफाई पर भी ध्यान देना होगा। इसके लिए इसे हमेशा साफ़ पानी से धोकर धुप में सुखाएं। दूध आदि गिरने पर कपडें को दो से तीन बार साफ़ करें और उसे सर्फ से भी साफ़ करें। और धुप में ही सुखायें। इससे उसकी बदबू भी निकल जाएगी और आपकी किचन की सफाई भी हो जाएगी।

7. सिंक को गंदा न रखें :

सिंक में हम पुरे दिन बर्तन आदि साफ़ करते है लेकिन बहुत से लोग उसकी साफ़ सफाई पर बिलकुल ध्यान नहीं देते। जिसके कारण किचन से सिंक से भी बदबू आने लगती है। ऐसे में आपको चाहिए की आप अपनी किचन की सिंक की भी अच्छे से सफाई करें। उसे समय समय पर साबुन या सर्फ़ से मांजती रहें। बेहतर होगा अगर आप इसे हर बार बर्तन साफ करते समय माजेंगी। अगर इस पर पानी की दाग जमे हुए है तो आप उसे नींबू या एसिड की मदद से हटा सकती है। इससे आपकी सिंक तो साफ़ होगी ही साथ साथ आपकी किचन से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी।

8. सडन वाली चीजों का ध्यान रखें :कटी हुई प्याज

किचन में बदबू फैलाने वाला एक कारण सडन वाली चीजें जैसे सड़े हुए आलू प्याज, पुरानी सब्जियां, आदि भी होती है। जिनकी वजह से पूरी सफाई बेकार लगती है। ऐसे में आपको इन सबके बारे में भी ध्यान रखना होगा। अर्थात अगर आप प्याज व् आलू अधिक मात्रा में लाते है तो देखें की कहीं उसमे कोई पीस खराब तो नहीं। अगर है तो उसे तुरंत निकाल कर फेंक दें। इसके अलावा ज्यादा पुरानी सब्जियों को किचन में अधिक दिनों तक न रखें। एक दिन से ज्यादा बनी हुई (पकी हुई) सब्जियां स्टोर न करें।

9. संतरे का छिलका :

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो किसी भी दुर्गन्ध को दूर करने की क्षमता रखता है। इसकी स्ट्रोंग स्मेल काफी अच्छी होती है और बदबू को खत्म करने में मदद करती है। इसके उपयोग के लिए एक कटोरे में पानी लें और उसे धीमी आंच पर गर्म कर लें। कुछ समय में संतरे के छिलके इसमें डाल दें। उसके बाद इस पानी को उबलने दें और फिर दालचीनी डाल दे। वैसे आओ इसमें इलायची भी डाल सकती है। इस पानी को किचन में ही रखें रहने दें। किचन की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी।

10. शुगर सोप से जाएगी बदबू :

सी फ़ूड (जैसे – मछली, झींगा, झींगा मछली, क्रैब, आदि) को बनाने के बाद भी किचन और हाथों से अजीब दुर्गन्ध आने लगती है। जिसे हटाने के कितने ही प्रयास क्यों न कर लिए जाए वह नहीं जाती। ऐसे में आप शुगर सोप का इस्तेमाल कर सकती है। इससे हाथों से बदबू दूर हो जाएगी। और किचन की बदबू के लिए भी इस सोप को किचन में रख दें।

11. सिरके से इस्तेमाल से हटेगा धुंआ :

खाना बनाने के बाद किचन का धुँआ हटाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए पोंछा लगाते समय पानी में सफ़ेद सिरके की 2 बूंद डाल दें। और उसी पानी से पोंछा लगायें। साथ ही इसी पानी से प्लेटफार्म पर भी पोंछा मारें। बदबू और धुंआ दोनों समाप्त हो जाएँगे।

12. टोस्ट का इस्तेमाल :

सुनने में थोडा अटपटा जरुर है लेकिन वाकई में यह आपकी किचन की दुर्गन्ध को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक टोस्ट निकालने किचन में ऐसे ही खुला छोड़ दें। बदबू अपने आप दूर हो जाएगी।

इसके अलावा आपको स्लिप का भी खास ध्यान रखना होगा। क्योंकि खाना बनाने के दौरान आपकी स्लिप पर थोडा बहुत खाना गिर जाता है। जो बाद में बदबू देता है। इसलिए इसकी सफाई का भी ध्यान रखें। साथ ही किचन में कभी भी दूध न गिरने दें। और अगर गलती से गिर गया है तो उसे तुरन्त साफ़ कर दें और उस जगह फिनाइल या साबुन का पोंछा लगा दें। क्योंकि दूध की स्मेल काफी अजीब होती है।

Leave a comment