महिलाओं में फर्टिलिटी और अंडे बढ़ाने के उपाय

महिलाओ में फर्टिलिटी बढ़ाने के टिप्स, फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आहार, प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए टिप्स, महिलाओ में प्रजनन क्षमता कम होने के कारण, फर्टिलिटी, प्रजनन क्षमता, महिलाओ के फैलोपियन ट्यूब में अंडे बढ़ाने के टिप्स, fertility badhane ke tarike, aise badhaye mahilao me fertility, prajann shamta

0

महिलाओ की प्रजनन क्षमता यानि फर्टिलिटी कमजोर होने के कारण अंडकोष में अंडे नहीं बनते है। जिसके कारण महिला को प्रेगनेंसी से जुडी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। प्रजनन क्षमता के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण आज के समय में बदलती जीवनशैली है। जिसके कारण महिलाएं अपनी फिटनेस को लेकर अपने खान पान के साथ लापरवाही करने लगती है। और जिसके कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है।

इसके अलावा और भी कई कारण होते है जिनकी वजह से प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है जैसे की जो महिलाएं बहुत अधिक वजन की होती है, या बहुत कम वजन की होती है, नशा करती है, व्यायाम नहीं करती, आदि इसके कारण भी प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है। तो आइये आज हम आपको विस्तार से बताते है की प्रजनन क्षमता के कमजोर होने के क्या कारण होते है और आप इसे बढ़ाने के लिए क्या कर सकते है।

महिलाओ में फर्टिलिटी कम होने के कारण:-

  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण।
  • बेहतर शारीरिक सम्बन्ध न होने की वजह से।
  • अधिक या बहुत कम वजन के कारण।
  • जो महिलाओ हर समय लैपटॉप आदि को गोद में रखकर बैठती है तो इससे भी उनकी प्रजनन क्षमता कमजोर होती है।
  • अधिक रौशनी में सोने वाली महिलाओ की प्रजनन क्षमता भी कमजोर होती है।
  • नशीले पदार्थ जैसे की धूम्रपान, अधिक दवाइयों का सेवन करने के कारण।
  • कैफीन का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी आपकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है।
  • जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है इसका असर भी आपकी प्रजनन क्षमता पर पड़ता है।
  • अनियमित मासिक धर्म होने के कारण भी आपकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के टिप्स:-

वजन नियंत्रित रखें:-

ऐसा देखा जाता है की प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियां अधिक वजन वाली महिलाओ को ज्यादा होती है, क्योंकि उनका मासिक धर्म अधिकतर अनियमित होता है। इसीलिए यदि आप अपने वजन को नियंत्रित रखती है तो इससे आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

कार्बोहाइड्रेट अधिक न लें:-

मैदे की ब्रेड, पास्ता, जंक फ़ूड आदि का सेवन अधिक करने से आपके ब्लड में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण इन्सुलिन भी बढ़ने लगता है और इसके कारण आपकी प्रजनन क्षमता क्षीण होने लगती है। ऐसे में महिलाओ को फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए इनका सेवन कम करना चाहिए।

तेलीय मछली का सेवन करें:-

ओमेगा 3 का सेवन करने से शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे आपकी प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप तेलीय मछली व् अलसी के बीजो का सेवन उच्च मात्रा में कर सकते है।

अधिक दवाइयों का सेवन न करें:-

कई महिलाएं छोटी छोटी परेशानी के होने पर भी दवाइयों का सेवन करती है लेकिन यह आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर डालती है। इसके कारण प्रास्टाग्लेन्डिस नाम के हार्मोन को दबा दिया जाता है जो की आपकी फैलोपियन ट्यूब में अंडे को छोड़ने का काम करता है।
इसीलिए बेहतर प्रजनन क्षमता के लिए आपको इन दवाइयों से परहेज करना चाहिए।

ओवुलेशन पीरियड का ध्यान रखें:-

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको अपने ओवुलेशन पीरियड का पता होना चाहिए। क्योंकि इन दिनों में शारीरिक सम्बन्ध बनाने से आपके प्रेगनेंसी के चांस सबसे ज्यादा होते है। और यह समय जिस दिन आपको पीरियड आता है उसके बाद दसवे दिन से सत्रहवें दिन तक होता है। आप चाहे तो अपने ओवुलेशन पीरियड की सही जानकारी के लिए एक बार अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते है।

सम्बन्ध बनाएं:-

विशेषज्ञों के अनुसार जो कपल सप्ताह में तीन से चार बार शारीरिक सम्बन्ध बनाता है उनकी प्रजनन क्षमता बेहतर होती है। ऐसे में यदि आप भी अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने पार्टनर के साथ बेहतर सम्बन्ध बनाने चाहिए।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

यदि आप पानी का सेवन कम करते है तो इसे भी आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि पानीका भरपूर सेवन करने से फूले हुए अंड कूप बनते है और गर्भाशय की दीवार को पूर्ण रूप से रक्त मिलता है। जिससे प्रजनन क्षमता बढ़ती है। लेकिन यदि आप पानी का सेवन कम करते हैं तो गर्भाशय का द्रव जो शुक्राणु को अंडा ढूँढने में सहायक होता है, अक्रियाशील हो जाता है।

कॉफ़ी का सेवन कम करें:-

डॉक्टर्स के अनुसार अधिक कॉफ़ी का सेवन करने से भी आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। इसके सेवन से फैलोपियन ट्यूब की मांसपेशियों की गतिविधि घटने लगती है, जो की अंडो को अंडाशय से ले जाती है।

नशा न करें:-

किसी भी तरह का ड्रग्स, धूम्रपान, शराब आदि का सेवन करने से शक्राणुओ की संख्या कम होने लगती है। इसके कारण अण्डोत्सर्ग की समस्या भी खड़ी हो सकती है। और केवल महिलाओ को ही नहीं बल्कि पुरुषो को भी इसके सेवन से परहेज करना चाहिए।

मल्टीविटामिन का सेवन करें:-

फोलिक एसिड, विटामिन 12 और सेलेनियम आदि को भरपूर मात्रा में लेने से भी आपके गर्भधारण के चांस बढ़ जाते है। क्योंकि इससे आपके शरीर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है।

धूप सेकें:-

सेक्स हार्मोन प्रोजेस्ट्रोन और एस्ट्रोजन और विटामिन डी धूप से भरपूर मात्रा में मिलता है। साथ ही इससे महिलाओ के मासिक धर्म को भी नियमित होने में मदद मिलती है। जिससे प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में फायदा होता है और गर्भधारण के चांस बढ़ते है।

तनाव न लें:-

जो महिलाएं तनाव लेती है, अपने शरीर को आराम नहीं देती है। उनका मस्तिष्क सुचारु रूप से काम नहीं कर पता है, जिसके कारण बॉडी के पार्ट्स गतिशील नहीं रहते है। ऐसे में महिला को मैडिटेशन, योगासन, आदि करके अपने आप को मासिक रूप से आराम देना चाहिए इससे भी महिलाओ की फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है।

वजन को अधिक कम भी न होने दें:-

कई महिलाएं फिटनेस के चक्कर में अपने वजन को कम कर लेती है, लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी की यदि आपका वजन बहुत अधिक कम होता है तो इसके कारण भी आपकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है। इसीलिए यदि आपका वजन कम है तो उसे सही मात्रा में बढ़ाने के लिए अपने आहार को अच्छे से लेना चाहिए। ताकि आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकें।

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए खाएं यह आहार:-

  • दूध व् दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करने से प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • प्रोटीन और फोलेट से भरपूर अंडे का सेवन करने से भी आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।
  • चुकंदर, एवोकाडो का सेवन भरपूर करने से भी फर्टिलिटी बढ़ती है।
  • सी फ़ूड का सेवन करने से भी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • ब्रोकली व् अन्य हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए भरपूर मात्रा में करना चाहिए।
  • आयरन, फोलिक एसिड का सेवन भरपूर मात्रा में करने से भी महिलाओ की फर्टिलिटी को बढ़ाकर उनके प्रेगनेंसी के चांस को बढ़ाया जा सकता है।
  • अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं, और खान पान को बेहतर करने के साथ दिन में थोड़ी देर व्यायाम भी जरूर करें।

माँ बनना किसी भी महिला के लिए बहुत की सुखद लम्हा होता है, तो यदि आपकी भी प्रजनन क्षमता कमजोर है तो इसके लिए आप ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके अंडकोष में अंडो की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे आपकी प्रेगनेंसी के चांस को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

[Total: 1    Average: 1/5]