Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मसाज कराने के क्या फायदे होते हैं

0

जब भी आपके शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होता है तो आपके दिमाग में सबसे पहले आता है की मसाज करने से इस दर्द से आराम मिलेगा, फिर चाहे वो सर दर्द हो या कमर दर्द, लेकिन क्या आप जानते हैं की मसाज करने से आपको केवल शारीरिक रूप से ही बल्कि मानसिक रूप से भी रिलैक्स महसूस होता है, तभी आज कल बॉडी मसाज के लिए इतने मसाज पार्लर खुल चुकें, हैं, और उनमे जाने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है, मसाज करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, आपके शरीर के अंगो पर दबाव पड़ता हैं जिनसे उन्हें आराम मिलता है साथ ही उन्हें एक्टिव होने में मदद मिलती है जिससे आपकी कार्यक्षमता को भी बेहतर बनने में मदद मिलती है, इसके अलावा और भी कई फायदे आपको बॉडी मसाज से होते है, तो आइये आज हम आपको बॉडी मसाज के फायदे बताएंगे जिन्हे सुन कर आप चौंक जाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद मालिश करना बहुत जरुरी होता है! ये फायदे होते है

कार्यक्षमता बढ़ती है:-

मसाज करवाने से आपके अंगो की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि मसाज करते समय आपके शरीर के अंगो पर एक्यूप्रेशर के कारण दबाव पड़ता है, और आपके अंगो को रिलैक्स महसूस होता है, और आपकी मांसपेशियों को भी राहत मिलती है, जिससे आपको फ्रैश और ऊर्जा से भरपूर महसूस होता है और आपकी कार्यक्षमता बढ़ती है।

वजन कम करने में मदद मिलती है:-

आज हर तीसरा व्यक्ति वजन के बढ़ने की समस्या से परेशान हैं, लेकिन मसाज करने से केवल आपकी थकान ही नहीं बल्कि आपके वजन को भी कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि मसाज करते समय आपके शरीर में हीट बर्न होती है, जिससे कैलोरी को कम करने में मदद मिलती है, वसा कम होता है, और आपके वजन को कम करने में मदद मिलती है।

दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है:-

आपके शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द से राहत के लिए मसाज एक प्राकृतिक थेरैपी का काम करती है, जब भी आपके शरीर के अंग में दर्द होता है, चाहे फिर वो सर हो या कमर और आप मसाज करते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपकी मांसपेशियों को भी राहत मिलती है, और आपको दर्द से राहत मिलने में मदद मिलती है।

मानसिक रूप से भी रिलैक्स महसूस होता है:-

सारा दिन भागदौड़ करने के बाद और हर रोज एक नई परीक्षा होने के कारण व्यक्ति को तनाव होना आम बात है, लेकिन इसके बाद भी आपको अपने लिए समय निकालना चाहिए यदि आप किसी मसाज पार्लर या नियमित रात को सोने से पहले अपने तलवो की मसाज करते हैं तो इससे भी आपको रिलैक्स महसूस होता है, साथ ही आपके डिप्रेशन को भी कम होने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आपमें ये लक्षण है तो आप डिप्रेशन में है

बेहतर नींद लेने में मदद करता है:-

शरीर को फिट रखने के लिए व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए लेकिन बिज़ी दिनचर्या के चलते और समय पर न सोने के कारण लोगो को अनिंद्रा की समस्या हो जाती है, परन्तु मसाज करके सोने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलने के साथ आपको दिमागी रूप से भी आराम मिलता है, जिससे आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है, इसीलिए यदि आपको अनिंद्रा की समस्या है तो एक बार इस उपाय का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

सूजन कम करने में मदद मिलती है:-

शरीर के किसी हिस्से में सूजन की समस्या है या लम्बे समय से आपको यह समस्या है तो भी आपको मसाज करने से फायदा मिलता है, इसके लिए आप दिन में एक या दो बार अच्छे से तेल को गरम करके रख लें, और उसके गुनगुना रहने पर अच्छे से मसाज करें, फिर देखिएगा आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा और आपकी सूजन की समस्या से राहत पाने में आपको मदद मिलेगी।

बॉडी को लचीला बनाने में मदद मिलती है:-

यदि आप अपने बॉडी की अच्छे से मसाज करते हैं, तो यह व्यायाम जैसा ही आपको फायदा देता हैं, जैंसे व्यायाम करने से आपकी बॉडी में लचीलापन बना रहता है, साथ ही एक्सरसाइज करने से आपकी मांसपेशियों में थकावट का अनुभव होता है, जबकि यदि आप बॉडी मसाज करते हैं तो आपको ऐसी कोई समस्या नहीं होती है, बल्कि आपकी मांसपेशियों को राहत मिलती है।

पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है:-

मसाज कराने से आपके शरीर में मौजद टॉक्सिन्स को बाहर निकलने के साथ यह आपकी आँतों के लिए भी बहुत अच्छी होती है, जिससे आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है,और आपका पाचन भी बढ़ता हैं, साथ ही मसाज से आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

त्वचा की रंगत में निखार आता है:-

बॉडी मसाज करने से आपकी स्किन टोन को भी बेहतर करने में मदद मिलती है, क्योंकि मसाज करने से आपके शरीर में आपकी ग्रथियों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है, और साथ ही वसा में भी कमी आती है, जिससे आपकी स्किन को साफ़ सुथरा, और हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है:-

मसाज कराने से आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपके शरीर के सभी पॉइंट्स पर दबाव पड़ता है, जिससे पूरी बॉडी में रक्त का संचार अच्छे से होने में मदद मिलती है साथ ही ऑक्सीजन भी शरीर के हर हिस्से तक अच्छे से पहुँचती है जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है।

मसाज करवाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें और बरते ये सावधानियां:-

  • जहां भी आप मसाज करवाने जाएँ वो प्रशिक्षित मसाज करने वाले व्यक्ति या लाइसेंस वाले सेंटर पर ही जाएँ।
  • यदि आप किसी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से झूझ रहें हैं तो मसाज करवाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
  • घाव, चोट, फ्रेक्चर, डीप वेन थ्रम्बोसिस जैसी प्रॉब्लम में भूल कर भी आपको मसाज नहीं करवानी चाहिए।
  • यदि आपको मसाज करवाने से कोई तकलीफ हो रही हो या दर्द बढ़ने लगे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें, और उसी समय मसाज को रोक दें उसके बाद जैसा आपको डॉक्टर कहे उसी अनुसार चलें।

तो ये ये हैं कुछ फायदे जो आपको मसाज करवाने से होते हैं लेकिन आपको इन खास बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जो ऊपर दी गई है क्योंकि मसाज भी तभी फायदा करती है जब वो अच्छे से की जाएँ।

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

Leave a comment