पेट की चर्बी को ऐसे कम करें

पेट की चर्बी कम करना
0

पेट की चर्बी कैसे कम करें, मोटापा कम करने के उपाय, पेट का मोटापा कम करना, Pet Ki Charbi, Pet kam karne ka tarika, Pet ki charbi ke upay, How to Loose Belly Fat, पेट कम कैसे करें, पेट कम करने का तरीका


पेट की चर्बी कम करना

वर्तमान की आधुनिक जीवनशैली और खान-पान में बदलाव के कारण अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। लेकिन मोटापा भी कई प्रकार के होते हैं। कुछ लोग सिर से पांव तक मोटे होते हैं यानी पूरा शरीर वजनदार होता है। जबकि कुछ लोग सिर्फ पेट से मोटे होते हैं। ऐसे लोगों का पेट बाहर की तरफ निकला हुआ होता है। जिसके कारण कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है।

अगर आप भी अपने बढे हुए पेट की वजह से अक्सर शर्मिंदा होते हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यूंकि आज हम आपको पेट की चर्बी कम करने के उपाय बता रहे हैं। इन टिप्स की मदद से कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

पेट पर चर्बी होने के कारण

किसी भी समस्या का उपाय जानने से पूर्व उसके कारण जान लेना जरुरी है। ताकि उन कारणों का ध्यान रखकर भविष्य में समस्या को बढ़ने से रोका जा सके।

  • अनुवंशिता
  • कमजोर पाचन तंत्र
  • शरीर में हार्मोनल बदलाव
  • तनाव / स्ट्रेस
  • कुछ विशेष बिमारियों के कारण
  • मांसपेशियों में ढीलापन होने के कारण।
  • गलत तरीके से बैठने पर
  • बहुत कम पैदल चलना
  • सभी काम बैठकर करना
  • जरूरत से ज्यादा काम करना

ये कुछ कारण हैं जिनकी वजह से पेट पर चर्बी बढ़ने लगती हैं। अब जानते हैं, पेट की चर्बी को कम कैसे करें?

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या करें?

यहाँ हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं। जिनकी मदद से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

रोज दौड़े

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दौड़ बहुत फायदेमंद होती है। दौड़ लगाने से ना केवल शरीर में रक्त संचार अच्छी तरह से होता है, बल्कि हृदय भी सही तरीके से काम करता है जिससे कैलोरी बर्न होती है। नियमित रूप से दौड़ लगाने से चर्बी कम करने में मदद मिलती है। शुरुवात में थोड़ा दौड़े और बाद में समय के साथ गति और दुरी भी बढ़ा दें।

स्विमिंग करें

अगर आपके आस-पास स्विमिंग पूल या ऐसी कोई व्यवस्था है जहाँ आप स्विमिंग कर सकते हैं तो पेट कम करने का ये तरीका सबसे बेहतर उपाय है। तैराकी करने से ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि शरीर भी शेप में आ जाता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए हफ्ते में एक या दो बार स्विमिंग करें। अगर आप तैराकी नहीं जानते हैं तो किसी ट्रेनर से सीखे और करें।

साइकिलिंग करें

पेट की चर्बी करने के लिए रोजाना साइकिलिंग करें। साइकिलिंग करने से ना सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है बल्कि पैरों, और जांघों की भी एक्सरसाइज होती है जिससे उस हिस्से की चर्बी भी शेप में आ जाती है। साइकिल चलाने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी और कैलोरी भी बर्न होती है। जिससे हृदय और स्वास्थ्य सही रहते हैं।

पैदल चलें

अगर आप ऊपर बताए गए उपाय नहीं कर सकते तो रोजाना सुबह-शाम आधा घंटा पैदल जरूर चलें। इससे शरीर के सभी पार्ट्स सही तरीके से मूव करने लगते हैं जिससे शरीर पर मौजूद बेकार चर्बी कम होने लगती है। संभव हो तो, तेज कदमों से चलें। इससे पेट की चर्बी जल्दी कम हो जाएगी।

योग करें

इन सब उपायों के साथ-साथ हलके योग और व्यायाम भी करें। इससे शरीर के सभी अंग रूप से काम करेंगे और शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। योग व् व्यायाम करने से वजन नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलती है। अगर आप रोजाना सुबह आधा घंटा निकालकर योग या व्यायाम करेंगे तो कुछ ही हफ़्तों में फर्क दिखने लगेगा। इसके लिए आप नौकासन, बालासन, अनुलोम-विलोम, कपालभाती, सेतुबंध योगासन कर सकते है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

एक्सरसाइज के साथ-साथ खान-पान पर ध्यान देना भी जरुरी है। अब हम आपको बताते हैं की वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

सुबह जगने के बाद

पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे पहले सुबह उठने के बाद करीब दो गिलास गुनगुना पानी पियें ताकि पेट अच्छे से साफ हो जाए। शौच से निवृत होने के बाद एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीएं। शोध के अनुसार, नींबू पानी पीने से वजन और चर्बी कम होती है।

नाश्ते से पहले

नाश्ता करने से 15 मिनट पहले 5-6 बादाम खाएं। बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह छिलका उतारकर खाएं। इससे शरीर को सबसे जरुरी पोषक तत्व मिल जाएंगे और भूख भी कम लगेगी। बादाम में फाइबर होता है जो भूख को मिटाता है।

नाश्ता

नाश्ते में आप दही और उसके साथ दो चपाती लें। आप चाहे तो ब्राउन ब्रेड भी खा सकते हैं। इसपर पर बादाम का बटर लगा सकते हैं। इसकी जगह एक कटोरी ओट्स खा सकते हैं।

दो घंटे बाद

नाश्ते के कम से कम 2 घंटे बाद कोई फल खा लें। आप कई फलों का सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।

दोपहर का खाना

खाने से पहले सब्जियों का सलाद खा लें। इससे शरीर को अतिरिक्त फाइबर मिलेगा। सलाद के बाद एक या दो रोटी के साथ सब्जी या उबली दाल ले सकते हैं। अगर नॉन-वेज खाते हैं तो मछली का एक टुकड़ा का सकते हैं। कोशिश करें की खाना एक बजे तक खा लें। इससे लेट करना आपके लिए ठीक नहीं।

शाम के समय

डिनर से पहले और शाम को करीब पांच बजे एक फल या एक ग्लास बिना मलाई का दूध पी लें। इसकी जगह आप ग्रीन टी या नारियल पानी भी पी सकते हैं।

रात का खाना

डिनर में आप हमेशा हल्का भोजन खाएं। रत में हैवी फ़ूड लेना सही नहीं। कोशिश करें रात आठ बजे तक भोजन कर लें। आप सूप, रोटी, सब्जी खाएं।

ये डाइट प्लान पेट की चर्बी कम करने में बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके साथ-साथ आप ध्यान रखें की ज्यादा मीठा और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ नहीं खाएं। चावल, नूडल्स, पास्ता, ब्रेड आदि का सेवन कम से कम करें। तम्बाकू, शराब व् सिगरेट से परहेज करें, ये चर्बी कम करने की बजाए उसे और बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों, पेट की चर्बी कोई ऐसी बड़ी समस्या नहीं है जिसे दूर ना किया जा सके। इसके लिए बस सही दिनचर्या और नियमित व्यायाम करने की जरूरत है। इन टिप्स की मदद से आप अपने पेट की चर्बी को कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं।