गर्भधारण के बाद पेट कब से दिखाई देने लगता है

0

गर्भधारण के बाद पेट कब से दिखाई देने लगता है, प्रेगनेंसी में पेट कब दिखाई देने लगता हैं, गर्भावस्था के दौरान महिला का पेट कब दिखने लगता है

प्रेगनेंसी के समय बॉडी में बहुत से बदलाव आते हैं, और साथ ही बहुत सी परेशानियां भी होती है। लेकिन फिर भी महिला के मन में केवल शिशु को लेकर ही सवाल जवाब घूमते रहते हैं, जैसे की शिशु का गर्भ में विकास कैसे हो रहा है, शिशु अब क्या कर रहा होगा, शिशु गर्भ में कब हलचल करना शुरू करेगा, और पेट कब दिखाई देने लगेगा, आदि। खासकर जो महिलाएं पहली बार माँ बनने का अनुभव लेती है वो ज्यादा उत्साहित रहती है, ऐसे में कुछ महिलाएं तो अपने पेट का साइज देखती रहती है। लेकिन प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने में पेट दिखाई नहीं देता है। केवल बॉडी में होने वाले बदलाव ही आप महसूस कर सकते हैं।

प्रेगनेंसी में पेट कब दिखाई देता है

प्रेगनेंसी के दौरान चौथे महीने में महिला का बिल्कुल हल्का पेट निकलने लगता है, और यदि वो खुले कपडे पहनती हैं तो उसमे महसूस नहीं होता है। क्योंकि इस दौरान शिशु के अंग पूरी तरह से विकसित हो रहे होते है, न की उसका वजन बहुत ज्यादा हो जाता है जिससे पेट का आकार बढे। उसके बाद पांचवे महीने से लेकर नौवें महीने तक आप देखेंगी की आपके पेट का साइज बढ़ने लगता है। क्योंकि अब शिशु का शारीरिक विकास होना शुरू हो चूका है, क्योंकि गर्भ में शिशु पांचवे महीने में थोड़ी हलचल करने लगता है।

और पांचवे महीने में शिशु के अंगो का विकास हो चूका होता है, और अब माँ के गर्भ में उसका आकार बढ़ने लगता है, धीरे धीरे उसका वजन बढ़ने लगता है। जिसके कारण गर्भाशय की मांसपेशियों में खिंचाव होता है, और उसका आकार बढ़ने लगता है जिसके कारण पेट का साइज थोड़ा- थोड़ा बढ़ता हुआ दिखाई देता है। और छठे महीने में महिला के पेट को देखकर कोई भी अंदाजा लगा सकता है की महिला प्रेग्नेंट हैं। उसके बाद नौवें महीने तक आते आते महिला का पेट पूरा दिखाई देने लगता है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी से जुड़े सवाल का जवाब और महिला का पेट दिखना उसकी लम्बाई पर भी निर्भर करता है जैसे की जिन महिलाओं की लम्बाई कम होती है उनका पेट जल्दी दिखाई देने लगता है, जबकि हाइट ज्यादा वाली महिलाओं का पांचवे महीने में भी ज्यादा पेट नहीं दिखाई देता है।

विडिओ गर्भधारण के बाद पेट कब दिखता है?

[Total: 4    Average: 3.3/5]