Mom Pregnancy Health Lifestyle

गर्भवती महिला को धूप में क्यों बैठना चाहिए

गर्भवती महिला को धूप में क्यों बैठना चाहिए
0

गर्भवती महिला को धूप में क्यों बैठना चाहिए, प्रेगनेंसी में धूप में बैठने के फायदे, प्रेग्नेंट महिला को धूप में बैठने से मिलते हैं यह फायदे, प्रेगनेंसी में धूप में क्यों बैठना चाहिए

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान छोटी छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे की शरीर के अंगो में दर्द, नींद आने में परेशानी, थकान व् कमजोरी आदि। और इन्हे लेकर महिला बहुत ज्यादा परेशान भी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला इन छोटी छोटी समस्याओं का आसानी से हल कर सकती है। और इनका उपाय है की गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान धूप जरूर लेनी चाहिए। खासकर सुबह की पहली किरणे, क्योंकि यह किरणे शरीर के बाहरी नहीं बल्कि आंतरिक हिस्सों के लिए फायदेमंद होती है। जो की गर्भावस्था में महिला को ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करती है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को धूप में बैठने से और भी फायदे मिलते हैं। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की गर्भवती महिला को धूप में क्यों बैठना चाहिए।

विटामिन डी मिलता है भरपूर

गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के लिए और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए बहुत जरुरी होता है की महिला की बॉडी में पोषक तत्वों की कमी न हो। और धूप से महिला को विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलता है। जो की हड्डियों व् शरीर में होने वाले दर्द की समस्या से आपको निजात दिलाता है, और प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में दर्द होना , कमजोरी व् थकान महसूस होना आम बात होती है, तो यदि आप दिन में दस मिनट भी धूप सेकते हैं तो गर्भवती महिला के शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है जिससे आपको इन परेशानियों से निजात मिलता है।

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

प्रेगनेंसी जे दौरान संक्रमण से बचाव बहुत जरुरी होता है, और इसके लिए गर्भवती महिला के इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरुरी होता है। और धूप सेकने से गर्भवती महिला के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है, जिससे महिला को प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

अनिंद्रा की समस्या को करता है दूर

कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान नींद न आने की समस्या का सामना भी करना पड़ता है, यदि आप भी उन महिलाओं में से एक हैं, तो आपको दिन में दस मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए। क्योंकि धूप में बैठने से बॉडी में मेनाटोनिन नामक हॉर्मोन पैदा होता है जो की आपको बेहतर नींद लेने में मदद करता है।

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर न होने के कारण सूजन जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रखने के लिए गर्भवती महिला को दिन में पांच से सात मिनट धूप जरूर सेकनी चाहिए, खासकर यदि आप शुगर की रोगी हैं तो ऐसा जरूर करें।

अस्थमा से बचाव

गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को अस्थमा की समस्या से बचने के लिए भी गर्भवती महिला को धूप में जरूर जाना चाहिए। नियमित नहीं तो ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार जरूर करें।

तो यह हैं कुछ फायदे जो गर्भवती महिला को धूप में बैठने से मिलते हैं। लेकिन आपको धूप में जाते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे की पसीना आने के बाद धूप नहीं सेकनी चाहिए, दस मिनट की धूप बहुत होती है, दोपहर की बजाय गर्मियों में खासकर सुबह धूप की पहली किरणों में जाना चाहिए क्योंकि यह ज्यादा फायदेमंद होती है, सर्दिया होने पर भी ज्यादा देर तक धूप में नहीं बैठना चाहिए। और साथ ही धूप सेकनी भी जरूर चाहिए क्योंकि यह गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में धुप क्यों सेकनी चाहिए? सर्दियों में धुप सेकने के फायदे, गर्भधारण के बाद सर्दियों में धुप सेकना जरुरी क्यों होता है?