Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में खजूर खाने के फायदे

0

प्रेगनेंसी में खजूर खाने के फायदे, गर्भवस्था में खजूर खाने के फायदे, प्रेगनेंसी में खजूर खाने चाहिए या नहीं, गर्भवती महिला को खजूर खाने के फायदे, Benefits of eating dates during Pregnancy

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अपने खान पान का बेहतर तरीके से ध्यान रखना जरुरी होता है। क्योंकि महिला के खान पान यदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलती है। इस दौरान महिला को अपने खान पान में किस चीज को शामिल करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, इन बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। जैसे की कच्चा पपीता, कटहल, अनानास, अल्कोहल, धूम्रपान आदि का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान वर्जित होता है। क्योंकि इससे गर्भवती महिला को दिक्कत होने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में भी कमी आ सकती है। तो आज हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान खजूर का सेवन करना चाहिए या नहीं, और इसके सेवन से कौन कौन से फायदे मिलते हैं, इससे जुडी कुछ बातें बताने जा रहें हैं।

गर्भवती महिला को खजूर का सेवन करना चाहिए या नहीं

खजूर में आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटैशियम , फाइबर, प्रोटीन, आदि सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो की गर्भवती महिला के लिए जरुरी होते हैं। लेकिन गर्भावस्था की दूसरी तिमाही तक इसके अधिक सेवन को न करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे गर्भाशय में संकुचन हो सकता है, इसका कारण होता है की खजूर का अधिक सेवन करने से बॉडी का तापमान बढ़ने लगता है, लेकिन आप चाहे तो डॉक्टर से पूछकर इसका सेवन कर सकती है। प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही से आप खजूर खा सकती है। और नौवें महीने में इसका अधिक सेवन महिला के लिए फायदेमंद भी होता है क्योंकि पोषक तत्व भरपूर गर्भवती महिला को मिलते है, साथ ही इससे आपको डिलीवरी के दौरान होने वाली परेशानी से बचाव होने में मदद मिलती है। इसके अलावा गर्भाशय में संकुचन होने के कारण सामान्य प्रसव होने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

प्रेगनेंसी में खजूर खाने के फायदे

किसी भी चीज का यदि उपयुक्त मात्रा में सेवन किया जाये तो इससे बॉडी का फायदा ही मिलता है। ऐसे में गर्भवती महिला भी यदि पर्याप्त मात्रा में इसका सेवन करती है, तो ऐसा करने से गर्भवती महिला को भी फायदा मिलता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान खजूर खाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

एनर्जी से रखता है भरपूर

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की बॉडी को फिट रहने के लिए जरुरी होता है की वो एनर्जी से भरपूर रहे। और यदि महिला खजूर का सेवन करती है तो इससे बॉडी के लिए जरुरी पोषक तत्व उसे मिलते हैं जिससे महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

कब्ज़ से राहत

ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज़ की समस्या से परेशान रहती है, लेकिन यदि महिला खजूर का सेवन करती है। तो इसमें मौजूद फाइबर महिला को होने वाली इस परेशानी से निजात दिलाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करता है

गर्भवती महिला की बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल का बढ़ना महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसे में खजूर का सेवन बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है।

प्रोटीन की कमी को पूरा करता है

प्रोटीन की मात्रा का भरपूर होना न केवल गर्भवती महिला के लिए बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए भी बहुत जरुरी होता है। जो की खजूर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और इसका सेवन करने से गर्भवती महिला के फिट रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है।

खून की कमी को पूरा करता है

गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया की समस्या होने के साथ डिलीवरी के दौरान भी महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन खजूर का सेवन करने से इसमें मौजूद फोलेट और आयरन महिला को खून की कमी की समस्या से बचाव करने में मदद करते हैं।

शिशु के विकास के लिए है फायदेमंद

खजूर में मौजूद फोलेट शिशु को जन्म दोष, मानसिक विकास, तंत्रिका तंत्र से जुडी समस्या बचाव करने में मदद करता है। साथ ही शिशु के शारीरिक विकास, और हड्डियों के बेहतर विकास के लिए जरुरी विटामिन क भी खजूर का सेवन करने से भरपूर मात्रा में मिलता है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान खजूर का सेवन करने से जुडी कुछ बातें यदि आप भी गर्भवती है और खजूर का सेवन करना चाहती है, तो इसके लिए आप पहले एक बार चाहे तो डॉक्टर से भी रे ले सकती है, की खजूर का सेवन कितना और कब करना फायदेमंद होता है।

Hindi Video : Benefits of Dates during Pregnancy

Pregnancy me Khajur ke Fayde
Leave a comment