Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्भवती महिलाओं को नाश्ते में यह जरूर खाना चाहिए

0

गर्भवती महिलाओं को नाश्ते में यह जरूर खाना चाहिए, प्रेगनेंसी के दौरान महिला नाश्ते में करें इन्हे शामिल, प्रेग्नेंट महिला को नाश्ते में क्या खाना चाहिए, गर्भवती महिला का सुबह का नाश्ता, Breakfast tips during Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान खान पान का बहुत अधिक महत्व होता है क्योंकि इस दौरान महिला को तीन सौ अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला और शिशु दोनों ही स्वस्थ रह सके। और सुबह का नाश्ता सबसे अहम होता है क्योंकि यह दिन का पहला आहार होता है जो आप रात को सोने के बाद सुबह सबसे पहले लेते हैं। और यह आहार यदि आप बेहतर तरीके और पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ लेती है तो इससे न केवल प्रेगनेंसी में आने वाली परेशानियां कम होती है, बल्कि आपको तनाव, मॉर्निंग सिकनेस, कमजोरी, व् थकान जैसी परेशानियों से राहत मिलती है। साथ ही यह शिशु के विकास के लिए भी बेहतर होता है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नाश्ते में क्या क्या खाना चाहिए।

दूध व् दूध से बने प्रोडक्ट्स

सुबह के नाश्ते में आपको दूध व् दूध से बने उत्पाद को शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें प्रोटीन व् कैल्शियम भरपूर होता है जो आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। साथ ही यह शिशु की हड्डियों के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। दूध के अलावा दही, पनीर, छाछ आदि का सेवन आप कर सकते हैं।

ताजे फल व् उनका रस

फल भी भरपूर पोषक तत्व वाले होते है, इसमें प्रोटीन, सिलिकॉन, कैल्शियम, व् अन्य पोषक तत्व होते हैं। फलों के साथ आप घर में निकाले ताजे फलों के रस का भी सेवन करें, इससे न केवल आपकी बॉडी में पानी की कमी पूरी होती है बल्कि बॉडी को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

अंडे

प्रेगनेंसी के दौरान आपको बॉडी में कैलोरी की बहुत आवश्यकता होती है जो आपको अंडे से भरपूर मिलती है, साथ ही इसके सेवन से आपको प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम आदि भरपूर मिलता है। सुबह यदि नाश्ते में आप दो अंडे या ऑमलेट का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि यह बॉडी में भरपूर ऊर्जा को बरकरार रखने में आपकी मदद करते हैं।

साबुत अनाज

दालें, ब्राउन राइस, कॉर्न फलैक्स, दलिया, पराठे आदि का सेवन भी आप सुबह के नाश्ते में कर सकते हैं। क्योंकि इनमे भी फाइबर, आयरन, प्रोटीन, विटामिन व् अन्य एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं। जो की आपको भरपूर पोषण देने के साथ आपको पूरा दिन फ्रैश और तरोताज़ा रहने में मदद करते हैं।

सलाद

ताजे फल व् सब्जियों का सलाद बनाकर उसका सेवन भी आप कर सकती है, क्योंकि इससे भी आपको भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं। और इसमें आप सेब, संतरा, गाजर, टमाटर, अनार, चुकंदर आदि को शामिल कर सकती हैं।

भीगे हुए बादाम व् अंकुरित अनाज

सुबह के नाश्ते में आप पांच छह भगे हुए बादाम या अंकुरित, मूंग या चना आदि का सेवन भी कर सकते हैं, क्योंकि इनमे भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

पानी का करें भरपूर सेवन

नाश्ते में आपको भरपूर पानी का सेवन भी करना चाहिए, क्योंकि पानी भी आपको फ्रैश व् एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता हैं। इसीलिए कम से कम दो गिलास फिल्टर्ड या उबले हुए पानी को ठंडा करके आपको उसका सेवन जरूर करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल आप प्रेगनेंसी के दौरान नाश्ते में कर सकते है, जिससे आपको एक हैल्थी प्रेगनेंसी के साथ सेहतमंद शिशु को जन्म देने का मौका मिलता है। और सुबह का नाश्ता आपको जितना जल्दी हो सके कर लेना चाहिए, ज्यादा से ज्यादा आपको आठ बजे तक नाश्ता कर लेना चाहिए।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भावस्था के दौरान नाश्ते में ये जरूर खाएं।