बालों का झड़ना बंद कैसे करें?

0

आजकल के वातावरण में बालों का झड़ना बहुत आम है। रोजाना हर किसी के थोड़े थोड़े बाल झड़ते ही है। क्योंकि हमारे आसपास के वातावरण में प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ गया है। इसके अतिरिक्त संतुलित भोजन ना लेना, शरीर में मिनरल्स की कमी, स्ट्रेस, जेनेटिक प्रोब्लेम्स के कारण भी बाल झड़ने लगते है। थोड़े बहुत बाल झड़ने के लिए परेशान नहीं होना चाहिए, लेकिन आपके बाल बहुत ज्यादा और लगातार झड़ रहें है तो आपके लिए समस्या हो सकती है।

इस लेख में हम आपको कुछ घरेलु उपचार बताएँगे जिन्हे अपनाकर आप अपने बालों के झड़ने की समस्या को रोक सकते है।

साफ सफाई

वातावरण में अत्यधिक प्रदूषण होने के कारण बालों में धूल, मिटटी और गंदगी हो जाती है। इसके लिए जरुरी है के बालों की साफ़ सफाई रखे। माइल्ड शैम्पू से हर एक दिन छोड़ कर एक दिन धोये। रोजाना बालों का ना धोये क्योंकि ज्यादा शैम्पू के इस्तेमाल से केमिकल्स से भी हानि हो सकती है। घर से बाहर जाते समय सर को कॉटन की दुप्पटे से ढँक लें।

मेथी

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो कर रखें। अगले दिन मेथी के दानों को पीस लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ो में लगाए। आधे घंटे बाद पानी से धो ले। इस तरीके को अपनाने से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलेगी।

कोकोनट मिल्क

बालों के लिए सबसे बेहतर उपायों में से एक है फ्रेश कोकोनट मिल्क। फ्रेश कोकोनट मिल्क लेकर अपने बालों की जड़ों में लगायें, हल्की उँगलियों से मसाज करें। मसाज करने के बाद बालों को शावर कैप या टॉवल से ढंके। 20 से 25 मिनट बाद पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो या तीन दिन इस्तेमाल कर सकते है।

एलोवेरा

पौधे के एक टहनी से एलोवेरा का ताजा जेल निकाले। अब इस जेल को अपने बालों की जड़ो में लगाये। 40 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। एलोवेरा जेल एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। इस उपाय से आपके बालों का झड़ना बहुत कम हो जाएगा।

ग्रीन टी

जी हाँ एक ग्रीन टी का कप जो आपको सुबह नींद से जगाने में काम आता है, यह आपको बालों के भी खूब काम आएगा। एक कप गर्म पानी में दो से तीन टी बैग डालिये अच्छे से मिक्स होने के बाद और टी के ठंडे होने के बाद बालों में डाले। 5 मिनट के लिए बालों और जड़ो को हलके हाथों और उँगलियों से मसाज करें। उसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

करी पत्ते

करी पत्ते में आवश्यक नुट्रिएंट्स तत्व, एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन ए, बी, सी, इ और फोलिक एसिड होते है। करी पत्ते को पीस कर एक पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के लिए पिसते समय जरुरत के हिसाब से पानी भी मिला लें। इस पेस्ट को बालों और जड़ों में लगायें आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

प्याज का रस

प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है। यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा कर बालों को झड़ने से रोकता है। प्याज को पीस कर उसका रस निकाल ले, अब इस रस को जड़ों में लगायें। 20 से 30 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इस उपाय को आप सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकते है।

आँवला

आँवलों के गुणों को सदियों से बालों की लिए आजमाया जाता रहा है। कई शैम्पू और तेलों में भी आँवला को इस्तेमाल किया जाता है। इसके ताजे रस को निकालकर आप अपने बालों की जड़ो में लगा सकते है। आधे घंटे बाद बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना रूककर रिग्रोथ होगी।

इन सभी उपायों के अलावा तनाव रहित रहे और अपने भोजन में ताजे फल, सब्जियाँ, दूध, दहीं, अंडे, फिश आदि को शामिल करे।