Take a fresh look at your lifestyle.

रूखे बालों को अगर हमेशा चमकदार बनाना है तो ये रूटीन अपनाएं!

सिल्की बाल करने के उपाय, रूखे बालों के लिए शैम्पू, बाल सिल्की करने के लिए घरेलू उपाय, रूखे बेजान बाल, चमकदार बाल, ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स, चमकदार और रेशमी बालों के उपाय, रेशमी बालों के लिए टिप्स, शाइनी बालों के लिए हेयर रूल्स, रूखे बालों को शाइनी बनाने की टिप्स, ड्राई हेयर्स के लिए टिप्स, बालों को मुलायम करने के घरेलू उपाय, रूखे बालों के उपाय, रूखे बालों को हमेशा चमकदार बनाना है तो ये रूटीन अपनाएं, रूखे बालों के उपाय

0

बालों को महिलाओं की खुबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है इसीलिए सभी उनकी देखभाल में कोई कसर नहीं छोडती। जहां एक तरफ शाइनी बाल आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते है वहीं रूखे, उलझे और बेजान बाल अच्छी खासे लुक को खराब कर देते है। लेकिन आजकल के इस प्रदुषण, गंदगी और धुल भरे वातावरण में अपने बालों को चमकदार रख पाना काफी कठिन है।

आप भले ही कितनी ही कोशिशे कर लें, महंगे से महंगा हेयर प्रोडक्ट यूज कर लें लेकिन बाहर जाते ही बाल पहले की तरह रूखे और बेजान हो जाते है। इसके अलावा कुछ लापरवाहियों और गलतियों की वजह से भी बालों की चमक को हानि पहुंचती है। ऐसा नहीं है की कोई अपने बालों की खुबसूरती के लिए प्रयास नहीं करता लेकिन आजकल के समय में सही हेयर प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट चुन पाना काफी मुश्किल है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे डेली रूटीन बताने जा रहे है जिनकी मदद से बालों की चमक को बरकरार रखा जा सकता है। इतना ही नहीं इन टिप्स की मदद से आप अपने बालों को लंबे समय तक शाइनी बनाए रख सकती है। तो आइए जानते है का है वो रूटीन –

रूखे बालों को चमकदार और शाइनी बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये रूटीन :-

1. बालों के लिए चुनें सही प्रोडक्ट्स :washing-hair

कई बार गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी बालों की चमक खत्म हो जाती है। इसलिए हमेशा सही और अच्छे हेयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको अपने बालों की टाइप को पहचानना होगा। जी हां, अगर आपके बाल ऑयली है तो सप्ताह में तीन बार और अगर आपके बाल ड्राई है तो हफ्ते में दो बार बाल धोने चाहिए। क्योंकि गंदे बाल भी बालों की शाइन खत्म कर देते है।

इसके साथ ही ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जिनमे प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया गया हो। क्योंकि केमिकल प्रोडक्ट्स बालों को काफी नुकसान पहुंचाते है। हफ्ते में एक बार किसी अच्छे क्लीयरिफाइंग शैम्पू का इस्तेमाल करें इससे बालों की पूरी गंदगी एक ही बार में साफ़ हो जाएगी। वैसे आप चाहे तो अपने शैम्पू में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर भी प्रयोग में ला सकती है। यह बालों की पूरी गंदगी को साफ़ करके उन्हें चमकदार बनाने में मदद करेगा।

2. नियमित रूप से करें ऑयलिंग :hair oiling

 

लंबे बालों के लिए ही नहीं अपितु शाइनी और खुबसूरत बालों के लिए भी ऑयलिंग बहुत जरुरी होती है। ये बालों को कंडीशन करके उनमें नमी को बनाए रखने में मदद करती है जिससे वे रूखे नहीं होते और उलझते नहीं है। इसके लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार रात को सोने से पहले बालों में तेल अवश्य लगायें। जिसके लिए नारियल या सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके बालों में मालिश करें।

बेहतर परिणामो के लिए तेल लगाने के बाद एक तौलिया को गर्म पानी में डुबोकर अच्छे से निचोड़ लें और फिर 10 मिनट के लिए इसे अपने बालों में लपेटकर रखें। अगली सुबह हेयर वाश कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके बाल पहले से अच्छे और खुबसूरत दिखने लगेंगे।

3. हाईड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल करें :

शायद आप नहीं जानती लेकिन आपकी किचन में ऐसी बहुत सी चीजें है जो आपके बालों को बिना नुकसान पहुंचाएं शाइनी बना सकती है। जी हां, इन प्रोडक्ट्स की मदद से आप बालों के लिए शाइनी हेयर मास्क बना सकती है जो बालों को डीप-कंडीशन करके उन्हें आकर्षक बनाते है। इसके लिए अंडे से बना हेयर मास्क काफी लाभकारी रहेगा।

प्रयोग के लिए एक अंडे को फोड़कर उसे अच्छी तरह से फेंट लें और उसमे 1 चम्मच बादाम तेल व् 2 चम्मच दही मिलाएं। अच्छे से मिक्स करके इस पैक को अपने बालों में लगायें। आधे घंटे तक रखें और उसके बाद बाल धो लें। बाल धोने के लिए केवल ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें, गुनगुने पानी या गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।

4. बाल धोने के बाद यह भी ध्यान रखें :applying serum for hairs

अगर आप सोचती है की केवल बाल धोने से बाल शाइनी हो जाते है तो यह गलत है। क्योंकि बालों को शैम्पू करने के बाद भी अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। जिसके लिए हेयर सीरम बेस्ट उपाय है। यह बालों को कंडीशन तो करता ही है साथ-साथ उनकी चमक को भी बरकरार रखता है।

5. बाहरी वातावरण से बचाव :

बालों को अच्छा बनाने के लिए केवल उनकी सफाई ही नहीं बल्कि उनका बचाव करना भी जरुरी है। जिसके लिए आपको बाहर जाते समय बालों का खास ध्यान रखना होगा। अर्थात जब भी कहीं बाहर जाएं तो बालों को ढक कर रखें। क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणें भी बालों को काफी नुकसान पहुंचाती है। जिससे उनकी चमक और नमी दोनों खो जाती है। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले हेयर सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल कर सकती है।

इसके साथ ही महीने में एक बार हेयर स्पा अवश्य कराएँ। ये बालों के लिए एक प्रोटेक्टिव लेयर का काम करता है जिससे बाहरी वातावरण बालों को अधिक नुकसान नहीं पहुंचा पाता। वैसे आप चाहे तो खुद घर पर भी हेयर स्पा कर सकती है। ये बालों को प्राकृतिक पोषण देने का काम करेगा। जिसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होंगे।

6. हीट उपकरणों से बनाएं दूरी :hair blower for drying hair

स्ट्रेटनर हो या ब्लो ड्रायर, कर्लर हो या प्रेसिंग मशीन ये सभी बालों को काफी नुकसान पहुंचाते है। क्योंकि इन सभी में बालों को स्टाइल करने के लिए आर्टिफिशियल हीट का इस्तेमाल किया जाता है जिससे बाल न केवल ड्राई होते है अपितु उनकी चमक भी खो जाती है। इसलिए बालों में हीट उपकरणों का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। अगर आप चाहती है तो विशेष मौके पर इनका इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन ध्यान रहे प्रयोग से पूर्व बालों में हीट प्रोटेक्टिव स्प्रे और जेल आवश्यक लगा लें। साथ ही बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करें। ये बालों को और अधिक ड्राई करने का काम करता है।

तो, ये थे कुछ डेली रूटीन जिन्हें अपनाकर रूखे बालों को शाइनी और आकर्षक बनाया जा सकता है। एक बात और हेयर प्रोडक्ट्स को चुनते वक्त विशेष सावधानी रखें। गलत और एक्सपायर डेट वाले प्रोडक्ट्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते है। साथ ही इन्हें चुनते वक्त हेयर टाइप को भी ध्यान में रखें। यानी ऑयली बालों के लिए उन्ही प्रोडक्ट्स को चुनें जिन्हें ऑयल्स का अधिक इस्तेमाल नहीं किया गया हो। जबकि रूखे बालों के लिए ऑयली हेयर प्रोडक्ट्स सही चुनाव होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.