Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सिर दर्द का घरेलू रामबाण इलाज

सिर दर्द का घरेलू रामबाण इलाज, सिर दर्द से आराम के लिए आसान टिप्स, इन घरेलू उपाय से मिनटों में दूर करें सिर दर्द, सिर दर्द से बचने के घरेलू उपाय, Home Remedies for Headache 

-- Advertisement --

सिर का दर्द एक आम समस्या है जो कभी भी हो सकता है, और इससे निजात पाने के लिए आपको बहुत सी दवाइयां भी मिल जाती है। लेकिन बार बार दवाइयों का सेवन आपको दर्द से राहत तो दिलाता है। लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको नुक्सान भी हो सकते हैं। सिर दर्द का कारण नींद का पूरा न होना, बहुत ज्यादा किसी चीज को सोचना, थकावट के कारण, आदि हो सकते है। सिर दर्द के कारण कई बार बहुत परेशानी भी होती है क्योंकि यह दर्द असहनीय हो सकता है। तो लीजिये आज हम आपको इस परेशानी से बचने के लिए कुछ ऐसे आसान घरेलू और रामबाण नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको सिर दर्द की परेशानी से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

तुलसी

आपके स्वास्थ्य से सम्बन्धी हर समस्या से बचाव के लिए तुलसी एक फायदेमंद औषधि है। सिर दर्द से निजात पाने के लिए आप एक कप पानी में आठ दस तुलसी के पत्ते अच्छे से उबाल लें, उसके बाद उसे छानकर उस पानी को गर्म चाय की तरह पीलें आपको आराम महसूस होगा।

सेब

सेब पर काला नमक डालकर खाएं, ये आसान होने के साथ बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है। जो की आपको सिर दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है और आप इसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं।

लौंग

पांच छह लौंग की कलियों को लेकर तवे पर भून लें, उसके बाद उसे कॉटन के रुमाल में डालकर उसकी खुशबू को थोड़ी देर सूंघते रहें। और ऐसा करने से भी आपको आराम महसूस होता है।

एक्यूप्रेशर

अपनी उँगलियों की मदद से सिर के उन हिस्सों पर दबाव डालें, जहां आपको दर्द महसूस हो रहा है, या आप तेल का इस्तेमाल करके अपनी उँगलियों से हल्के हाथों से सिर की मसाज भी कर सकते हैं। यह भी आपको सिर दर्द से तुरंत आराम दिलाने में मदद करता है और एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल तो आप कभी भी कभी भी सिर दर्द होने पर कर सकते है।

पानी

सिर दर्द होने पर आप थोड़ी थोड़ी देर में थोड़ा थोड़ा पानी पीएं, इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट होती है। और आपको सिर दर्द जैसी परेशानी से राहत पाने में भी मदद मिलती है।

पुदीने और काली मिर्च की चाय

यदि आप चाय बनाते समय उसमे दो से तीन पुदीने की पत्तियां और दो काली मिर्च डालकर अच्छे से उबाल लेते हैं। और उसके बाद उसे छानकर गर्म गर्म पीते हैं तो इससे भी आपको राहत का अहसास होता है।  पुदीने का रस पीने से भी आपको चुटकियों में सिर दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

निम्बू का रस

एक चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर उसका सेवन करें, ऐसा करने से भी आपको सर दर्द से राहत मिलती है। ज्यादा परेशानी होने पर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें। या आप गर्म पानी में निम्बू का रस डालकर उसे पीएं इससे भी आपको तुरंत सिर दर्द से आराम पाने में मदद मिलती है।

आइस पैक

आइस क्यूब को कपडे में बांधकर सिर की सिकाई करें ऐसा करने से भी आपको आराम महसूस होता है। और उसके बाद आप आराम करें, आपको उसके बाद फ्रैश महसूस होगा और सिर दर्द भी गायब हो जाएगा।

अदरक

एक बर्तन में अदरक के टुकड़े काटकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इस पानी की भाप लें। भाप लेने के बाद आराम से सो जाएँ। ऐसा करने से आपको सिर दर्द से निजात पाने में मदद मिलती है।

लहसुन

सिर दर्द से निजात पाने के लिए लहसुन एक पेनकिलर का काम करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप लहसुन की कलियों को पीसकर एक चम्मच उसका रस निकाल लें। उसके बाद एक चम्मच इसे पीएं आपको आराम मिलेगा।

मसाज करें

नारियल या बादाम का तेल सिर दर्द से निजात दिलाने में बहुत तेजी से असर दिखाता है। इसके लिए आप नारियल या बादाम का तेल लेकर अपने सिर की मसाज करें, ऐसा करने से आपको ठंडक का अहसास मिलता है जिससे आपको सिर दर्द जैसी परेशानी से भी निजात मिलता है।

तो यह हैं कुछ खास घरेलू उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है। और साथ ही आप इनका इस्तेमाल कभी भी कर सकती है और इससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है और आपको बहुत जल्दी आराम भी मिलता है।

Leave a comment