Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सूरज की किरणों से काली पड़ी त्वचा को ठीक करने के तरीके!

सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणे त्वचा की नमी को छीन लेती है, साथ ही उसके ग्लो को भी खत्म कर देती है, क्योंकि धूप जैसे ही आपकी त्वचा के संपर्क में आती है तो इसके कारण आपकी त्वचा पर कार्बन जमने लगता है, जिसके कारण मृत कोशिकाएं त्वचा पर इकट्ठी होने लगती है, और आपकी त्वचा धीरे धीरे काली पड़ने लगती है, खास कर जब आपके चेहरे के साथ ये समस्या होती है, तो इसके कारण आपकी पर्सनैल्टी पर भी बुरा असर पड़ता है, परन्तु इससे बचने के लिए आप घर में तो नहीं बैठ सकते है, चाहे गर्मी हो काम के लिए आपको बाहर तो जाना ही पड़ता है।

-- Advertisement --

इन्हे भी पढ़ें:- चेहरे पर से काले-काले मुहांसे के दाने ठीक करने के आसान तरीके

skin

खास कर गर्मी के मौसम के दौरान आपकी त्वचा जब भी धूप के संपर्क में आती है, तो सूरज की किरणों के कारण आपकी त्वचा का रंग फीका लगने लगता है, सांवले लोग धूप में ज्यादा देर रहने के कारण और काले लगने लगते है, जबकि गोर रंग के लोग धूप में आते ही लाल हो जाते है, इसका कारण त्वचा में होने वाली मेलेमिन की मात्रा पर निर्भर करता है, इसीलिए जब आपकी त्वचा धूप के संपर्क में आती है, तो त्वचा में मेलेमिन की मात्रा अधिक होने लगती है, जिसके कारण त्वचा का रंग बदलने लगता है, और त्वचा काली पड़ने लगती है, तो आइये आज हम आपको इस समस्या का समाधान करके आपको धूप की किरणों के कारण होने वाले त्वचा के कालेपन, को दूर करने के लिए उपाय बताने जा रहें है जो आपकी इस समस्या का समाधान करके आपकी त्वचा में निखार लाने में आपकी मदद करेंगे।

बेसन का इस्तेमाल करें:-

haldi-aur-besan-face-pack

बेसन के साथ दूध या पानी का इस्तेमाल करके आप चेहरे पर सूरज की किरणों के कारण हुए कालेपन को दूर कर सकते है, इसके लिए आप चार चम्मच बेसन में आवश्यकता अनुसार दूध या पानी मिक्स करके एक लेप तैयार करें, और उसके बाद अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद चेहरे को धो दें, एक ही बार के इस्तेमाल से आपको फ़र्क़ दिखाई देगा, आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार भी कर सकते है, इसी प्रकार आप हल्दी में भी दूध या पानी मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती है।

खीरे के रस, गुलाबजल, और निम्बू एक इस्तेमाल करें:-

इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच खीरे के रस में, दो चम्मच निम्बू का रस और हल्का सा गुलाबजल मिलाएं, उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें और रुई की मदद से इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और इसे जब तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें, जब तक की आपके चेहरे की त्वचा इसे अच्छे से सोख नहीं लेती है, ऐसा करने से भी आपकी त्वचा की रंगत को हल्का होने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- अब महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि टमाटर बनाएगा! आपकी स्किन को खूबसूरत

मलाई या दूध का इस्तेमाल करें:-

मलाई या दूध का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर सूरज की किरणों के कारण जमे कार्बनिक कणों को दूर करके आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप रात को सोने से पहले अच्छे से अपने चेहरे पर लगा लें, और उसके बाद इसे छोड़ दें, और सुबह उठ कर अपने चेहरे को धो लें, टैनिंग को दूर होने के साथ चेहरे को नमीयुक्त होने में भी मदद मिलती है।

संतरे के छिलके, हल्दी, बेसन का इस्तेमाल करें:-

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें, उसके बाद उसमें दो चम्मच बेसन, एक चम्मच संतरे के छिलको का पाऊडर, एक चम्मच कच्चा दूध, चुटकी भर हल्दी, और थोड़ा सा गुलाबजल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बड़ा इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद धो दें, और इस उपाय को एक दिन छोड़कर नियमित करें, इसके कारण आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा, मसूर दाल, और और टमाटर के फेस पैक का इस्तेमाल करें:-

इसके इस्तेमाल के लिए एलोवेरा की ताज़ी पत्तियों का रस निकाल कर उसमें मसूर दाल को अच्छे से पीस कर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद उसमें दो चम्मच टमाटर का रस मिलाएं, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें, इस तरीके का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करने पर आपको अपने चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

आलू और निम्बू के रस का इस्तेमाल करें:-

potato lemon

आलू को कदूकस करके उसका रस निकाल लें, उसके बाद इसे थोड़ा सा निम्बू का रस मिलाएं, और अच्छे से अपने चेहरे पर रुई की मदद से लगाएं, और इसे तब तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें, जब तक की आपकी त्वचा इसे अच्छे से सोख न लें, उसके बाद अपने चेहरे को धो लें, आप इस उपाय को रोजाना कर सकते है, और चाहे तो रात के समय आप इसे लगाकर सो जाएँ और सुबह उठ कर मुँह धो लें, तब भी आपको इससे फायदा मिलता है।

दही, टमाटर और निम्बू के रस का इस्तेमाल करें:-

एक कटोरी में थोड़ा सा दही लें, उसके बाद उसमें दो चम्मच टमाटर का रस मिलाएं, और थोड़ा सा निम्बू का रस मिलाएं, तीनो ही प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट का काम करते है, इन तीनो को अच्छे से मिक्स करें, और उसके बाद अपने चेहरे पर लगाएं, और पंद्रह से बीस मिनट के बाद साफ़ कर दें, ऐसा करने से त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है, आप इस उपाय को हफ्ते में यदि एक या दो बार भी करते है तो भी ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

स्ट्रॉबेरी और दूध की मलाई का फेस पैक बनाएं:-

strawberry

स्ट्रॉबेरी और दूध से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से भी आपकी त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप स्ट्रॉबेरी को अच्छे से पीस लें, उसके बाद उसमें दो चम्मच दूध की मिलाई मिलाकर अच्छे से मिक्स करें, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद धो दें, ऐसा करने से आपकी स्किन पर पड़े काले धब्बे और सूरज की किरणों के कारण डल पड़ी स्किन में निखार लाने में मदद मिलती है।

शहद, दूध पाउडर और बादाम तेल का इस्तेमाल करें:-

एक चम्मच दूध पाउडर में थोड़ा सा शहद और कुछ बुँदे बादाम के तेल की मिलाएं, और उसके बाद एक पैक तैयार करें, उसके बाद इस पैक को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद पानी की मदद से इसे धो दें, ऐसा करने से भी सूरज की किरणों के कारण काली पड़ी स्किन की रंगत निखारने में मदद मिलती है।

सूरज की किरणों के कारण काली पड़ी त्वचा को ठीक करने के अन्य उपाय:-

  • त्वचा पर निम्बू के रस का इस्तेमाल रुई के साथ भी नियमित करने से आपको काली पड़ी त्वचा को ठीक करने में मदद मिलती है।
  • आटे में पानी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और इसे अच्छे से अपनी त्वचा पवार लगाएं ऐसा करने से भी आपकी स्किन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • एक चम्मच हल्दी में दूध और संतरे का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • शहद और ताजे संतरे के रस का इस्तेमाल चेहरे पर करें, और थोड़ी देर इसके लगे रहने के बाद इसे साफ़ कर दें, ऐसा करने से भी आपकी स्किन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • आलू की स्लाइसेस काट कर या आलू के रस को चेहरे पर लगाने से भी त्वचा को सूर्य की किरणों के कारण हुए कालेपन को हटाने में मदद मिलती है।
  • ककड़ी के रस, संतरे के रस और निम्बू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, ऐसा करने से भी आपकी स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी त्वचा में निखार लाने में मदद मिलती है।
  • पपीते को अच्छे से पीस कर उसमें शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए करने से आपको अपनी स्किन की रंगत को साफ़ करने में मदद मिलती है।
  • दलिये और मलाईदार दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से भी आपकी त्वचा का रंग साफ होता है।
  • चीनी और निम्बू के रस को प्राकृतिक स्क्रब की तरह इस्तेमाल करके भी आप अपने चेहरे को निखार सकते है।
  • शहद और ताजे संतरे के रस को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसके सूखने पर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धोडें, इसके कारण भी आपके चेहरे को साफ़ होने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप धूप की किरणों के कारण काली पड़ी त्वचा को निखार सकते है, साथ ही आपको धूप में निकलने से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, अपने आप को अच्छे से ढक कर धूप में बाहर निकलना चाहिए, ऐसा करने से भी आप अपनी त्वचा पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों के असर को थोड़ा कम कर सकते है, जिससे आपकी त्वचा पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।

इन्हे भी पढ़ें:- धुप में निकलने से पहले ये जरुर करें

Leave a comment