Home घरेलू नुस्खे सफ़ेद बालों को जड़ से काला करने के घरेलु नुस्खे

सफ़ेद बालों को जड़ से काला करने के घरेलु नुस्खे

0
0
0
सफ़ेद बालों

बालों को महिलाओं की खूबसूरती माना जाता है। और इन्ही से उनका पूर्ण व्यक्तित्व भी निखर कर आता है। लेकिन आजकल के समय में बालों की पूर्ण देखभाल करना संभव नहीं जिसके कारण उनकी चमक एकसमान नहीं रहती। इसी प्रकार और भी कई समस्याएं है जो हमारे बालों की खूबसूरती को प्रभावित करती है। इन्ही समस्यायों में से एक है बालों का सफ़ेद होना।

आज के समय में बालों का असमय सफ़ेद होना आम बात है। जिसका मुख्य कारण बढ़ता प्रदुषण और धूल मिटटी आदि है। पहले के समय में ये समस्या केवल बुजुर्गो में देखने को मिलती थी, लेकिन आजकल छोटे छोटे बच्चो के बाल भी सफ़ेद होते दिख रहे है। प्रदुषण के अलावा नुट्रिशन और खान-पान में कमी के कारण भी सफ़ेद बालों की समस्या देखने को मिलती है।

ऐसे तो बाजार में बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध है जो मिनटों में बाल काले कर देते है लेकिन उन सभी में इस्तेमाल होने वाले केमिकल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते है। ऐसे में इनका इस्तेमाल करना थोड़ा रिस्की हो सकता है। इसीलिए आज हम आपको सफ़ेद बालों को जड़ से काला करने के कुछ आसान और घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपने सफ़ेद बालों को काला कर सकती है।

यह पढ़े : बाल कलर करने के साइड इफ़ेक्ट

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय :- 

1. मेहंदी :

सफ़ेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी (हिना) सबसे बेहतर और सस्ता उपाय माना जाता है। क्योंकि इसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। तो अगर आपके बाल भी असमय सफ़ेद हो रहे है तो मेहंदी का प्रयोग कर सकते है। बालों का काला करने के साथ साथ ये आपके बालों को चमकदार और शिनी भी बनाती है। मेहंदी लगाने की सही विधि और तरीका जानने के लिए इसे पढ़े : मेहंदी लगाने की सही विधि!

2. नारियल तेल :coconut oil

शायद आप नहीं जानते लेकिन सामान्यतौर पर प्रयोग होने वाला नारियल तेल भी आपके सफ़ेद बालों को काला करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद तत्व बालों को भीतर से nourish करके पोषण प्रदान करते है। आप इसमें नींबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए नारियल तेल में 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इससे अपने बालों की जड़ों की मसाज करें। एक घंटे तक रखने के बाद बाल धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें परिणाम आपके सामने होंगे।

3. नीम की पत्ती :

त्वचा के लिए नीम की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से सफ़ेद बालों को भी दूर किया जा सकता है। और यदि इन पत्तियों का इस्तेमाल नारियल तेल में मिलाकर किया जाए तो क्या कहने। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को नारियल तेल में उबाल लें। उसके बाद पत्तियों को निकलकर अलग रख दें और तेल को ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद तेल से बालों की मसाज करें और 1 घंटे बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। आपके बाल लम्बे भी होंगे और सफ़ेद भी नहीं होंगे।

4. चायपत्ती:

इसे हम नेचुरल हेयर डाई के रूप में भी प्रयोग कर सकते है। क्योंकि काली चाय में मौजूद गुण असमय सफ़ेद हुए बालों को काला करने में मदद करते है। और इसका प्रयोग करने के लिए आपको बहुत समस्या भी नहीं होगी। इसके लिए 2 चम्मच चाय पत्ती को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। और इसे ठंडा होने दें लगभग 2 घंटे। ठंडा होने के बाद पानी को छान कर किसी स्प्रे बोतल में रख दें। अब इससे अपने बालों में स्प्रे करें। और 1 घंटा रखने के बाद बाल धो लें परिणाम आपके सामने होंगे।

5. आंवला :aavla oil

आंवला पाउडर भी बालों को काला करने में मदद करता है। इसके लिए आधा लीटर पानी में 2 चम्मच आंवला पाउडर और आधे नींबू का रस मिलाएं। और जब भी अपने बालों को धोएं तो सबसे पहले इस पानी का इस्तेमाल करें और उसके बाद ही शैम्पू करें। थोड़े दिनों के इस्तेमाल से ही आपके बाल काले होने लगेंगे।

6. काली मिट्टी :

सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन ये सत्य है की काली मिट्टी की मदद से भी आपके सफ़ेद बालों को काला किया जा सकता है। इस मिट्टी से बाल काले, चमकदार और मुलायम होते है। ये आपको किसी नदी या तालाब के किनारे आसानी से मिल जाएगी। इस मिट्टी में कंकर नहीं होते, और ये बहुत चिकनी होती है। इसके प्रयोग के लिए,मिटी को थोड़ा गीला कर लें (अगर सुखी हो तो) और उसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। 10 से 15 मिनट रखने के बाद बालों को शैम्पू कर लें। हफ्ते में एक बाद इसका प्रयोग करें आपके बाल पहले से अच्छे हो जायेंगे।

7. आयल मसाज :

बालों को सफ़ेद होने से बचाने के लिए उनमे निरंतर तेल मालिश करते रहे। इसके लिए आप नारियल तेल में कडी पत्ता और आंवले को मिलाकर उसे उबालें और ठंडा होने के पश्चात् उस तेल से बालों में मालिश करें। लाभ मिलेगा।

8. कडी पत्ता :

अगर आप अपने सफ़ेद बालों से छुटकरा पाना चाहते है तो अपने खान पान का ध्यान रखें। इसके लिए आप अपने खाने में कडी पत्ते को सम्मिलित करें। ये बालों को सफ़ेद होने से रोकते है। आप चाहे तो इसे चटनी के रूप में भी खा सकते है।

[Total: 0    Average: 0/5]
Load More Related Articles
Load More By Akansha Chauhan
Load More In घरेलू नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दाद, खाज, खुजली से राहत के घरेलू इलाज

कई लोग कहते है की दाद, खाज खुजली एक ही बात है, लेकिन ऐसा नहीं है दाद एक प्रकार का फंगल इन्…