Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

शरीर की कमजोरी को दूर करने के घरेलु उपाय

0

आज के समय में जहां एक तरफ विज्ञान उन्नति कर रहा है वहीं दूसरी ओर नयी नयी बीमारियां भी बढ़ने लगी है। जिसका मुख्य कारण आजकल का वातावरण और अव्यवस्थित खान पान है। जिसके चलते कोई किसी समस्या से पीड़ित है तो कोई किसी समस्या से। पहले के समय के मुकाबले आज के समय में लोगो को अधिक बीमार देखा जाता है। किसी को थाइराइड है तो किसी को डायबिटीज। और इन्ही बीमारियों में से एक है शरीर की कमजोरी या दुबलापन। सामन्यतः ये समस्या उन्ही लोगों में देखी जाती है जो या तो खान पान का ध्यान ठीक से नहीं रखते या उनके जीन्स ही ऐसे है।

इसके अतिरिक्त काफी लम्बे समय से चली आ रही बीमारी और कोई अन्य समस्या भी आपको कमजोर करती है। जिसकी वजह से आपकी दिनचर्या में काफी रुकावट और समस्याएं आने लगती है। इसका असर आपके काम पर तो पड़ता ही है साथ साथ आप बीमार भी देखने लगते है। कुछ लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए बाजार में उपलब्ध पाउडर, टेबलेट और सप्लीमेंट्स का सहारा लेने लगते है। जो कई बार उनकी कमजोरी को दूर करने के बजाए समस्या को और गंभीर बना देते है।

ऐसे में आयुर्वेदिक और घरेलु उपचारों का प्रयोग ही लाभदायक होता है। इसीलिए आज हम आपको कमजोरी दूर करने के कुछ आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते है।

शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय :-

1. टमाटर का सूप :

टमाटर के सूप का नियमित सेवन करने से भूख बढ़ती है जिससे शरीर में आई खून की कमी भी दूर होती है। इस सूप के सेवन से शरीरिक कमजोरी तो दूर होती ही है साथ-साथ चेहरे पर भी चमक आती है।

2. कॉफ़ी :

कॉफ़ी का सेवन करने से मानसिक तनाव तो दूर होता ही है साथ-साथ शरीर में नयी स्फूर्ति भी आती है जिससे आप थका हुआ महसूस नहीं करते। इसके अलावा खाना खाने के बाद कॉफ़ी का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे पेट से जुडी छोटी मोटी समस्याएं भी ठीक हो जाती है।

3. पीपल के पत्ते :

शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए पीपल के पत्तो का मुरब्बा काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा अखरोट की गिरी खाने से भी कमजोरी दूर होती है।

4. सलाद :

कई बार शरीर में आई कमजोरी विटामिन और खनिज तत्वों की कमी का कारण होती है इसके लिए बागी सलाद के पत्तो का सलाद खाना अच्छा होता है। इसके अलावा एक ग्लास दूध के साथ अलसी के बीज साबुत निगलने से भी कमजोरी दूर होती है।

5. आम :

रोजाना सुबह मीठे आम खा कर उसके ऊपर सौठ वाला दूध पीने से शरीर मजबूत होता है। इस दूध को बनाने के लिए सौठ और छुहारे को दूध में डालकर गर्म कर ले। दूध में आम का रस डालकर पीने से वीर्य बढ़ता है और शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।

6. हरी मेथी :

हरी मेथी का रोजाना सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। विशेषकर जिन स्त्रियों का गर्भपात हुआ हो। यह शरीर में खून की कमी और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

7. अनार :

अनार खून को साफ़ करके उसमे से सभी अशुद्धियों को निकालने में मदद करता है। इसके सेवन से रक्तसंचार भी बेहतर तरीके से होता है। इसीलिए अनार का सेवन करना चाहिए। अनार के दाने खाने से मांस और खून की वृद्धि होती है। मूंगफली का सेवन करने से भी चर्बी बढ़ती है और ताकत भी आती है।

8. मुनक्के :

स्वास्थ्य की दृष्टि से मुनक्का काफी लाभदायक होता है। दिन में दो बार मुनक्के का सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है।

9. कपूर, बास, बादाम और इलायची :

ये सभी वस्तुएं स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभदायक होती है। इसके लिए इन सभी को पचास-पचास ग्राम भिगो कर छान लें। और पचास ग्राम पिस्टे के साथ इन सभी को बारीक़ पीसकर दो लीटर दूध में हलकी आंच पर पका लें। हलवे जैसा गाढ़ा हो जाने के बाद इसमें बीस ग्राम चांदी का वर्क मिला लें। तैयार पदार्थ को प्रति दिन 10 से 15 ग्राम का सेवन करें। शरीर की कमजोरी दूर करने के साथ-साथ यह नेत्रों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करेगा।

10. छाछ :

छाछ का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं और आँतों से जुड़े रोग नहीं होते। तथा पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके लिए छाछ में काली मिर्च और नमक मिलाकर इसका सेवन करें। इससे पेट साफ़ रहता है और बीमारियां नहीं होती जिससे कमजोरी भी नहीं आती।

Leave a comment