Take a fresh look at your lifestyle.

आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा उतारने के तरीके

0

सभी लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। और इसी खूबसूरती को बढ़ने के लिए वे तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और उपायों का प्रयोग करती हैं। लेकिन अगर उनकी आँखों में कोई समस्या हो जाए और उन्हें चश्मा लग जाए तो वे उसे अपनी खूबसूरती में दाग समझती हैं।

वर्तमान में आँखों की रोशनी का कम हो जाना कोई गंभीर समस्या नहीं हैं। क्योंकि आजकल क्या बच्चे और क्या बड़े सभी के आँखों पर चश्मा लग गया हैं। जिसका कारण खान-पान में लापरवाही और ठीक देखभाल नहीं करना होता हैं। वैसे सामान्य तौर पर शरीर के खान पान का ध्यान न रखने की वजह से ही आँखों पर चश्मा चढ़ जाता हैं।

इसके अलावा आजकल की पीढ़ी टीवी, स्मार्टफोन्स और लैपटॉप आदि का भी बहुत अधिक प्रयोग करती हैं। जिसकी रोशनी उनकी आँखों के लिए हानिकारक हो सकती हैं। क्योंकि लगातार कई घंटों तक करीब से टीवी देखने से आँखों पर जोर पड़ता हैं जिसके बाद भविष्य में उनकी वास्तविक रोशनी कमजोर होने लगती हैं।

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को हल करने में आपकी मदद करेंगे। इन उपायों की मदद से आँखों की रोशनी तो बढ़ेगी ही साथ-साथ अगर आपके चश्मा लगा हुआ हैं तो वो भी उतर सकता हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं आँखों से चश्मा हटाने और नजरे तेज़ करने के घरेलू उपाय!

आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा उतारने के घरेलू उपाय :- 

1. बादाम दूध :

बादाम में ऐसे बहुत से गुण मौजूद होते हैं जो आपके आँखों की रोशनी को तेज करने में सहायक हैं। इसके अलावा दूध के फायदों से तो आप अच्छी तरह वाकिफ हैं। ऐसे में यदि इन दोनों लाभकारी पदार्थों का सेवन किया जाए तो क्या कहने? अगर आपकी आँखों की रोशनी भी कम हो रही हैं या आपको चश्मा लगा हुआ हैं तो एक सप्ताह में कम से कम 3 बार बादाम वाले दूध का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद विटामिन इ आँखों से जुड़े विकारों को दूर करने में सहायता करता हैं। आप चाहे तो इसमें काली मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं।

2. गाजर का जूस :

गर्मियों की तुलना में सर्दियों कजी गाजरें बहुत अच्छी और स्वादिष्ट होती हैं। अगर आपकी आँखों में किसी भी प्रकार की तकलीफ हैं तो आप गाजर का रस निकालकर पीजिए। स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें घिसा हुआ नारियल और शहद की कुछ बुँदे डाल सकते हैं। ये आपके जूस को और स्वादिष्ट व् लजीज बना देगा।

3. सौंफ :सौंफ खाने के फ़ायदे

आँखों की रोशनी से जुडी समस्या के लिए सौंफ का इस्तेमाल करना भी बहुत लाभकारी होता हैं। इसके लिए रात में सौंफ को भिगाने रख दें। अगली सुबह जागने के बाद खाली पेट इसके पानी का सेवन करें। ये आपकी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े : चश्मे वाली लड़कियों के लिए मेकअप टिप्स 

4. आंवला दूध :

आँखों के साथ साथ त्वचा के लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद होता हैं। इसीलिए आँखों की रोशनी की समस्या में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना रोजाना सुबह जागने के बाद खाली पेट इसका सेवन करना हैं। इससे आँखों की रोशनी तो तेज होती ही हैं साथ-साथ अगर आपका वजन ज्यादा हैं तो वो भी कम हो जाएगा।

5. अरंडी का तेल :

अपनी आँखों की रोशनी को आयुर्वेदिक तरीके से तेज़ करने के लिए अरंडी के तेल का प्रयोग करें। इसके लिए अरंडी के तेल की एक-एक बुँदे अपनी आँखों में डालें। अगर किसी तरह का रिएक्शन या आँखों में खुजली हो तो इसका इस्तेमाल न करें।

6. विटामिन इ :

अगर आपकी आँखों पर चश्मा चढ़ा हैं या आपको अब हल्का धुंधला दिखने लगा हैं तो अपने आहार में विटामिन इ युक्त भोज्य पदार्थों को सम्मिलित करना शुरू कर दें। इसके लिए आप बादाम, गाजर, अंडा, सूरजमूखी के बीज, पपीता आदि का प्रयोग कर सकते हैं, इन सभी में विटामिन की प्रचुर मात्रा मौजूफ हैं। इनके नियमित सेवन से आंखें बहुत अच्‍छी रहती हैं। तथा आँखों का स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता हैं।

7. विटामिन ए :fruits

इसके अलावा विटामिन ए का सेवन करना भी बेहद जरुरी हैं क्योंकि ये आँखों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे आँखों की रोशनी कमजोर नहीं होती। इसके लिए आप अमरूद, संतरे, अनानास, लाल और हरी मिर्च और शिमला मिर्च आदि का सेवन कर सकते हैं, इन सभी में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। रोजाना इन्‍हे खाएं, ताकि आपकी आंखें हमेशा अच्‍छी रहें और कभी उन पर चश्‍मा न लगे।

8. विटामिन सी :

अगर आप अपनी आँखों को पोषण के साथ-साथ रिलैक्स भी पहुँचाना चाहते हैं तो उसके लिए विटामिन सी सबसे उत्तम उपाय हैं। इसके लिए आप तरबूज, दूध, टमाटर, लैट्टस, अंगूर आदि का सेवन कर सकते हैं ये सभी आंखों को हमेशा कूल रखने में मदद करते हैं। इसलिए इनका सेवन करना भी आवश्‍यक है।

9. तेल मालिश :

पैरों के तलवे की नियमित मालिश करने से भी आँखों की रोशनी बढ़ती हैं। इस मालिश के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने से 10 मिनट पहले अंगूठे को सरसों के तेल में तर रखने से भी आँखों की रोशनी बनी रहती हैं। और कमजोर नहीं होती।

10. सैर :

अन्य उपायों के अलावा रोजाना सुबह सूर्योदय से पूर्व 10 से 15 मिनट घास पर नंगे पैर घूमने से भी आँखों की रोशनी बढ़ती हैं। और अगर किसी को चश्मा लगा हो तो उसका चश्मा भी उतर सकता हैं। साथ ही इससे तनाव में भी राहत मिलती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.