कटा हुआ तरबूज खाने से गर्भवती महिला को यह दिक्कत होती है

प्रेगनेंसी में तरबूज

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इनमे मौजूद पोषक तत्व प्रेगनेंसी के दौरान न केवल गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद करते हैं बल्कि इससे गर्भ में पल रहे शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। ऐसे की गर्मियों के दौरान यदि महिला गर्भवती है, तो तरबूज जैसे फल को खाने की महिला की बहुत इच्छा होती है, क्योंकि मीठा होने के साथ यह बहुत फायदेमंद भी होता है। प्रेग्नेंट महिला यदि तरबूज का सेवन करती है तो इसके कारण गर्भवती महिला को सेहत सम्बन्धी बहुत से फायदे मिलते हैं जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला आराम महसूस करती है।

जैसे की इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है, मांसपेशियों में अकड़न से राहत मिलती है, सीने में जलन की समस्या से बचाव, पाचन तंत्र सही रहता है, एनर्जी मिलती है, सूजन की समस्या नहीं होती है, मॉर्निंग सिकनेस से आराम मिलता है, आदि। लेकिन यदि तरबूज ताजा हो और ताजा काटकर ही इसका सेवन किया जाये तो यह फायदा करता है, क्योंकि कटा रखा तरबूज खाने से, तरबूज के ऊपर पानी पीने से महिला को सेहत सम्बन्धी समस्या का समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। इसके अलावा किसी भी सब्ज़ी या फल का सेवन करते समय साफ़ सफाई का ध्यान रखना, और ताज़ी सब्जियों और फलों का सेवन ही करना चाहिए।

कटे रखे हुए तरबूज का सेवन करने से होने वाले नुकसान

यदि किसी खाने की चीज को सही तरीके से और साफ़ सफाई का ध्यान रखते हुए खाया जाये तो ही वह फायदेमंद होती है। नहीं तो वह बॉडी को नुकसान भी पहुंचा सकती है। तो आइये आज हम प्रेग्नेंट महिला को कटे रखे तरबूज का सेवन करने से कौन कौन से नुकसान हो सकते है इस बारे में बताने जा रही है।

पेट में दर्द

बहुत देर तक कटे पड़े तरबूज पर मिट्टी के कण, मक्खी मच्छर आदि बैठ सकते है, जिसके कारण तरबूज पर कीटाणु लग जाते है। और जब आप इस तरबूज का सेवन करते हैं तो यह कीटाणु पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं जिसके कारण पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।

डायरिया

गर्भवती महिला यदि खाने से बहुत देर पहले ही तरबूज को काटकर बिना ढके हुए रखती है तो इसके कारण तरबूज पर कीटाणु जमा होने लगते हैं। और यह कीटाणु जब पेट में जाते हैं तो यह शरीर की गतिविधियों को प्रभावित कर सकते हैं जिसके कारण महिला को उल्टी, दस्त यानी की डायरिया जैसी समस्या से प्रभावित होना पड़ सकता है।

संक्रमण का डर

कटे रखे तरबूज पर मक्खी मच्छर के बैठने के कारण वायरस के फैलने का खतरा रहता है जिसके कारण जब आप इसका सेवन करते हैं तो यह वायरस आपके शरीर में फ़ैल जाता है जिसके कारण इन्फेक्शन होने का डर रहता है। और इन्फेक्शन के कारण शिशु के विकास पर भी असर पड़ सकता है।

गैस व् एसिडिटी

बहुत देर कटे पड़े रखे तरबूज का सेवन करने से गर्भवती महिला को गैस, सीने में जलन, जी मिचलाना जैसी समस्या हो सकती है।

पोषक तत्व नहीं मिलते

बासी या कटे पड़े तरबूज में पोषक तत्वों की भी कमी आ जाती है ऐसे में तरबूज का सेवन करने से कोई फायदा नहीं होता है, बल्कि आपको सेहत सम्बन्धी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ सेहत सम्बन्धी समस्याएँ जो गर्भवती महिला को कटे पड़े तरबूज का सेवन करने से हो सकती है। ऐसे में जब भी तरबूज खाने का मन हो तो ताजा व् खाने के समय ही काटे हुए तरबूज का सेवन ही करना चाहिए। ताकि गर्भवती महिला को तरबूज का सेवन करने से उसके फायदे मिल सके।

Leave a Comment