Take a fresh look at your lifestyle.

गर्दन का मोटापा कम करने के उपाय

0

आपके शरीर में मोटापा जैसे ही आता है, वैसे ही धीरे धीरे वो आपके शरीर के सभी अंगो को अपनी चपेट में ले लेता है, और ये भी सच है की पेट और कमर पर जमी चर्बी को कम करने के लिए तो सभी कोशिश करते हैं, परन्तु क्या आपने कभी गर्दन पर जमी चर्बी के बारे में सोचा है, गर्दन के आस पास जमी चर्बी का कारण आपका गलत लाइफस्टाइल, खाने पीने में असावधानी, बैठने का सही तरीका न होना, इसके कारण आपको गर्दन पर जमी चर्बी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आप अपने खान पान में बदलाव, योगा, व्यायाम आदि नियमित करके थोड़े ही दिनों में इस समस्या से राहत पा सकते है, इसके अलावा और भी कई उपाय हैं आइये विस्तार से जानते हैं की वो उपाय कौन से है।

इन्हें भी पढ़ें:- वजन घटाने का सही तरीका क्या है ? इसे आजमाए और कुछ दिनों में ही वजन कम करें

पानी का भरपूर सेवन करें:-

गार्डन का मोटापा कम करने के लिए पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें, इससे आपकी स्किन को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है, साथ ही इससे आपकी स्किन में लचीलापन आता है, जिससे चर्बी कम होती है, और आपकी स्किन लटकती भी नहीं है, इसके अलावा आप घर में बना हुआ बिना शुगर के जूस का सेवन करें, शराब, सोडा जैसे पेय पदार्थो का सेवन न करें, आपको फायदा मिलेगा।

अपने खान पान में बदलाव करें:-

अनियमित खान पान की आदत को छोड़ दें, और अपने आहार में साबुत अनाज, सब्जियां, फलों, बिना चर्बी के मीट आदि को शामिल करें, और हर थोड़ी देर में इनका सेवन करें, ऐसा करने से आपकी गर्दन पर जमी चर्बी को कम होने में मदद मिलेगी।

अधिक तले हुए भोजन का सेवन करें:-

जितना हो सकें अधिक तले हुए भोजन का सेवन न करें, क्योंकि यह आपकी गर्दन के साथ आपकी बॉडी में भी बहुत तेजी से फैट को बढ़ने में मदद करता है, साथ आज कल लोग पैक्ड सामान का सेवन कम से कम करें, यदि आप इसे खाना छोड़ देते है तो आपको इसका असर आपके शरीर के साथ गर्दन में भी बहुत तेजी से दिखाई देता है, और आपको गर्दन पर जमी चर्बी से निजात पाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना खाने की दिनचर्या क्या होनी चाहिए? ज्यादा या कम खाने से होते है ये नुकसान

बिना चर्बी के मीट का सेवन करें:-

बिना चर्बी के मीट में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो को आपके शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण करने में आपकी मदद करते है, जिससे आपके शरीर में जमी चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, इसीलिए आपको रेड मीट और बीफ नहीं खाना चाहिए बल्कि मछली और चिकन का सेवन करना चाहिए इससे आपको और फायदा होता है, साथ ही आपको नमक का सेवन कम से कम करना चाहिए, क्योंकि नमक के कारण आपके शरीर में पानी जमा होने लगता है, जिससे भी आपको चर्बी की परेशानी हो सकती है।

व्यायाम व् योगासन करें:-

गर्दन का फैट करने के लिए आपको योगा करना चाहिए, व्यायाम करना चाहिए इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, साथ ही मांसपेशियों में भी खिचांव उत्त्पन्न होता है, जिसके कारण आपके शरीर में जमी हुई चर्बी कम होने लगती है, कम से कम आधे घंटे तक इसे नियमित करना चाहिए आपको थोड़े ही दिनों में इसका असर दिखाई देगा।

गर्दन को सीधा करके बैठे:-

अपने बैठने चलने के तरीके में भी सुधार करें, क्योंकि गर्दन को झुकाकर बैठने के कारण भी आपको गर्दन पर चर्बी जमने लगती है, लेकिन यदि आप हमेशा अपनी गर्दन को सीधा करके बैठते है, तो इसके कारण आपको गर्दन पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

मसाज करें:-

गर्दन पर जमी चर्बी को कम करने के लिए आपको गर्दन की मसाज करनी चाहिए, मसाज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होती है, साथ ही आपकी स्किन की लचक को बढ़ने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपकी गर्दन पर जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है, ऐसा आपको नियमित करना चाहिए, और इसके लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते है, साथ ही हो सकें तो तेल को हल्का गुनगुना कर लें।

तो ये ही कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको अपने गर्दन पर जमे फैट को कम करने में मदद मिलती है, और इन्हे आपको कुछ दिनों तक नियमित रूप से करना होगा तभी ये आपको तेजी से असर करेंगे, एक दो दिन में आपको फायदा मिलेगा, यदि आप इसे कुछ दिनों तक नियमित करते है तो इससे फैट कम होने के साथ आपकी गर्दन को भी एक शेप मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना छोड़ वजन घटाने की सोच रहे है? तो हो जाएं सावधान

Leave A Reply

Your email address will not be published.