Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्भावस्था में खून की कमी ऐसे दूर करें

0

प्रेगनेंसी में खून की कमी

गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी का होना केवल गर्भवती महिला की सेहत के लिए ही हानिकारक नहीं होता है। बल्कि इसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। क्योंकि गर्भ में पल रहा शिशु पूरी तरह से गर्भवती महिला पर निर्भर करता है। इसके अलावा गर्भवती महिला के शरीर में कमी होने के कारण बहुत सी शारीरिक परेशानियां भी हो सकती है जैसे की एनीमिया, कमजोरी, थकावट, सिर दर्द, चक्कर, डिलीवरी के दौरान परेशानी आदि। ऐसे में इन परेशानियों को से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की बॉडी में खून की समस्या न हो।

गर्भवती महिला में खून की कमी को दूर करने के टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान भी गर्भवती महिला यदि अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखती है, और ऐसे आहार का सेवन करती है जिससे बॉडी में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। तो इससे भी गर्भवती महिला को खून की कमी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की गर्भवती महिला खून की कमी को दूर करने के लिए क्या क्या कर सकती है।

चुकंदर

चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो गर्भवती महिला की बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भरपूर बनाएं रखने में मदद करता है। सलाद या जूस के रूप में चुकंदर का सेवन करना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

अनार

अनार भी गर्भवती महिला के शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में मदद करता है, इसके लिए गर्भवती महिला को नियमित एक गिलास अनार के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। यदि गर्भवती महिला फल के रूप में चाहे तो वैसे भी अनार के दाने निकालकर इसका सेवन कर सकती है।

कच्चे केले

कच्चे केले में भी आयरन भरपूर मात्रा में होता है, ऐसे में गर्भवती महिला कच्चे केले की सब्ज़ी बनाकर भी इसका सेवन कर सकती है। क्योंकि इससे गर्भवती महिला के शरीर में होने वाली खून की परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

खजूर

खजूर का अधिक सेवन तो नहीं लेकिन दिन में चार से पांच खजूर का सेवन करने से गर्भवती महिला को इस परेशानी से निजात दिलाने में मदद करता है। क्योंकि खजूर का सेवन करने से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता है जिससे खून की कमी को दूर करने में फायदा होता है।

सूखे मेवे

सूखे मेवे भी गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करते हैं, क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में बॉडी में खून की कमी को पूरा करने के साथ पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करने के लिए सूखे मेवे का सेवन भी प्रेगनेंसी के दौरान कर सकती है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, खासकर पालक, मेथी का साग आदि में। ऐसे में गर्भवती महिला को अपने आहार में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को खून की कमी के कारण होने वाली परेशानियों से बचाव करने में मदद मिल सके।

सेब

विटामिन सी, आयरन से भरपूर सेब का सेवन भी गर्भवती महिला यदि करती है तो इससे भी प्रेग्नेंट महिला के शरीर में होने वाली खून की कमी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

सफ़ेद बीन्स

सफेस बीन्स किसी भी परचून की दूकान से आसानी से मिल जाते हैं, यह ही आयरन का एक बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। साथ ही इसके सेवन गर्भवती महिला को खून की कमी को दूर करने के साथ ऊर्जा से भरपूर रहने में भी मदद मिलती है।

काले चने

काले चने भी आयरन का एक बेहतरीन स्त्रोत होते हैं, ऐसे में गर्भवती महिला यदि काले चने का सेवन भरपूर मात्रा में करती है तो इससे गर्भवती महिला को खून की कमी के कारण होने वाली परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

मछली

यदि आप नॉन वेज का सेवन कर लेती हैं, तो आयरन के लिए मछली का सेवन बेहतरीन विकल्प होता है। क्योंकि इसमें अन्य खाने की चीजों की अपेक्षा अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। लेकिन मछली का सेवन करने समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए की उसमे मर्क्युरी की मात्रा अधिक न हो। क्योंकि मर्क्युरी युक्त मछली का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में कमी की समस्या हो सकती है।

डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर आयरन, कैल्शियम आदि की दवाइयों का सेवन करने की सलाह भी देते हैं। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को फिट रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके। ऐसे में डॉक्टर द्वारा बताई गई आयरन की दवाई का सेवन गर्भवती महिला को जरूर करना चाहिए, इससे भी गर्भवती महिला को बॉडी में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से गर्भवती महिला को खून की कमी की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। इसके अलावा खून की कमी की समस्या से निजात पाने के लिए एक बार डॉक्टर की राय भी जरूर लेनी चाहिए।

Hindi Video : Pregnancy me blood kaise badhaye?

Iron Deficiency During Pregnancy