गर्भ में बच्चा कमजोर हो तो क्या खाएं?

गर्भ में बच्चा कमजोर हो तो क्या खाएं
0

गर्भ में शिशु

हर गर्भवती महिला चाहती है की प्रेगनेंसी के दौरान वो अपनी अच्छे से केयर करे, छोटी छोटी बातों का अच्छे से ध्यान रखे। और किसी भी तरह की लापरवाही न करें, ताकि इससे गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके। क्योंकि यदि गर्भवती महिला स्वस्थ होगी तभी गर्भ में शिशु को भी भरपूर पोषण मिल सकेगा। लेकिन कई बार गर्भ में शिशु को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है, जिसके कारण गर्भ में शिशु के विकास में कमी आ सकती है। जिसके कारण जन्म के बाद शिशु को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए गर्भ में शिशु के बेहतर विकास पर ध्यान देना बहुत जरुरी होता है।

गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए अपनाएँ यह टिप्स

कई बार गर्भ में शिशु का विकास बेहतर तरीके से नहीं हो पाता है, जिसके कारण शिशु के जन्म के बाद वजन में कमी जैसी परेशानी हो सकती है। लेकिन अल्ट्रासॉउन्ड के माध्यम से आज कल यह जानना बहुत आसान हो गया है की शिशु का वजन ठीक है या कम है। ऐसे में शिशु का वजन कम यह यह जानने के बाद आपको कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके गर्भ में आसानी से शिशु के वजन को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की गर्भ में पल रहे शिशु का वजन बढ़ाने के लिए गर्भवती महिला को क्या क्या खाना चाहिए।

छैना

छैना यानी की सफ़ेद रसगुल्ला यह आसानी से किसी भी मिठाई की दूकान पर मिल जाता है। ऐसा माना जाता है की छैना में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो की गर्भ में पल रहे शिशु के वजन में बढ़ोतरी करने में मदद करता है। और ऐसा भी माना जाता है की यदि गर्भवती महिला सुबह खाली पेट छैना का सेवन करती है तो इससे गर्भ में पल रहा शिशु गोरा व् सूंदर भी होता है। ऐसे में शिशु के वजन को बढ़ाने के लिए गर्भवती महिला दिन में एक या दो छैना का सेवन कर सकती है।

दूध व् दूध से बने प्रोडक्ट्स

कैल्शियम व् प्रोटीन से भरपूर दूध का सेवन भी गर्भवती महिला को नियमित रूप से करना चाहिए। इससे शिशु की हड्डियों और मांसपेशियों के बेहतर विकास में मदद मिलती है। जिससे शिशु के वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके लिए दिन में दो से तीन गिलास दूध गर्भवती महिला को जरूर पीना चाहिए, आप चाहे तो दूध में नट्स आदि को भी शामिल कर सकती है। दूध के अलावा दूध से बनी चीजों का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

दालें

दालों में भी प्रोटीन, कैल्शियम व् अन्य मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसीलिए गर्भ में पल रहे शिशु का वजन बढ़ाने के लिए दालों का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए। उबली हुई दालों का सेवन करने के साथ अंकुरित दालों का सेवन करने से भी गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलती है।

अंडा

अंडे के सफ़ेद भाग में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होती है, ऐसे में गर्भवती महिला महिला को अंडे को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक के साथ मानसिक विकास को भी बेहतर होने में मदद मिलती है।

घी

गर्भ में पल रहे शिशु का वजन न बढ़ने पर गर्भवती महिला को अपनी डाइट में थोड़ा देसी भी शामिल करना चाहिए, घी में मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक विकास में मदद करते हैं। साथ ही यदि गर्भवती महिला का वजन ज्यादा है तो घी के सेवन के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, गर्भवती महिला यदि इन्हे अपनी डाइट में शामिल करती हैं। तो इससे भी गर्भ में पल रहे शिशु का वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन प्रेगनेंसी की शुरुआत में इनका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनके कारण परेशानी भी हो सकती है।

सब्जियां व् फल

गर्भवती महिला को अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को भी भरपूर मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। क्योंकि फलों और सब्जियों में भी भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो शिशु के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास में मदद करते हैं। साथ ही गर्भवती महिला को अपनी डाइट में फलों का रस भी शामिल करना चाहिए।

डॉक्टर की राय

गर्भ में शिशु के कमजोर होने पर डॉक्टर शिशु का वजन बढ़ाने के लिए तरह तरह के आहार या कैल्शियम, आयरन आदि की दवाइयों के सेवन की सलाह दे सकते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह का जरूर पालन करना चाहिए। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ आहार जो गर्भवती महिला यदि खाती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु का वजन बढाने में मदद मिलती है। इसीलिए यदि आपको भी डॉक्टर से जांच के बाद पता चलता है की गर्भ में पल रहे शिशु के वजन में कमी है तो आपको भी इन चीजों को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

Hindi Video : Garbh me bacha kamjor ho to kya kare?

Garbh me shishu ka wajan badhane ke upay