चश्मे से नाक के ऊपर निशान हो गए हैं? ऐसे हटाएँ

0

आज के समय में अधिकतर लोग आँखों की समस्यायों से परेशान रहते हैं। जिसमे सबसे ज्यादा केसेस नजर के कमजोर होने के होते हैं। इसका मुख्य कारण घंटों दफ्तर में काम करना और देर रात तक ऑफिस में वर्क करना होता हैं जबकि बच्चो में इस समस्या की असली वजह टीवी और स्मार्टफोन होते हैं। बहुत से लोग इस समस्या के लिए लेंस का प्रयोग करते हैं लेकिन सभी कांटेक्ट लेंस का प्रयोग नहीं कर सकते। जिसके लिए वे चश्मों का प्रयोग करते हैं।

लेकिन चश्मे के साथ आने वाली सबसे बड़ी समस्या नाक पर आने वाले जिद्दी निशान होते हैं जो न चाहते हुए भी पड़ ही जाते हैं। ऐसे तो आजकल frames में बहुत से बदलाव कर दिए गए हैं जिससे नाक पर हलके निशान बनते हैं लेकिन सभी को वे फ्रेम सूट नहीं करते।

यह पढ़े : चश्मा उतारने के घरेलू टिप्स!

वैसे समय के साथ चश्मा तो उतर जाता हैं और नजरे भी ठीक हो जाती हैं लेकिन पीछे रह जाते हैं ये जिद्दी निशान जो आपकी सुंदरता को खराब कर सकते हैं। क्योंकि आजकल हर कोई बाहर आता जाता हैं ऐसे में इन निशानों का रहना आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डाल सकता हैं। इसीलिए आज हम आपको चश्मे के नाक पर पड़े दाग हटाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं जिनकी मदद से आप इन जिद्दी निशानों से हमेशा के लिए पीछा छुड़ा सकेंगे।

चश्मे से नाक के ऊपर बने निशान हटाने के उपाय :- 

1. खीरा :

खीरे का प्रयोग त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के लिए किया जाता हैं। आप इसका इस्तेमाल चश्मे के निशान हटाने के लिए बीच कर सकते हैं। इसके लिए खीरे के कुछ टुकड़ों को नाक के हिस्से पर रगड़ें जहां निशान बने हो। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल करें। आप इसमें टमाटर और आलू का रस भी मिला सकते हैं।

READ  मलेरिया के बुखार से बचने के घरेलू इलाज

2. नींबू का रस :नाक पर से चश्मे के निशान

नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा के दागों को दूर करने में मदद करता हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद ब्लीचिंग गुण भी किसी कॉस्मेटिक ब्लीच से कम नहीं हैं। इसके लिए किसी छोटे बर्तन में नींबू का रस निकालकर कॉटन बॉल की मदद से उसे अपनी त्वचा पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए रोजाना इस विधि का इस्तेमाल करें।

3. शहद :

ये हर घर में मौजूद होता हैं और दाग-धब्बे हटाने का एक बेहतर घरेलू उपाय भी हैं। इसके लिए आप शहद, दूध और जौ का एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण का प्रयोग त्वचा के उस हिस्से पर करें जहां निशान हैं कुछ दिनों के प्रयोग से दाग पूरी तरह साफ़ हो जायेंगे। साथ ही डेड स्किन भी आसानी से निकल जाएगी।

4. सेब का रस :

अगर इसमें कुछ न मिलाया जाए तो सेब का रस बहुत गाढ़ा होता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए रस जितनी मात्रा में पानी मिलाएं और इससे अपनी नाक पर अच्छे से मसाज करें। नाक के साथ-साथ आप इसे त्वचा के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं दाग पूरी तरह गायब हो जायेंगे।

5. बादाम का तेल :

बालों के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल सभी करते हैं लेकिन क्या जानते हैं की त्वचा के दाग निकालने के लिए भी बादाम के तेल का प्रयोग किया जा सकता हैं। इसमें मौजूद विटामिन इ त्वचा को साफ़ करके दाग हलके करने में मदद करता हैं। इसके लिए तेल को सीधे ही नाक के उस हिस्से पर लगाएं जहां निशान बने हुए हैं। लगातार इस्तेमाल से बहुत लाभ मिलेगा।

READ  कान में खुजली होने पर क्या करें?

6. गुलाबजल :गुलाब जल से पाएं सुंदर त्वचा

अपने चश्मे से पड़े निशान को आप गुलाबजल की मदद से भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप बाजार से गुलाबजल ले आये और उसका प्रयोग प्रभवित हिस्से पर करें। आप चाहे तो घर पर गुलाब की पंखुड़ियों से रस निकालकर भी गुलाबजल बना सकते हैं। आप इसमें सिरका डालकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े : चश्मे वाली लड़कियां ऐसे करें मेकअप!

7. स्ट्रॉबेरी का रस :

इसके लिए बाजार से स्ट्रॉबेरी ले और उन्हें पीसकर रस निकाल लें। इसके बाद रुई की मदद से चेहरे के काले धब्बों वाले हिस्सों पर इस पेस्ट को लगाएं। कुछ दिनों के प्रयोग से आपके डेग पूरी तरह साफ़ हो जायेंगे। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ़ करके उसकी रंगत निखारने में मदद करता हैं।

8. कच्चा दूध :

कच्चा दूध भी आपके नाक पर से चश्मे के निशानों को हटाने में मददगार साबित हो सकता हैं। इसके लिए गाय के दूध या पाउडर वाले दूध का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की सफाई करने में मदद करता हैं। इसके लिए त्वचा पर कच्चा दूध लगाएं और धीरे धीरे मालिश करें। 15 मिनट रखने के बाद हलके गर्म पानी से इसे साफ़ कर लें।

9. एलोवेरा :

एलोवेरा के जेल का प्रयोग भी त्वचा के दाग और निशान दूर करने के लिए किया जाता हैं। इसके लिए एलोवेरा के एक पत्ते में से जेल निकाल लें और इसका प्रयोग निशान वाले हिस्से पर करें। रोजाना के इस्तेमाल से दाग पूरी तरह गायब हो जायेंगे।

READ  चेहरे के कालेपन को कैसे दूर करें ?

10. आलू :

आलू में मौजूद ब्लीच के गुण त्वचा को साफ़ करने के साथ-साथ उसकी अशुद्धियाँ दूर करने में भी मदद करते हैं। नाक पर से चश्मे के दाग हटाने के लिए आलू को मैश करके उसका गुदा बना लें। अब इस जुड़े से रस निकालकर उसे त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। परिणाम आपके सामने होंगे।

तो ये थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा पर पड़े चश्मे के दागों को आसनी से हटा सकते हैं। चूँकि ये सभी वस्तुएं आपके घर में ही मौजूद हैं तो आपको इनके लिए बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.