कान से मैल निकालने के तरीके, कान साफ़ कैसे करें?

0

How to Remove Ear Wax :- कान को मनुष्य के शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होता है। इसलिए इस देख-रेख में जरा भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, विशेषकर तब जब बात कान साफ़ करने की हो। लेकिन बहुत से लोग इन बातों की परवाह किये बिना ही कान में तिल्ली, इयर बड और नोकीली आदि डालने लगते है जो बिलकुल गलत है।

कान में वैक्स होना शरीर को बचाने का एक प्राकृतिक तरीका है। क्योंकि यह कानों की नली में आने वाली गंदगी और बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है परंतु कान में अधिक वैक्स का होना भी ठीक नहीं। क्योंकि अधिक वैक्स के कारण कानों से कम सुनाई देने लगता है और कान में दर्द भी होने लगता है। कई बार इसके कारण कान ब्लाक भी हो जाता है। जिसे साफ़ करने के लिए लोग कान में रुई की तिल्ली या किसी महीन चीज का इस्तेमाल करने लगते है जो कई बार उनके लिए परेशानी का कारण बन जाता है।

इयर वैक्स को साफ़ करने के लिए लोग इस तरह के बहुत से गलत तरीकों का इस्तेमाल करते है जो सीधे-सीधे उनके कान के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए कान साफ़ करने के लिए कभी भी इस तरह के तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कब करें कान साफ़?

कान साफ़ करने का सबसे बेस्ट टाइम नहाने के बाद का होता है। क्योंकि नहाने के बाद कान का वैक्स बहुत नरम हो जाता है। ऐसे में जब आप इसे सामान्य टॉवल से भी साफ़ करते है तो यह आसानी से साफ हो जाता है।

इयर वैक्स होने के क्या कारण होते है?कान से मैल कैसे साफ़ करें

ऐसे तो यह एक सामान्य प्रक्रिया है जिसका कोई विशेष कारण नहीं होता, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को यह अधिक मात्रा में हो रहा है तो उसका सबसे पहला कारण इयरफोन का इस्तेमाल करना होता है। इसके अतिरिक्त समय-समय पर कान साफ़ नहीं करने के कारण भी कान में वैक्स की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और सरल घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है जिनकी मदद से कान में जमी मैल यानी इयर वैक्स को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है।

कान का मैल साफ़ करने के तरीके (इयर वैक्स साफ़ करने के उपाय)

1. नमक और पानी का घोल :

सुनने में थोडा अजीब है लेकिन इसकी मदद से आप अपने कान के मैल को साफ़ कर सकते है। इसके लिए आधा को हलके गर्म पानी में 1 छोटा चम्मच नमक घोल लें। अब उसमे रुई भिगोएं और उसे कानों में निचोड़ दें। पानी को कान में अच्छे से जाने दें उसके बाद कान को पलट कर पानी बाहर निकाल दें। कान साफ़ हो जाएगा ।

2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड :

यह एक मेडिकेटिड तरीका जो जिसका इस्तेमाल कान साफ करने के लिए बहुत अधिक किया जाता है लेकिन ध्यान रहे प्रयोग करते समय इस सलूशन की सीमित मात्रा ही लें अन्यथा ये आपके लिए घातक हो सकती है। कान का मैल साफ़ करने के लिए 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड लें और उसमे पानी मिलाकर घोल बना लें। अब इस घोल की कुछ बुँदे ड्रॉपर से कान में डालें और दवा को अच्छे से कान में जानें दें। उसके बाद कान पलटे और बाकी का बचा हुआ घोल बाहर निकाल दें।

3. बेबी आयल :कान से मैल निकालने के तरीके

अगर आओ ऊपर बताये गए तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो उसकी जगह बेबी आयल का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह भी कान की गंदगी को साफ़ करने में सहायक होता है। इसके लिए बेबी आयल या मिनरल आयल की कुछ बुँदे कान में डालें। उसके बाद कान में रुई लगा दें। ताकि तेल बाहर न निकले। तेल डालने से वैक्स मुलायम हो जाएगा और आसानी से बाहर निकल आएगा जिसे बाद में आप सॉफ्ट इयर बड से आसानी से साफ़ कर सकते है।

4. बादाम का तेल :

इयर वैक्स को साफ़ करने के लिए बादाम के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कान में 1 या 2 बूंद बादाम का तेल डालकर सर को उसी दिशा में रहने दें। 5 मिनट तक ऐसे ही रहें और उसके बाद रुई लगाकर कान बंद कर दें। ऐसा करने से वैक्स मुलायम हो जाएगी और आराम से साफ़ हो जाएगी।

कान का मैल या इयर वैक्स को साफ़ करने के अन्य उपाय :

  • सफ़ेद सिरके और अल्कोहल की बराबर मात्रा मिलाकर उसकी कुछ बुँदे कान में डालने से भी कान का मैल साफ हो जाता है।
  • ओलिव आयल की २ बूंद इयर वैक्स को साफ़ कर सकती है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले कान में 2 से 3 बूंद ओलिव आयल कान में डालें।
  • कानों में थोडा सा गर्म पानी डालें और कुछ सेकंड के लिए ऐसे ही रहने दें। उसके बाद कान पलट कर पानी बाहर निकाल दें कान का मैल साफ़ हो जाएगा।
  • प्याज को घिसकर उसका रस निकाल लें और इस रस की कुछ बुँदे ड्रॉपर की मदद से कान में डालें। मैल साफ़ हो जाएगा।
  • नीम के पत्तों की भाप कान में लेने से भी कान का मैल बाहर निकल जाता है।
  • भांगरा और समुद्र्फल खाने से भी कान बिलकुल साफ हो जाता है।

तो ये थे कुछ सामान्य घरेलू उपाय जिनकी मदद से कान में जमा मैल को आसानी से साफ़ किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे, उपाय के इस्तेमाल के बाद कान साफ़ करने के लिए किसी बड़े की ही मदद लें बच्चे स्वयं कान साफ़ करने की कोशिश न करें अन्यथा कान में दिक्कत हो सकती है। उसके अलावा कान साफ़ करने के लिए कभी भी तिल्ली या किसी नोकीली चीज का इस्तेमाल ना करें।

नोट : कान की किसी भी समस्या के लिए घर पर कुछ भी ना करें खासकर बच्चों के लिए। किसी भी समस्या के लिए सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें और उसके बाद ही उपाय का इस्तेमाल करें।

कान का दर्द, कान में मैल, कान में जमी मैल, इयर वैक्स, कान साफ़ कैसे करें, कान को साफ़ करने के तरीके, कान का मैल निकालने के उपाय

[Total: 0    Average: 0/5]