चेचक के दाग और गड्ढों को दूर करने के तरीके

चेचक को चिकन पॉक्स के नाम से भी जाना जाता है, साथ ही इसे कई लोग छोटी माता या बड़ी माता भी कहते है, यह रोग महिला, पुरुष, बच्चे किसी को किसी उम्र में भी हो जाता है, और इसके होने पर शरीर पर लाल दाने निकल जाते हैं, परन्तु रोग के ठीक होते होते यह दाने सुख कर झड़ने लगते है, लेकिन कई बार इसके दाने अपने निशान छोड़ देते है, शरीर पर होने वाले निशान तो आप फिर भी छुपा लेते हैं, लेकिन यदि यह निशान आपके चेहरे या गर्दन पर होते हैं, तो इसके कारण आपकी ख़ूबसूरती पर असर पड़ता है, और इन निशान से निजात पाने के लिए महिलाएं तो खासकर बहुत सी क्रीम आदि का इस्तेमाल करती है, लेकिन कई बार महंगी होने के साथ यह क्रीम इतनी असरदार नहीं होती है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आपको चेचक के कारण पड़े हुए निशान व् गड्ढो से निजात पाने में मदद मिलती है।

निम्बू का प्रयोग करें:-

यदि आपकी स्किन पर चेचक के दाग या गड्ढे हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप एक ताजे निम्बू का रस निकाल कर उससे मसाज करें, और उसे जब तक अपने चेहरे पर रहने दें, जब तक की आपकी स्किन इसे अच्छे से सोख न लें, और नियमित इस उपाय को करें आपको कुछ ही दिनों में बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:-

एलोवेरा का ताजा जैल आपकी स्किन से दाग धब्बो को हटाने के साथ आपकी स्किन की कोमलता को बनाएं रखने में भी आपकी मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक एलोवेरा के ताजे पत्ते को काटकर उसका रस निकाल लें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरा साफ़ कर लें, दिन में दो बार इस उपाय को करने से आपको इसका जल्दी असर देखने को मिलता है।

लहसुन का प्रयोग करें:-

अपनी सब्ज़ी का जायका बढ़ाने के लिए तो आप लहसुन का इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन चेचक के डेग को हटाने के लिए भी यह आपके लिए काफी कारागार नुस्खा है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आप लहसुन की कलियों का रस निकाल लें, उसके बाद दिन में दो या तीन बार अच्छे से इसे अपने दाग और गड्ढो पर लगाएं, आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा।

शहद का उपयोग करें:-

शहद का उपयोग करने से आपकी त्वचा न केवल कोमल बनती है, बल्कि चेहरे पर होने वाले दाग और गड्ढो को भरने में भी मदद मिलती है, इसके लिए आप शहद को अपनी उँगलियों की मदद से दाग और गड्ढो पर अच्छे से लगाएं, और थोड़ी देर के बाद अपने चेहरे को धो लें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है, साथ ही आपकी स्किन भी बेहतर बनती है।

टमाटर का उपयोग करें:-

टमाटर का इस्तेमाल करने से भी आपको चेचक के दाग को खत्म करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप टमाटर के गुद्दे को निकाल कर अच्छे से चेहरे पर मसाज कर लें, ऐसा नियमित रूप से करने पर आपके चेहरे की रंगत को निखारने के साथ आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

चेचक के दाग से राहत पाने के लिए आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बहुत फायदा मिलता है, क्योंकि यह आपकी स्किन के लिए स्क्रबर की तरह काम करता है, इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं और धो दें, हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करें फायदा मिलेगा।

पपीते का इस्तेमाल करें:-

चेचक के गड्ढे को भरने के लिए पपीते का सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है, इसके सेवन के लिए आप एक कप पपीता लेकर अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें पांच चम्मच पानी और पांच चम्मच शक्कर ड़ालें, और अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें, अब इसे अच्छे से अपने दाग पर लगाएं और सूखने के बाद साफ़ कर लें, इससे आपको बहुत जल्दी फायदा मिलता है।

ओलिव ऑयल का इस्तेमाल करें:-

चन्दन का इस्तेमाल करने से तो आपके चेहरे पर निखार आता ही है, और जब आप इसे ओलिव ऑयल के साथ इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करने से आपको चेचक के दाग के गड्ढे भरने में मदद मिलती है, इसके लिए आप अपने दाग और गड्ढो के अनुसार चन्दन का पाउडर लें, उसमे ओलिव ऑयल मिलाएं, और एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने गड्ढो पर लगाएं और दाग पर लगाएं, उसके बाद अच्छे से अपने चेहरे को धो लें, ऐसा नियमित करने से भी आपको फायदा मिलता है।

चेचक के दाग और गड्ढो को खत्म करने के अन्य उपाय:-

  • नारियल तेल को दिन में तीन से चार बार अच्छे से अपने दाग धब्बों और गड्ढों पर लगाएं, इससे आपको थोड़े ही दिनों में फायदा मिलेगा।
  • नीम की पत्तियों को पीसकर अच्छे से लेप तैयार करें, और उसके बाद इस लेप को चेचक के दाग और गड्ढों पर लगाएं इससे भी आपको फायदा मिलता है।
  • कच्चे दूध से दिन में तीन से चार बार अपने मुँह को अच्छे से साफ़ करें, आपके चेहरे की रंगत को निखरने और दाग धब्बों को खत्म होने में मदद मिलती है।
  • जितना हो सकें चेचक के दाग और गड्ढों पर ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल न करें।
  • चेचक के दानो को हाथ से उखेड़ने की कोशिश न करें, और न ही उनपर ज्यादा हाथ लगाएं, इससे भी आपके निशान ज्यादा होने लगते है।
  • चेहरे पर धूल मिट्टी को अधिक न जमने दें, दिन में तीन से चार बार ठन्डे पानी से मुँह को धोएं।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से कुछ ही दिनों में निजात पा लेंगे, साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की आपको इन दानो पर न तो खारिश करनी चाहिए, और न ही इन्हे छेड़ना चाहिए इससे निशान बनने की संभावना बढ़ जाती है, तो यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप भी इन उपाय का इस्तेमाल कर सकते है।

Leave a Comment