पतली कमर करने के ये हैं सही तरीके

आज के समय में लोग अपने शरीर की शेप और व्यक्तित्व पर बहुत अधिक ध्यान देने लगे है फिर चाहे वो लड़के हो या लड़कियां। जहां एक तरफ लड़के सिक्स पैक ऐब रखना पसंद करते है वहीं दूसरी तरफ लड़किया खुद को जीरो फिगर में रखना चाहती है। पहले के समय ये इतना लोकप्रिय नहीं था लेकिन आज कल जीरो फिगर होना हर लड़की की चाह बन चुका है।

पहले के समय की तुलना में आज की पीढ़ी अपनी कमर को पतला और जीरो साइज बनाना चाहती है। क्योंकि ये उनकी पर्सनालिटी को अच्छा बनाने के साथ-साथ खूबसूरत भी दिखाती है। परन्तु कई बार लाख कोशिशे करने के बावजूद भी कमर एक इंच भी कम नहीं होती। ऐसे में हताश होकर बैठने के अलावा और कोई उपाय नहीं सूझता।

लेकिन क्या आप जानती है की कुछ तरीके है जिनकी मदद से आप अपनी कमर को पतली और सेक्सी बना सकती है। और इसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करके जिम ज्वाइन करने की भी जरूरत नहीं है। लेकिन सभी को इन तरीकों के बारे में पता नहीं होता इसीलिए आज हम आपको पतली कमर पाने के कुछ टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी पतली और बेहतरीन कमर पा सकेंगी।

कमर को पतली करने से पूर्व उस पर एकत्रित चर्बी को खत्म करना होगा जिसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। कमर के आसपास मौजूद चर्बी को कम करने के लिए इस लेख को पढ़ें : कमर पर बढ़ी हुई चर्बी दूर करने के तरीके!

पतली कमर पाने के आसान तरीके :-

1. भोजन का ध्यान :

पतली कमर पाने के लिए सबसे जरुरी है की आप अपने खान पर विशेष ध्यान दें। क्योंकि कई बार खाने में की गयी लापरवाही आपके शरीर को खराब करने में सबसे बढ़ा योगदान देती है। बेहतर डाइट के लिए सब्जियां और फल खाना उचित होगा। उसके विपरीत बाहर की चीजें और तले भुने पदार्थ आपकी चर्बी बढ़ा सकते है। इसके अलावा खट्टे फल जिनमे विटामिन सी की अच्छी मात्रा हो उनका सेवन अधिक करें। और पॉलिशड अनाज की बजाय सादे अनाज का सेवन करें। खाने में प्रोटीन और फैट की सही मात्रा लें। ये शरीर को सुडौल बनाने में मदद करेगा।

2. पेय पदार्थ :

शरीर में होने वाले बहुत से रोग और परेशानियां कम पानी पीने की वजह से होती है। और चर्बी का बढ़ना उन्ही में से एक समस्या है। अगर आप पतली कमर पाना चाहती है तो उसके लिए आपको अपनी इस आदत को बदलना होगा। इसके लिए आप दिन में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। बाहर मिलने वाले पेय पदार्थों का सेवन करना छोड़ दें। साथ ही पीने वाले पदार्थों में शक्कर की मात्रा कम कर दें। कोको से भी मोटापा बढ़ता है तो कॉफ़ी आदि के अधिक सेवन से भी बचें।

3. रोजाना व्यायाम :

किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए और सुखी जीवन जीने के लिए रोजाना व्यायाम करना बेहद जरुरी है। तो अगर आप अपनी कमर को पतली बनाना चाहती है तो आपको रोजाना कुछ देर व्यायाम करना होगा। जिससे शरीर की मांसपेशियों पर दबाब पड़े और वे कार्य करें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें एक दिन करने से बात नहीं बनेगी इसे कई महीनों तक लगातार करना होगा। कमर को सुडौल बनाने के लिए कंधे, कमर और जांघो की कसरत करनी होगी।

4. खानपान में बदलाव :

अगर आपको लगता है की आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपके लिए उचित परिणाम नहीं दे पा रहा है तो अपने खान पान में कुछ बदलाव करके देखें। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है की किस प्रकार का भोजन करने की कमर पतली करने में आसनी हो तो आप किसी डायटीशियन या स्वास्थ्य निर्देशक की मदद ले सकती है। इसके लिए अच्छे और स्वस्थ भोजन का सेवन करें हैवी और पचने में मुश्किल खाद्य पदार्थों का सेवन कतई न करें।

5. कपड़ों का चुनाव :

बहुत बार आपके पहनावे से भी आपके शरीर के आकार पर फर्क पड़ता है। यदि आपकी कमर थोड़ी भारी है और आप उसे पतला दिखाना चाहती है तो उसके लिए बेल्ट का प्रयोग करें। ये मांस को संकुचित कर उसे पतला दिखाने में मदद करती है। शायद आप नहीं जानती, लेकिन आपके पहनावे की मदद से भी आप पतली और अच्छी दिख सकती है।

6. दिन की शुरुआत :

क्या वाकई आप अपनी कमर को पतला करना चाहती है? अगर हां, तो इसके लिए केवल कमर ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर भी ध्यान देना होगा। बहुत से लोग अक्सर नाश्ता नहीं करते जो की स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही हानिकारक होता है। क्योंकि रात के खाने के 8 से 10 घंटे बाद आप नाश्ता करते है और जब आप उसे ही मना करते है तो ये आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा नहीं। उसके विपरीत यदि आप रोजाना सुबह समय से नाश्ता आदि करती है तो इससे आप पुरे दिन ऊर्जावान रहती है जिससे आपके शरीर में मेटाबोलिज्म संतुलित रहता है और आपकी कमर स्वतः ही पतली हो जाती है।

7. पतली कमर के लिए डाइट :-

अगर आप अपनी कमर को पतला और सुडौल बनाना चाहती है तो इसके लिए आपको कुछ चीजों का विशेष ख्याल रखना है होगा जैसे की आपका भोजन। पतली कमर पाने के लिए आपको हेल्थी और स्वच्छ भोजन करना होगा। इसके लिए –

  • अधिक कैलोरी वाले फ़ूड को न कहें। दिन भर में केवल उतनी कैलोरी का ही सेवन करें जितने की जरूरत है।
  • रोजाना सुबह हेल्थी ब्रेकफास्ट लें। उस समय तला-भुना खाने से बचें।
  • मसालेदार चीजें न खाएं। ये आपका फैट बढ़ाने का काम करती है।
  • चीनी का उपयोग काम कर दें क्योंकि चीनी में बहुत अधिक कैलोरी होती है।
  • फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।

8. व्यायाम :

पतली कमर पाने के लिए आपको कुछ व्यायाम करने होंगे जिनके बारे में नीचे दिया गया है। शुरू में आप इन्हे थोड़ी थोड़ी देर के लिए। हैबिट बन जाने पर इनका समय और गिनती दोनों ही बढ़ा लें।

तो ये है कुछ तरीके जिनकी मदद से आप भी घर बैठे पा सकती है पतली और सुडौल कमर। इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि इन सभी तरीकों का इस्तेमाल घर पर बिना पैसे खर्च किये भी किया जा सकता है।

Leave a Comment