Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बकरी के दूध के चमत्कारिक फायदे

गाय, भैंस, बकरी, भेड़, ऊंट, हाथी, गधा, घोड़ा आदि सभी दूध देते हैं, और सभी के दूध का अपना अलग अलग इस्तेमाल भी है, आज हम बकरी के दूध के बारे में आपको कुछ खास चमत्कारिक फायदे बताने जा रहे हैं, बकरी का दूध पीने से आपके बहुत से रोगो का उपचार होता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाकर आपको रोगो से बचाने में मदद करता है, इसके अलावा यदि किसी कारण शिशु को माँ का दूध नहीं मिलता है, तो उसके लिए बकरी का दूध अधिक तुल्य होता है, क्योंकि इससे बच्चे को भरपूर पोषण मिलता है, साथ ही शिशु इसे आसानी से पचा भी लेता है, और इसमें प्रोटीन, लिपिड, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज, फैटी एसिड भी पाएं जाते है, जो शिशु को भरपूर पोषण देने में आपकी मदद करते हैं, तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की बकरी के दूध को पीने से कौन कौन से फायदे होते हैं।

-- Advertisement --

इन्हें भी पढ़ें:- पालक सूप के फायदे! अपने बच्चों को जरूर पिलाएं

आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:-

बकरी के दूध का सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं रखने में मदद करता है, और आपको रोगो से बचाता है, एड्स के रोगी की प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है, इसीलिए डॉक्टर उसे बकरी का दूध पीने की सलाह देते है, क्योंकि यह उसे रोग से लड़ने के लिए शक्ति देता है, और साथ ही यह उसे आसानी से पच भी जाता है।

इन्हें भी पढ़ें:- रोज खाएं भीगे हुए चने! ये हैं फायदे

डेंगू से बचाव के लिए है रामबाण उपाय:-

डेंगू, चिकनगुनिया जैसे रोगो से आपको बचाने में बकरी का दूध बहुत ही लाभदायक होता है, इस परेशानी के होने पर रोगी के शरीर में प्लेटलेट्स कम हो जाते है, और बकरी का दूध पीने से आपके शरीर में होने वाली प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके अलावा अतिसार, रक्त पित्त, क्षय, खांसी, आदि को भी ठीक करने में मदद मिलती है।

शिशु के लिए बकरी के दूध के फायदे:-

अगर कहा जाए की बकरी का दूध माँ के दूध के जैसा होता है, तो गलत नहीं होगा यदि किसी शिशु को माँ का दूध नहीं मिल पाता है, तो उसे यदि बकरी का दूध दिया जाएँ तो वह शिशु को आसानी से पच भी जाता है, और इससे शिशु को भरपूर पोषण मिलता है ।

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद:-

आपकी स्किन के लिए भी बकरी का दूध बहुत अधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि बकरी के दूध का ph स्तर भी आपकी स्किन के जितना ही होता है, जो की आपकी स्किन पर होने वाली झुर्रियों, दाग धब्बो से बचने में आपकी मदद करता है, इसके लिए आप इसका सेवन करने के साथ अपने चेहरे पर भी लगा सकते है।

दिल के रोगो से बचाव करता है बकरी का दूध:-

हदय सम्बन्धी बीमारियों से आपको बचाने में भी बकरी का दूध आपकी बहुत अधिक मदद करता है, क्योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में आपकी मदद करते हैं, और इसके सेवन से आपको दिल के दौरे, स्ट्रोक, और भी कई प्रकार की परेशानी से बचाने में मदद मिलती है।

बालों को पोषण मिलता है:-

बकरी के दूध से यदि आप अपने बालों में लगाते हैं, तो ऐसा करने से आपको बालों को रेशमी, मुलायम, और चमकदार बनाने में मदद मिलती है, साथ ही आपको यदि बालों के झड़ने की समस्या है तो उससे भी बचाव होने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम, विटामिन बी 2, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम बालों को मजबूती देने में आपकी बहुत मदद करता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है:-

ज्यादातर लोग हड्डियों की मजबूती के लिए गाय के दूध को अपनी पहली पसंद मानते हैं, क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी की बकरी के दूध में गाय के दूध से भी अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं, कैल्शियम के साथ इसमें एमिनो ट्रीप्टोफन भी मौजूद होता है, और यह हड्डियों के साथ आपके दांतों को भी मजबूती मिलती है, और आपके शरीर के अन्य अंगो को भी यह भरपूर पोषण मिलता है।

मोटापा कम करने में मदद करता है:-

बढ़ता वजन हर दूसरे व्यक्ति की समस्या बना हुआ है, लेकिन यदि आप नियमित बकरी का दूध पीते हैं तो इसमें मौजूद फैटी एसिड आपके शरीर में जमी हुई अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करते है, और नियमित इसके सेवन से आपके शरीर का बढ़ा हुआ वजन भी धीरे धीरे कम होने लगता है।

बकरी के दूध से मिलने वाले ने फायदे:-

  • बकरी के दूध का सेवन नियमित रूप से करने पर आपको ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, जिससे आपको पेट सम्बन्धी बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है।
  • विटामिन ए की मात्रा की मात्रा की अधिकता होने के कारण यह आपकी आँखों की रौशनी को भी बढ़ाने में मदद करती है।
  • उलटी, दस्त, आदि की समस्या से राहत दिलाने में भी यह आपकी बहुत मदद करता है।
  • बढ़ती उम्र में बच्चे के अच्छे से शारीरिक विकास के लिए आपको बकरी का दूध बच्चों को जरूर पिलाना चाहिए।
  • शुगर के रोग से भी राहत दिलाने में मदद मिलती है।
  • कैंसर जैसे रोग से बचाव करने में भी यह आपकी बहुत अधिक मदद करता है।
  • बकरी का दूध एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर होता है, जो की शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाली जलन व् सूजन की समस्या से राहत मिलती है, इसके लिए आपको दिन में एक गिलास बकरी का दूध जरूर पीना चाहिए।

तो ये हैं कुछ फायदे जो आपको बकरी के दूध का सेवन करने से होते है, इसीलिए यदि आप इसे रोजाना पीना चाहते है, तो इससे आपको बहुत फायदा मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें:- गुनगुना पानी और निम्बू पानी रोजाना पीने के चमत्कारी फायदे

Leave a comment