Ultimate magazine theme for WordPress.

समय से पहले बाल सफ़ेद होने से ऐसे रोकें

0

बालों का सफ़ेद होना

हर किसी की चाहत होती है की उसके बाल हमेशा घने, काले, चमकदार रहे। लेकिन एक उम्र के साथ बाल काले से धीरे धीरे सफ़ेद होने लगते हैं, और यह ठीक भी है। लेकिन यदि बाल समय से पहले सफ़ेद होने लग जाये तो यह एक चिंता का विषय होता है, क्योंकि जवानी में ही यदि बुढ़ापा दिखने लगे तो यह आपको परेशान कर सकता है। साथ ही आपको यह जानकर भी हैरानी होगी की बालों के सफ़ेद होने का कारण भी और कोई नहीं बल्कि आप खुद ही होते है। क्योंकि गलत आदतों, लाइफस्टाइल के चलते आप अपनी बॉडी की केयर नहीं करते जिसके कारण बालों की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने वाले मेलेनिन की कमी बालों में होने लगती है। और इस वजह से समय से पहले बालों में सफेदी दिखने की समस्या आपको हो सकती है।

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने के कारण

  • तनाव लेने के कारण कई लोगो को बाल समय से पहले सफ़ेद होने की समस्या हो सकती है।
  • बॉडी में विटामिन्स की कमी के कारण भी मेलेनिन की कमी हो सकती है, जिसके कारण बाल सफ़ेद हो सकते है।
  • जो लोग संतुलित आहार को छोड़ जंक फ़ूड, तेलीय आहार का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इसके कारण भी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिसके कारें बॉडी से सम्बंधित समस्या होने के साथ बाल भी समय से पहले सफ़ेद हो सकते हैं।
  • बालों में अधिक केमिकल का इस्तेमाल करने पर भी बालों पर गलत असर पड़ता है जिसके कारण बालों के सफ़ेद होने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • नशे का सेवन जैसे की धूम्रपान करने या शराब पीने के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • जेनेटिक कारण जैसे की यदि किसी के माँ या पिता को समय से पहले बाल सफ़ेद होने की समस्या थी तो यह उन्हें भी हो सकती है।
  • यदि आप थायरॉइड जैसी किसी शारीरिक बिमारी से जूझ रही है तो इसके कारण भी समय से पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या हो सकती है।

समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से बचाने के लिए अपनाएँ यह टिप्स

बालों का समय से पहले सफ़ेद होना आपको अपनी उम्र के लोगो के सामने ही अंकल होने जैसी फीलिंग दिलवा सकता है। ऐसे में बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से बचाने के लिए आपको कुछ न कुछ जरूर करना चाहिए। तो लीजिये आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जो समय से पहले बालों के सफ़ेद होने जैसी परेशानी से बचाने में आपको मदद करते हैं।

जीवनशैली में बदलाव

सबसे पहले तो आपको अपने लाइफस्टाइल, खान पान में बदलाव करना चाहिए। जैसे की नशे का सेवन नहीं करना चाहिए, तनाव से बचना चाहिए, अपने आहार में पोषक तत्वों को भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए, आदि। इससे आपकी बॉडी को फिट रहने में मदद मिलती है, साथ ही आपके बालों को भी पोषण मिलता है। जिससे आपको बॉडी और बालों से सम्बंधित समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

बालों को पोषण

बालों से जुडी कोई भी परेशानी हो उससे बचने के लिए जरुरी होता है की बालों को आप भरपूर पोषण दें, जैसे की बालों में मसाज करें, बालों के लिए ज्यादा केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें, विटामिन्स का सेवन भरपूर मात्रा में करें जिससे बालों में मेलेनिन को बरकरार रखने में मदद मिल सके, आदि। ऐसे में इन सभी बातों का अच्छे से ध्यान रखने और बालों को भरपूर पोषण देने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

मेथी और मेहँदी

मेहँदी में मेथी का पाउडर, थोड़ी सी छाछ, थोड़ा सा नारियल का तेल और पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर छोड़ दें, महीने में दो बार इस उपाय को करें ऐसा करने से आपको समय से पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

आंवला

आंवला बालों के लिए वरदान होता है यदि ऐसा कहा जाये तो यह बिल्कुल गलत नहीं होगा, इस उपाय को करने के लिए आप दो चम्मच आंवला पाउडर लें, उसमे एक चम्मच तिल को पीसकर, गुड़हल के फूल की पत्तियों को पीसकर, थोड़ा पानी और थोड़ा सा नारियल तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने बालों को स्कैल्प पर लगाएं, सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो दें। हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलता है। इसके अलावा आंवले का सेवन करने से और आंवले का जूस पीने से भी बालों की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

प्याज़

प्याज़ को पीसकर उसका रस निकाल लें, अब इस रस को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं सूखने के बाद बालों को धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करें इससे आपको बालों से जुडी हर समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

करी पत्ते

आधा कटोरी नारियल के तेल में थोड़े से करी पत्ते डालकर अच्छे से पका लें, और अब इस तेल को छान लें। तेल के ठंडा होने पर इस तेल से अपने बालों की अच्छे से मसाज करें, ऐसा हफ्ते में दो बार नियमित रूप से करें इस उपाय को करने से बालों के समय से पहले सफ़ेद होने की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

दही और टमाटर

थोड़े से दही में टमाटर को पीसकर मिक्स कर लें, उसमे बाद इसमें एक चम्मच निम्बू का रस और एक चम्मच नीलगिरि का तेल मिक्स करें। अब इन सब चीजों को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं। और आधे घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद बालों को धो लें, हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से भी बालों को समय से पहले सफ़ेद होने की समस्या से बचाने में मदद मिलती है।

नारियल तेल

आंवले के होते छोटे टुकड़े करके आधा कटोरी नारियल के तेल में डालकर अच्छे से पका लें, उसके बाद इस तेल को छान लें, छानने के बाद इस के ठंडा होने पर अच्छे से बालों की मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें इस उपाय को करने से समय से पहले बालों को सफ़ेद होने की समस्या से बचाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से समय से पहले बालों के सफ़ेद होने जैसी परेशानी से बचने में मदद मिलती है। ऐसे में यदि आपको भी यह समस्या है तो ऊपर दिए गए टिप्स में से किसी भी एक उपाय को नियमित कुछ दिनों तक करने से आपको इस परेशानी का समाधान करने में मदद मिलेगी।