Take a fresh look at your lifestyle.

पीरियड्स के रंग से जाने अपना हाल

0

पीरियड्स हर महिला हो होने वाली एक आम समस्या है, इस दौरान महिलाओ के प्राइवेट पार्ट से ब्लड का फ्लो होता है, और कई महिलाओ को इस समस्या पेट या कमर आदि में दर्द की समस्या भी रहती है, साथ ही कई बार आपके ब्लड फ्लो के कलर में बदलाव भी होता है, लेकिन सभी महिलाओ के साथ एक जैसा हो ऐसा कोई जरुरी नहीं है, इसके अलावा आप पीरियड्स के दौरान आने वाले ब्लड के कलर को देखकर जान सकती है, की उसके आने के क्या कारण होते है, कही वो किसी बिमारी का संकेत तो नहीं है, क्या आप भी पीरियड्स के रंग को देखकर जानना चाहती हैं की आपका हाल क्या है यदि हाँ तो आइये आज हम आपको बताते है की पीरियड्स के दौरान आने वाले ब्लड के रंग का क्या मतलब होता है।

इन्हें भी पढ़ें:- पीरियड्स में साफ़ सफाई का ध्यान ऐसे रखें! और इन्फेक्शन से बचें

भूरा ( brown ) रंग हो तो:-

यदि पीरियड्स के दौरान आने वाला ब्लड ब्राउन कलर का होता है तो इसका मतलब होता है, की वो खून पुराना है, और वो काफी समय से आपके गर्भाशय में संग्रहित था, और अब आपको पीरियड्स के दौरान आ रहा है, ऐसा रंग अक्सर पीरियड्स के समय सुबह होने वाले ब्लड फ्लो में देखा जाता है।

लाल ( red ) रंग हो तो:-

लाल रंग का मतलब होता है की यह खून अभी अभी ताजा निर्मित हुआ है, और जो आपको पीरियड के समय आ रहा है, साथ ही यह अधिक गाढ़ा नहीं होता है, और न ही इसके रक्त के थक्के आदि कुछ होते है, यह नार्मल पीरियड का ब्लड फ्लो होता है।

काला या ग्रे रंग आये तो:-

जब आपको यूटेरस में इंफेक्‍शन या मिसकैरेज यानी गर्भपात की संभावना होती है तो पीरियड्स के दौरान आपको काला या ग्रे रंग के खून का प्रवाह होता है, और यदि ऐसा होता है तो इसे बिलकुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए, हालांकि यदि ऐसा आपको पीरियड के आखिरी दिन में थोड़ा आये तो इतना डरने वाली बात नहीं होती है, लेकिन यदि शुरुआत में ऐसा हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

नारंगी रंग क्यों आता है:-

नारंगी रंग के पीरियड्स के समय आने का कारण आपके गर्भाशय का ग्रीवा के साथ मिलने के कारण होता है, लेकिन जितना हो सकें इसके अधिक आने पर इसे भी अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार यह भी आपको इन्फेक्शन का संकेत देता है।

मध्‍यम लाल या क्रैनबेरी कलर के आने का कारण:-

पीरियड्स के लिए मध्‍यम लाल या क्रैनबेरी कलर एक स्‍वस्‍थ और अच्‍छा रंग माना जाता है, अधिकतर यह रंग पीरियड के दूसरे दिन दिखाई देता है, और एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि जिन्‍हें लंबी पीरियड साइकिल होती है, उनके पीरियड्स में यह रंग अधिक देखने को मिलता है, साथ ही बाद में यह क्रैनबेरी शेड बदल कर थोड़ा डार्क हो जाता है, जो कि एक नॉमर्ल बात है, इसीलिए इसे लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं होती है।

तो ये है ब्लड फ्लो के कुछ रंग जो आपको पीरियड्स के दौरान आ सकते हैं इसीलिए जितना हो सकें इनका ध्यान रखना चाहिए कही इसके कारण आपको कोई समस्या न हो।

इन्हें भी पढ़ें:- पीरियड्स के दर्द से परेशान है? ये करें और दर्द को कहे बाय बाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.