15 दिन में वजन कम करने का डाइट प्लान

0

15 दिन में वजन कम करने का डाइट प्लान, वजन कम करने का डाइट चार्ट, ऐसे करें वजन कम, मोटापे को कम करने का डाइट चार्ट, Diet Chart to Loose Weight

क्या आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहें हैं? लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है की किस तरह से आप अपना वजन कम करें। तो लीजिये आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी वजन कम करने में मदद करेंगे। लेकिन यह असरदार तभी होंगे जब आप इन्हे अच्छे से करेंगे। वजन कम करने के लिए हम आपको एक हफ्ते का डाइट प्लान बताने जा रहें है जो आपको उसके बाद अगले हफ्ते भी इसी तरह करना होगा। आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा। और उसके बाद भी यदि आप फिट और अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहती है तो इन टिप्स को नियमित रूप से करना होगा। तो आइये अब जानते हैं की वजन घटाने के लिए आपको कौन सी चीजों का अपने डाइट में ध्यान रखना होगा।

पहले दिन का डाइट प्लान

पहले दिन आपको फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए खासकर जिनमे पानी की मात्रा अधिक होती है। जैसे की तरबूज, खरबूजा, खीरा, संतरा आदि क्योंकि यह न केवल शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है, बल्कि आपके फैट को ऊर्जा में बदलने में भी मदद करते हैं। इनके साथ आपको अपना आहार भी समय से लेना चाहिए उसमे किसी भी तरह की लापरवाही न करें। लेकिन पहले दिन फलों में केले का सेवन न करें।

दूसरे दिन की डाइट

हरी सब्जियां हर मौसम में आपके पास मौजूद होती है, तो दूसरे दिन में आपको हरी सब्जियों का भरपूर सेवन करना है। जैसे की सुबह नाश्ते में सलाद खाएं, दिन और रात के खाने में लौकी, तौरी, पालक, आदि का सेवन करें। और शाम के समय भी सलाद का भरपूर सेवन करें।

तीसरे दिन की डाइट

वजन कम करने के लिए तीसरे दिन के आहार में आपको कार्बोहाइड्रेट का भरपूर सेवन करना चाहिए। खासकर जितना हो सके तीसरे दिन के आहार में आप उबले आलू का सेवन करें, क्योंकि उबले आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है आप उसकी चाट, सब्ज़ी, रायता आदि बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप अन्य सब्जियों को उबालकर भी उनके साथ मिक्स करके उनका सेवन कर सकते हैं।

चौथा दिन का डाइट प्लान

चौथे दिन में आपको एनर्जी से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए, और इस दिन आप केले और दूध का सेवन जरूर करें। इस दिन आप दिन में चार बार दो केले और दूध पीएं इससे आपकी बॉडी में एनर्जी आएगी। इससे पेट भी भरा रहेगा और आपको फिट होने में भी मदद मिलेगी।

पांचवे दिन

पांचवे दिन जितना ही सके आपको लिक्विड यानी तरल चीजों का भरपूर सेवन करना चाहिए। जैसे की आप सूप, जूस, निम्बू पानी, नारियल पानी, आदि का भरपूर सेवन करें।

छठे दिन का डाइट

छठे दिन आप अपनी पसंद की सब्ज़ी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। और उसके साथ अपने आहार में जूस, सलाद, फलों को भी शामिल करें। जैसे की सुबह नाश्ते में फल खाएं, शाम को सलाद का सेवन करें, दिन में रोटी सब्ज़ी खाएं। साथ ही पानी का भी भरपूर सेवन करें।

सातवें दिन का डाइट चार्ट

सातवें दिन आपने फिर से पहले दिन वाला रूटीन बनाना है, और उसी तरह अपने आहार का सेवन करना है। और साथ ही आप अपना वजन भी करें आपको खुद थोड़ा हल्का महसूस होगा।

तो यह है एक हफ्ते का डाइट प्लान आप इसी तरह यदि इस डाइट प्लान को इस्तेमाल करते हैं। तो इसके कारण मोटापे की समस्या से आपको निजात मिलता है। साथ ही आपके वजन को भी नियंत्रित रहने में और आपकी पर्सनैल्टी को बेहतर बनने में मदद मिलती है। और डाइट के साथ आपको नियमित सुबह व्यायाम भी करना होगा ताकि आपको वजन कम करने में ज्यादा तेजी से मदद मिल सके।

[Total: 0    Average: 0/5]