प्रेगनेंसी में भूख नहीं लगे तो क्या करें?

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं और प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा होना बहुत ही आम बात होती है। आज इस आर्टिकल में हम अधिकतर गर्भवती महिलाओं को महसूस होने वाले एक बदलाव या आप उसे दिक्कत भी कह सकते हैं उसके बारे में बात करने जा रहे हैं। और वो दिक्कत है गर्भवती महिला की भूख में कमी आना, वैसे तो प्रेगनेंसी के दौरान भूख में कमी आना आम बात होती है।

क्योंकि प्रेगनेंसी के शुरूआती समय में मॉर्निंग सिकनेस और तेजी से होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है।लेकिन इस परेशानी का अधिक रहना माँ व् बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि यदि प्रेग्नेंट महिला अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान नहीं रखती है तो इसकी वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जिसकी वजह से महिला को सेहत सम्बन्धी समस्या हो जाती है।

साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर शिशु को भी जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे इसके लिए गर्भवती महिला को अपनी इस समस्या का समाधान करना चाहिए। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन उससे पहले महिला की भूख में कमी क्यों आती है उसके बारे में जानते हैं।

प्रेगनेंसी में भूख में कमी आने के कारण

  • गर्भवती महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला की भूख में कमी आ सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला की जीभ के स्वाद में भी बदलाव आ जाता है जिसकी वजह से महिला को खाने का मन नहीं करता है।
  • खाने की चीजों की गंध पसंद न आने के कारण भी महिला की खाने की इच्छा में कमी आ सकती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान खासकर शुरूआती दिनों में शारीरिक परेशानियां अधिक होने के कारण महिला के खाने की इच्छा में कमी आ सकती है।

गर्भावस्था के दौरान भूख बढ़ाने के टिप्स

गर्भवती महिला की खाने की इच्छा में कमी होने सही नहीं होता है ऐसे में महिला के लिए जरुरी होता है की महिला जल्द से जल्द इस परेशानी का इलाज करें। और इसके लिए महिला कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकती है। जैसे की:

ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें

गर्भवती महिला को ज्यादा से ज्यादा तरल चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे की महिला को दिन भर में आठ दस गिलास पानी पीने के साथ ताजे फलों का रस, नारियल पानी आदि का सेवन भी करना चाहिए। क्योंकि इससे महिला को एनर्जी भी मिलती है साथ ही महिला का पेट ठीक रहता है जिससे महिला की भूख में थोड़ी वृद्धि होती है।

निम्बू पानी का सेवन करें

दिन में एक या दो बार निम्बू पानी का सेवन करें इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होने के साथ मुँह के स्वाद को बेहतर होने में मदद मिलेगी। जिससे गर्भवती महिला की खाने की इच्छा में बढ़ोतरी हो सकती है।

एक ही बार में खाना नहीं खाएं

प्रेगनेंसी के दौरान एक ही बार में खाने की कोशिश नहीं करें बल्कि थोड़ी थोड़ी देर बाद थोड़ा थोड़ा करके खाएं। ऐसा करने से खाना हज़म अच्छे से होगा साथ ही महिला की धीरे धीरे भूख भी बढ़ेगी।

कुछ बेहतर बनाएं

गर्भावस्था के दौरान यदि आपका कुछ खाने का मन नहीं कर रहा है तो अपने हाथ से कुछ अलग और हेल्दी बनाकर खाने की कोशिश करें। क्योंकि जब आप अपनी पसंद का आहार लेंगी तो इससे आपकी खाने की इच्छा को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

जब भूख लगे तब उसे नज़रअंदाज़ नहीं करें

प्रेग्नेंट महिला को जब भी भूख लगे तो महिला को उसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए बल्कि उसी समय खाना खाना चाहिए। क्योंकि यदि आप समय से खाना नहीं खाती है तो इसकी वजह से भी आपकी भूख में कमी आ सकती है।

योगा करें

शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान योगा करना भी सेफ होता है और कुछ आसन ऐसे होते हैं जिन्हे करने से भूख को बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में गर्भवती महिला उन आसन को भी कर सकती है।

उन चीजों से दूरी रखें जिनका सेवन आप नहीं करना चाहते हैं

प्रेग्नेंट महिला को उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिन चीजों का सेवन महिला नहीं करती है। या जिनकी गंध से महिला को एलर्जी है क्योंकि इससे महिला की भूख में कमी की समस्या बढ़ सकती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान प्रेग्नेंट महिला को जरूर रखना चाहिए क्योंकि इनका ध्यान रखने से महिला की भूख में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिला को डॉक्टर द्वारा बताये गए विटामिन्स का समय से सेवन करना चाहिए ताकि महिला के शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को सही रहने में मदद मिल सके।

What to do if you do not feel hungry during pregnancy

Leave a Comment