Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अमरुद की पत्तियों के फ़ायदों से आप अनजान हैं?

अमरुद खाने के लाभ और उसके फ़ायदों के बारे में तो हम सभी जानते है। लेकिन क्या आप जानते है की अमरुद फल की पत्तियां भी मानव प्रजाति के लिए कितनी लाभकारी होती है। इस प्राकृतिक के औषधीय गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते है। इसमें एंटी oxidents, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते है। ताजे अमरुद की पत्तियों को प्राकृतिक पैन रिलीवर के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

-- Advertisement --

इन पत्तियों में polyphenols, carotenoids, flavonoids और tannins जैसे रासयनिक तत्व पाए जाते है जो हमारे स्वास्थ्य संबंधी कई बिमारियों से लड़ने में मदद करते है। दवाइयों और ड्रग्स आदि के अधिक इस्तेमाल से होने वाले साइड इफ़ेक्ट से बचने के लिए हर्बल प्लांट का इस्तेमाल किया जाता है जो स्वास्थ्य संबंधी समस्या को ठीक करने में मदद करते है। अमरुद की पत्तियां उन्ही औषधियों में से एक है।

अपने औषधीय गुणों के कारण आज के समय में अमरुद की पत्तियां काफी लोकप्रिय होती जा रही है। इसके अलावा आजकल अमरुद की पत्तियों के सप्लीमेंट्स कैप्सूल और अमरुद की पत्तियों की चाय के रूप में उपलब्ध है।

पहले के समय में तो लोग इन प्राकृतिक औषधियों का अच्छा ज्ञान रखते है लेकिन आजकल के व्यस्त समय में कोई इन्हें पूछता भी नहीं। इसकी बजाय वे अन्य उपायों का इस्तेमाल करता है। जिनमे पैसे तो खर्च होते ही है साथ-साथ साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में इनका प्रयोग कर अपने पैसे बर्बाद करने से बेहतर है की कुछ अच्छे और कारगार उपायों का प्रयोग किया जाए।

लेकिन सभी को इन पत्तियों के फ़ायदों के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती जिसके अभाव में वे इसका इस्तेमाल नहीं करते। इसीलिए आज हम आपको अमरुद की पत्तियों के फायदें बताने जा रहे है। जिन्हें जानकर आप इसका प्रयोग करे बिना रह नहीं पायेंगे। तो आइए जानते है अमरुद की पत्तियों की फायदें!!

अमरुद की पत्तियों के इन फ़ायदों को जानते है आप?

स्वाथ्य के लिए अमरुद की पत्तियों के फ़ायदे :- 

अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल कई बिमारियों के लिए हर्बल ट्रीटमेंट के रूप में किया जाता है। क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए भी अमरुद की पत्तियों के कई फ़ायदे है जिनकी विस्तृत जानकारी नीचे दी गयी है।

1. वजन घटने में :

अमरुद की पत्तियां वजन घटाने में बेहद सहायक होती है। ये शरीर में मौजूद हार्ड स्टार्च को शुगर में परिवर्तित होने से रोकती है। जिससे शरीर को वजन कम करने में मदद मिलती है। इसीलिए वजन घटाने के लिए अमरुद की पत्तियों के चूरन को प्रयोग में लाया जाता है।

2. मधुमेह :

एक शोध के अनुसार, अमरुद के पत्तो की चाय alpha-glucosidease enzyme की प्रक्रिया द्वारा ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा शरीर को सुक्रोज और लेक्टोज को सोखने से भी रोकती है जिससे ब्लड में शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसीलिए 12 हफ्ते तक लगातार अमरुद की पत्तियों की चाय का सेवन करें, ये इन्सुलिन के निर्माण के बिना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद करेगा।

3. कोलेस्ट्रॉल :

शोध से पता चला है, की लगातार तीन महीने तक अमरुद की पत्तियों की चाय का सेवन करने से LDL और Bad कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। और वो भी गुड कोलेस्ट्रॉल को हानि पहुंचाए बिना। इसके अलावा अमरुद की पत्तियां एक बेहतर लीवर टॉनिक है।

4. डायरिया :

अमरुद की पत्तियां डायरिया और पेचिश की समस्या के लिए एक बेहतर प्राक्रतिक औषधि है। डायरिया की समस्या के लिए 30 ग्राम अमरुद की पत्तियों को एक मुट्ठी चावल के आटे और 1-2 ग्लास पानी के साथ उबाल लें। और दिन में दो बार इसका सेवन करें। आराम मिलेगा।

पेचिश की समस्या के लिए, अमरुद की पत्तियां और जड़ लेकर उन्हें 90 डिग्री के तापमान पर 20 मिनट तक उबालें। उसके बाद पानी को छान लें और उसका सेवन तब तक करते रहे जब तक पूरी तरह आराम नहीं आ जाता।

5. पाचन की समस्या :

अमरुद की पत्तियों की चाय , digestive enzyme के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन संबंधी समस्यायों को दूर करने में मदद करती है। दरअसल इसमें कई शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल एजेंट पाए जाते है जो पेट में मौजूद बैक्टीरिया को समाप्त करके बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न होने वाले enzymes को रोकते है। अमरुद की पत्तियांफ़ूड पोइसिनिंग और उलटी जैसी समस्या में भी बेहद फायदेमंद होती है। पेट के दर्द में आराम पाने के लिए, अमरुद की 8 पत्तियों को 1.5 लीटर पानी में उबाल लें और दिन में तीन बार इसका सेवन करें।

6. Bronchitis का इलाज :

अमरुद की पत्तियां Bronchitis की समस्या को ठीक करने में बेहद लाभकारी होती है। ये फेफड़ों को खुल कर कफ की समस्या दूर करती है।

7. दांतों में दर्द, गले की खराश और मसूड़ों की समस्या :

अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, अमरुद की पत्तियां दांत में दर्द, मसूड़ों की समस्या और गले की खराश को ठीक करने में मदद करती है। अगर इसका प्रयोग गरारें करने के लिए किया जाए। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण, दांतों और मसूड़ों को सुरक्षित करने में मदद करते है। इसीलिए बहुत से टूथपेस्ट और माउथ फ्रेशनर में अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण सामग्री के रूप में किया जाता है। आप चाहे तो इसकी पत्तियों से एक प्राकृतिक पेस्ट भी बना सकते है।

8. डेंगू का बुखार :

डेंगू के बुखार में अमरुद की पत्तियों का प्रयोग एक प्राकृतिक औषधि के रूप में किया जाता है। क्योंकि अमरुद की पत्तियों का रस खून में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।इसके लिए अमरुद की 9 पत्तियां लेकर उन्हें 5 कप पानी में उबाल लें। जब पानी 3 कप रह जाए तो उसे छान लें। ठंडा होने के बाद दिन में 3 बार 1-1 कप इस पानी का सेवन करें।

9. प्रोस्टेट कैंसर :

अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल प्रोस्टेट कैंसर की समस्या को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है।

10. एलर्जी में राहत :

अमरुद की पत्तियां histamine के स्राव को रोकती है। इसके अलावा अमरुद की पत्तियों में पाया जाने वाला तत्व एलर्जी से होने वाले रिएक्शन को रोकने में भी मदद करता है।

11. शुक्राणुओं का निर्माण :

अमरुद की पत्तियों की चाय का सेवन करने से शुक्राणुओं के निर्माण में वृद्धि होती है, जो गर्भधारण करने में मदद करता है।

12. घाव और इन्फेक्शन :

अमरुद की पत्तियों में हीलिंग प्रॉपर्टी भी पाई जाती है जो कटे और घाव को ठीक करने में मदद करते है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन को ठीक करके यूट्रस की जलन और सुजन को भी कम करते है। अमरुद की पत्तियों की चाय कान के इन्फेक्शन को ठीक करने में भी मदद करती है।

त्वचा के लिए अमरुद की पत्तियों के फ़ायदे :-

जब बात त्वचा की देखभाल की आती है, तो अमरुद की पत्तियां त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ उसमे होने वाली तरह-तरह की बिमारियों को दूर करने में भी मदद करती है। त्वचा के लिए अमरुद की पत्तियों के अन्य फ़ायदे निम्नलिखित है।

13. एक्ने और दाग़-धब्बे :

आज के समय में अधिकतर लोग मुहांसे और दाग़-धब्बों की समस्या से परेशान रहते है। क्योंकि ये आपकी स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालते है। अमरुद की पत्तियां इस समस्या को दूर करने के में मदद करती है। इसके एंटी सेप्टिक गुणों के चलते ये त्वचा में मुहांसे उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करते है। इसके लिए अमरुद की कुछ पत्तियों को मैश करके उन्हें अपने मुहांसों और दाग़-धब्बों पर लगा लें। कुछ देर बाद उसे साफ़ पानी से धो लें। रोजाना के इस्तेमाल से आपकी त्वचा साफ़ हो जाएगी।

14. ब्लैकहैडस :

इस समस्या के उपचार के लिए, अमरुद की कुछ पत्तियों को थोड़े से पानी से साथ पीस लें। अब इसका इस्तेमाल नाक के ब्लैकहैड हटाने के लिए स्क्रब के रूप में करें। कुछ ही दिनों में आपकी समस्या ठीक हो जाएगी।

15. एंटी एजिंग प्रकृति :

अमरुद की पत्तियों में एंटी oxidents पाए जाते है जो त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाले फ्री रेडिकल्स को समाप्त करके त्वचा को एजिंग से बचाते है। इसके साथ ही त्वचा के रंग और उसके रूप को सुधारने में भी मदद करते है। पके हुए अमरुद के पत्तों का काढ़ा त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है।

16. खुजली में दे आराम :

त्वचा में खुजली होना एक ऐसी समस्या है जिसे यदि समय पर ठीक न किया जाए तो ये एक गंभीर समस्या का रूप ले सकती है। अमरुद के पत्ते इस समस्या से आराम दिलाने का इंस्टेंट उपाय है। जो एलर्जी कंपाउंड को रोक कर त्वचा की खुजली में आराम देते है।

अमरुद की पत्तियों के बालों के लिए लाभ :-

17. बालों का झड़ना :

बालों की झड़ने की समस्या को रोकने के लिए एक मुट्ठी अमरुद की पत्तियों को एक लीटर पानी में 20 मिनट के लिए उबाल लें। 20 मिनट बाद उसे गैस से उतार लें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के पश्चात् इससे अपनी स्कैल्प की मसाज करें। बालों के झड़ने की समस्या में फायदा मिलेगा। इसके अलावा dandruff, दोमुहें बाल और तेलिय स्कैल्प की समस्या भी अमरुद के पत्तो के इस्तेमाल से दूर हो जाती है।

Leave a comment