Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आ गया एंड्राइड का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android O, ऐसे करे इनस्टॉल

0

Android O Launched | Android O release date

Google कुछ दिनों के अंतराल हमेशा अपने Android वर्जन में अपग्रेड करता आया है जैसे जैसे नया Android वर्जन आता है उसमें बहुत सारे नए फीचर्स ऐड हुए होते हैं, अभी ज्यादातर स्मार्टफोन गूगल का एंड्रॉयड वर्जन लॉलीपॉप पर चल रहा है लेकिन उसके अलावा कुछ स्मार्टफोनों में गूगल का एंड्रॉयड वर्जन नूगा 7.0 आ चुका है कुछ लोग यह समझ रहे होंगे कि नूगा 7.0  गूगल का सबसे लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्जन है, तो हम आपको यह बता दें कि गूगल अपना सबसे लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्जन Android O है, जिसका बीटा वर्जन लॉन्च हो चुका है,  कंपनी ने डेवलपर प्रीव्यू के बाद एंड्रॉयड O का बीटा वर्जन लॉन्च किया है, एंड्राइड O में होने वाले बदलाव और नए फीचर्स के बारे में डेवलपर प्रीव्यू रिलीज के समय मे दिया था, अब एंड्राइड का ये नया वर्जन दुनिया भर में उपलब्ध हो गया है, एंड्राइड O एंड्राइड नूगा का ही अपग्रेटेड वर्जन है, आज हम इसके के बारे में बात करेंगे कि आप अपने स्मार्टफोन में Android O का बीटा वर्जन कैसे अपडेट कर सकते हैं.

Android O launched

सबसे पहले हम आपको ये बताएंगे कि इस नए एंड्राइड O में क्या क्या नए फीचर्स एड किया गया है, नीचे दिए गए लिस्ट में हम आपको एक एक करके सारे फीचर्स के बारे में बताएंगे।

  1. नोटिफिकेशन डॉट्स
  2. स्मार्ट टेक्सट सेलेक्शन
  3. ऑटोफिल
  4. सेटिंग्स मैन्यू
  5. वाइटल्स
  6. नोटिफिकेशन्स हैंडलिंग
  7. पिक्चर इन पिक्चर
  8. क्विक सेटिंग्स
  9. एप बैजेज
  10. स्टेट्स बार
  11. सिस्टम यूआई ट्यूनर
  12. डू नॉट डिस्टर्ब
  13. नेविगेशन बार
  14. लॉक स्क्रीन
  15. ऑटोफिल एपीआई
  16. पिक्चर इन पिक्चर सपोर्ट
  17. ऑडियो
  18. फिजिकल कीबोर्ड सपोर्ट
  19. बैकग्राउंड प्रोसेस लिमिट्स
  20. अडेप्टिव आइकन्स

अगर आप अपने स्मार्टफोन में एंड्राइड O का बीटा वर्जन इनस्टॉल करना चाहते है तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आप अपने स्मार्टफोन में एंड्राइड का ये लेटेस्ट वर्जन कैसे इंस्टाल कर सकते है

  1. एंड्राइड का ये लेटेस्ट वर्जन इंस्टाल करने से पहले आपको अपने पूरे फ़ोन का बैकअप ले ले, ताकि आपका फोन से कोई भी डेटा डिलीट न हो जाये, बैकअप आप अपने लैपटॉप, डेस्कटॉप या अपने गूगल ड्राइव पर भी ले सकते है
  2. कभी भी एंड्राइड का बीटा वर्जन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Google.com/Android/Beta पर लॉगिन करना पड़ता है, इसलिए आप अपने गूगल अकाउंट से इसपे लॉगिन करे।
  3. लॉगिन करने के बाद  यहां पर आपको  अपने स्मार्टफोन को एनरोल करना होगा। एनरोल डिवाइस पर क्लिक करने के तुरंत आपको स्मार्टफोन पर एक मैसेज मिलेगा, इसके बाद अपने स्मार्टफोन में आपको एक नोटिफिकेशन आएगा। उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Android O को अपने फोन में अपडेट करने का विकल्प मिलेगा। अगर किसी कारणवश से अगर आपको नोटिफिकेशन नहीं मिलता है , तो अपने फोन की सेटिंग्स में About Phone में जाकर भी आप इसे अपडेट कर सकते हैं।
  4. सबसे जरूरी बात गूगल Android O का अपडेट सबसे पहले अपने स्मार्टफोन गूगल नेक्सस, नेक्सस प्लयेर, नेक्सस 5 एक्स, नेक्सस 6पी, पिक्सल सी और पिक्सल पर दिया है, इसी लिए अगर आपके पास गूगल का इनमे से कोई भी स्मार्टफोन है तो आप लेटेस्ट एंड्राइड वर्जन एंड्राइड O बीटा इनस्टॉल कर सकते है।
Leave a comment