Ultimate magazine theme for WordPress.

सेब के सिरके के फ़ायदे

0

अपने स्वास्थ्य को बेहतर और अच्छा बनाने के लिए आपने बहुत से उत्पादों का प्रयोग किया होगा लेकिन क्या कभी सेब के सिरके के बारे में सुना है. शायद नहीं क्योंकि ऐसे बहुत कम लोग है जो सेब के सिरकों के फ़ायदों को जानते है. सर्दी खांसी जुखाम और गले की खराश जैसी समस्या के लिए तो बहुत से प्राकृतिक और देसी उपाय मौजूद है लेकिन गठिया BP और स्वास्थ्य संबंधी अन्य बीमारियों के लिए बहुत कम उपाय मौजूद होते है. और उन्ही कुछ उपायों में से एक है सेब का सिरका.

सेब के सिरका, सेब के extract को निकाल कर बनाया जाता है, जो पूरी तरह सुरक्षित और प्राकृतिक होता है जिसके कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते है. चूँकि ये पूरी तरह प्राकृतिक उत्पादों से मिलकर बनता है तो इसके कोई दुष्परिणाम भी नहीं है. शरीर की छोटी से छोटी बीमारी से लेकर आज कल की सबसे आम समस्या मोटापा सभी में फायदा करता है ये प्राकृतिक देन. वैसे तो आजकल का जमाना काफी मॉडर्न हो गया है और सभी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग होते जा रहे है. लेकिन अक्सर ज्ञान और जानकारी के अभाव में लोग इसके बारे में जानते हुए भी इसका प्रयोग नहीं कर पाते. इसीलिए आज हम आपको सेब के सिरके के सम्पूर्ण फ़ायदों से अवगत कराने जा रहे है. जिन्हें जानकर आपको प्रसन्नता होने के साथ-साथ आश्चर्य भी होगा. तो आइए जानते है सेब के सिरके के सम्पूर्ण फ़ायदे!

स्वास्थ्य के लिए सेब के सिरके के फ़ायदे :-

1. पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा :

सेब का सिरका आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. क्योंकि इसमें कई तरह के एसेंशियल Nutrients पाए जाते है जिनमे potassium, sodium, chloride, phosphorus, calcium, bioflavonoid, pectin, magnesium, copper आदि के साथ-साथ Vitamin A, B1, B2, B6, C और E जैसे विटामिन्स मौजूद होते है.

2. डायरिया की समस्या :

सेब के सिरके में एक तरह का water soluble फाइबर पाया जाता है जो डायरिया की समस्या को दूर करने में मदद करता है. ये पेट की भीतरी परत में एक सुरक्षा कोट का निर्माण करता है और आँतों के दर्द में आराम पहुंचता है. इसके लिए सेब के सिरके और पानी को एक साथ मिलाकर उसका सेवन करें.

3. पेट से संबंधित समस्याएं :

अपच की समस्या को ठीक करने के लिए सेब के सिरके का गर्म पानी और 1 चम्मच शहद के साथ सेवन करें. इसका सेवन खाने से पहले करें तो बेहतर होगा. आप चाहे तो 1 चम्मच सेब के सिरके को एक जग गर्म पानी में मिलाकर रख लें और पुरे दिन उसका सेवन करें. ये आपके पेट से संबधित सभी समस्याएं जैसे gastritis, bloating और ameliorates को कम करता है. इसके साथ ही कब्ज में आराम देने में भी मदद करता है.

4. Sinusitis :

Sinusitis में होने वाली बंद नाक की समस्या को ठीक करने के लिए सेब का सिरका बेहद लाभकारी होता है. ये कफ को बाहर निकालने में भी मदद करता है. इसके लिए सेब के सिरके में पानी मिलकर पुरे दिन इसका सेवन करें. आपकी बंद नाक पूरी तरह खुल जाएगी.

5. हिचकी में दे आराम :

अधिक खाना खाने और डिजेशन की प्रक्रिया स्लो हो जाने के कारण हिचकियां शुरू हो जाती है. ऐसे में सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन करें. ताकि पाचन क्रिया को संतुलित किया जा सके जो डायफ्राम की एंठन को कम करता है.

6. शरीर की बदबू :

शायद आप नहीं जानते लेकिन सेब का सिरका हमारे शरीर की बदबू से निजात दिलाने में भी मदद करता है. ये आपके शरीर से पूरी बदबू को सोखकर त्वचा के pH बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है और बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करता है. पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एक पैन में पानी गर्म कर लें और उसमे 1/3 कप सेब का सिरका मिलाएं. 15 मिनट तक अपने पैरों को उसमें डुबोएं रखे. इसके अलावा underarms की बदबू से छुटकारा पाने के लिए थोडा सा सेब का सिरका underarm में रगड़ लें.

7. सामान्य सर्दी खांसी :

सेब का सिरका सामान्य सर्दी खांसी और गले की खराश की समस्या में बेहद लाभकारी होता है. इसके लिए एक चम्मच सेब का सिरका और शहद को 2 ग्लास गर्म पानी में मिला लें. अब इसमें थोड़ी सी अदरक डालकर इसके गरारें करें. ये आपकी गले की खराश, कफ और छाती के दर्द में आराम देता है.

8. थकावट :

सेब के सिरके में एमिनो acid और enzymes पाए जाते है जो lactic acid के प्रभाव को कम करता है. इसके साथ ही इसमें कई electrolytes भी पाए जाते है जो थकान और सुस्ती में आराम देते है. इसके लिए 1 ग्लास सब्जियों के रस में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलायें और उसका सेवन करें.

9. एंठन :

इसके साथ ही ये पैरों की एंठन और उसके दर्द में राहत देने में भी मदद करता है. इसके लिए जब भी पैरों में एंठन हो पानी और शहद के साथ सेब के सिरके का सेवन करें आराम मिलेगा.

10. सांसों की बदबू :

सेब के सिरके की एंटीबैक्टीरियल प्रकृति सांसो की बदबू से छुटकारा दिलाने में बेहद लाभकारी सिद्ध होता है. ये मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया को समाप्त करके मसूड़ों को एक फ्रेश ब्रीथ देने में मदद करता है. इसके लिए सेब के सिरके को पानी में मिलाकर उससे गरारें करें. 10 सेकंड तक 5-5 बार इसका प्रयोग करें. ये आपके दांतों पर मौजूद पीले धब्बों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करेगा.

11. त्वचा के फंगल इन्फेक्शन :

इस सिरके में पाए जाने वाले enzymes शरीर में healthy बैक्टीरिया के निर्माण को बढ़ाते है जो शरीर में मौजूद अतिरिक्त यीस्ट को खत्म करने में मदद करते है. इसकी ये एंटी बैक्टीरियल प्रकृति नाख़ून और त्वचा में हुए बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन से लड़ने में बेहद मददगार सिद्ध होती है. यदि आप पैर या अंगूठे के फंगस से परेशान है तो अपने पैरों को सेब का सिरका डाले हुए गर्म पानी में डालें. इसके साथ ही ear infection, bladder infection और candidiasis की समस्या में भी ये बेहद आराम पहुंचाता है.

12. ब्लड शुगर :

सेब के सिरके के anti-glycemic प्रभाव इन्सुलिन की सेंसिटिविटी को ठीक करते है जो शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके लिए 3 चम्मच ACV को 1 ग्लास पानी में मिलाकर दिन में 3 बार इसका सेवन करें. ये आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करेगा.

13. वजन घटाए :

सेब के सिरके में पाया जाने वाला acetic acid आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी और मोटापे को कम करने में मदद करता है. साथ ही आपके शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जो वजन घटाने में मदद करता है. इसके लिए रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ सेब के सिरके का सेवन करें.

14. कोलेस्ट्रॉल :

सेब का सिरका आपके ब्लड में triglycerides level को घटाता है जिससे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. इसके साथ ही intensity lipoprotein cholesterol को बढ़ाकर बेड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है.

15. आर्थराइटिस :

जोड़ो को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है जिसे बढ़ाने के लिए पोटैशियम जरुरी होता है. यदि आपको भी आर्थराइटिस का दर्द होता है तो अपनी डाइट में सेब के सिरका का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही इसमें कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते है.

16. बीमारियों से बचाए :

हमारे pH को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को alkaline की आवश्यकता होती है. और सेब का सिरका शरीर में alkalinity को बढ़ाता है और साथ ही कैंसर जैसी बिमारियों के प्रभाव को भी कम करता है. इसके अलावा शरीर में मौजूद सभी toxins को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

17. दर्द में दे आराम :

सेब का सिरका हमारे शरीर में रक्त के संचारण को सुधारता है. इसके साथ ही वेन वाल और उनमे आई सुजन को भी कम करता है जिससे उनमे होने वाला दर्द भी कम हो जाता है. इसीलिए महीने में कम से कम 1 बार इसका सेवन जरुर करना चाहिए.

18. अन्य वस्तुओं के साथ करें सेवन :

सेब का सिरका बहुत स्ट्रोंग होता है जो हमारी खाद्यनली को नुकसान पहुंचा सकता है. इसीलिए हमेशा इसका सेवन पानी के साथ या हर्बल टी के साथ मिक्स करके करें.