कफ की समस्या दूर करने के बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय

कफ एक ऐसी समस्या होती है जिसमे खांसी आने के साथ बलगम आना, गले व् सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी जैसी दिक्कतें होती है। साथ ही कफ की समस्या होने पर कुछ खाने या पीने में भी दिक्कत होती है। यह समस्या ठंडी चीजों का सेवन करने पर, धूम्रपान करने वाले लोगो को, ज्यादा मिर्च मसाले खाने पर, मौसम के बदलाव के साथ व् अन्य कारणों की वजह से हो सकती है।

ऐसे में आजकल तो लोग इन चीजों की दवाइयां लेने के लिए तुरंत डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन आयुर्वेद के अनुसार इस परेशानी का इलाज आपके घर में ही मौजूद होता है और यह इलाज आसान होने के साथ असरदार भी होता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको कफ की समस्या दूर करने के कुछ बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं।

हल्दी

कफ की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी एक बेहतरीन विकल्प होता है क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टेरियल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में हल्दी को पानी में अच्छे से उबाल कर उस पानी के गुनगुने रहने पर दिन में तीन से चार बार गरारे करने से, हल्दी वाला दूध पीने से, हल्दी के साथ अन्य जड़ी बूटियों को मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से कफ की समस्या से बहुत जल्दी निजात पाने में मदद मिलती है।

मुलैठी

मुलैठी का इस्तेमाल करने से भी कफ की समस्या से बहुत जल्दी निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप मुलैठी का काढ़ा बनाकर, देसी घी में मुलैठी का पाउडर डालकर, दूध में मुलैठी को डालकर या मुलैठी को वैसे ही मुँह में रखने से भी कफ की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। मुलेठी का इस्तेमाल करने से बलगम भी बाहर निकल जाती है।

पीपली

यह भी एक मसाला होता है जो आप रसोई घर में इस्तेमाल करते हैं लेकिन आयुर्वेद के अनुसार पीपली का इस्तेमाल करने से कफ की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। पीपली का तेल, पाउडर व् काढ़े के रूप में आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक

अदरक का इस्तेमाल करने से भी कफ की परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है। अदरक का इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक के टुकड़े को मुँह में रख कर चूस सकते हैं, अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं, अदरक के रस में शहद डालकर उसका सेवन कर सकते हैं, आदि। इस उपाय को दिन में दो से तीन बार करना चाहिए ताकि आपको जल्दी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिल सके।

शहद

शहद भी कफ की समस्या से बचाव के लिए एक बेहतरीन उपाय है इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक से डेड चम्मच शहद का सेवन करें। यह उपाय असरदार होने के साथ असरदार भी होता है।

काली मिर्च

एक चम्मच शहद में चार से पांच काली मिर्च पीसकर उसका सेवन करें ऐसा करने से भी कफ की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा काली मिर्च को देसी घी के साथ गर्म करके खाने से भी कफ की समस्या दूर होती है।

नमक पानी के गरारे

दिन में दो से तीन बार पानी को गर्म करके उसमे थोड़ा नमक मिलाएं और गरारे करें। ऐसा करने से भी कफ की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

गर्म पानी पीएं

कफ की समस्या से बचने के लिए जितना हो सके गर्म पानी पीएं क्योंकि गर्म पानी पीने से भी कफ की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय जिन्हे ट्राई करने से कफ की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। साथ ही आपको बलगम के कारण भी परेशानी नहीं होती है। ऐसे में यदि आपको भी कफ की परेशानी है तो आप भी इन आयुर्वेदिक टिप्स का इस्तेमाल करके आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।