बाल गिरने से ऐसे रोकें! ये हैं आसान उपाय

hair fall

आप खुद ही सोचिए यदि असमय आपके बाल झड़ने लग जाते है, तो आप बीस की उम्र में ही तीस साल के लगने लगते है, आज कल बहुत से लोग ऐसे है जो बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है, और कई बार पुरुषो के साथ तो ये समस्या इतनी बढ़ जाती है की वो गंजे होने लगते है, महिलाएं भी इस समस्या के कारण बहुत परेशान हो जाती है, इसके बहुत से कारण हो सकते है जो आपकी लापवाही के कारण या फिर आपकी शारीरिक प्रक्रियाओं पर निर्भर करते है, आइये जानते है इस बारे में विस्तार से की इसके कारण और उपचार क्या है।

इन्हे भी पढ़ें:- इस खास तेल से आपके बाल होंगे लंबे

hair fall 1

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते है इसका कारण आपके शरीर में होने वाले हॉर्मोन का असंतुलन भी हो सकता है, और आपका अपने बालों को सही से पोषण न देना भी हो सकता है, कई महिलाएं अपने स्टाइलिश लुक को बरकरार रखने के लिए बालों के ऊपर कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल भी करती है, जिसके कारण भी आपके बालों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, आपके बालों के झड़ने का एक कारण आपकी दिनचर्या का सही न होना भी हो सकता है, परन्तु ये कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई इलाज न हो, इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहें है, जो आपके बालों को झड़ने की समस्या से बचाएंगे, इन उपाय के साथ आपको अपने खान पान को भी सही करना चाहिए, जिसके कारण आपके शरीर को भरपूर पोषण मिल सकें, और आपके बालों को मजबूती भी, तो आइये विस्तार से जानते है बालों के झड़ने के कारण, और इससे बचने के क्या उपाय है।

बालों के झड़ने के कारण:-

  • लम्बे समय तक धूप और धूल मिट्टी में रहने के कारण आपको बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है।
  • बालों के झड़ने की समस्या आपकी बॉडी में होने वाले हॉर्मोन्स के असंतुलन के कारण भी हो सकती है।
  • अनुवांशिक कारण होने के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • जो लोग अधिक तनाव में रहते है उनके भी बाल झड़ने लगते है।
  • भरपूर आहार न लेने के कारण आपके शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है, जिसके कारण भी आपके बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।
  • बालों की सही से केयर न करना और बालों के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है।
  • जिन लोगो को पेट सम्बंधित परेशानी रहती है, उन्हें भी बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • महिलाओ को डिलीवरी के बाद इस समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।

इन्हे भी पढ़ें:- बालों में रुसी की समस्या से छुटकारा पाने के तरीके

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करें:-

gudhal

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल पुदीने की पत्तियों के साथ करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या के साथ बालों के असमय सफ़ेद बालों की समस्या से राहत मिलती है, इसके लिए आप गुड़हल के फूल और पुदीने की पत्तियों में थोड़ा सा पानी मिलाकर अच्छे से पीस लें, और एक लेप तैयार करें अब इस लेप को अच्छे से अपने बालों की जड़ में अच्छे से लगाएं, और आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें, उसके बाद साफ़ पानी से अपने बालों को धो लें, ऐसा सप्ताह में दो बार करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

जैतून के तेल का इस्तेमाल करें:-

इस उपचार को करने के लिए आपको गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से बालों की जड़ में लगाएं, ऐसा करने के पंद्रह मिनट के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें, ऐसा कुछ ही दिनों तक करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

नीम और आंवले का इस्तेमाल करें:-

neem

नीम की पत्तियों को और आंवले के पाउडर को पानी में डाल कर उबाल लें, उसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें, और ठंडा होने के बाद इस पानी की मदद से अपने सर को अच्छे से धोएं, इसके लिए किसी शैंपू का इस्तेमाल न करें, सप्ताह में एक बार इस तरीके का इस्तेमाल करें, इसके कारण आपके बालों को लम्बा होने के साथ झड़ने की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलेगी।

मैथी के बीजों का इस्तेमाल करें:-

मैथी के बीजों का इस्तेमाल करने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप रात को मैथी के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें, और उसके बाद सुबह उठ कर इसके बीजों को पीस कर एक लेप तैयार करें, अब इस लेप को अच्छे से अपने बालों की जड़ में लगाएं, ऐसा कुछ ही दिनों तक करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

आंवलें का इस्तेमाल करें:-

amla

आंवलें का इस्तेमाल करने से बालों से जुडी हर समस्या का समाधान मिल जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो आपके बालों को मजबूती देने के साथ बालों के झड़ने की समस्या से भी राहत देते है, इसके लिए आप आंवले के चूर्ण को अपनी में अच्छे से उबाल लें, और ठंडा करके इसका इस्तेमाल अपने बालों को धोने के लिए करें, ऐसा करने से आपके बालों को झड़ने से राहत मिलती है, साथ ही आंवलें का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलती है, आप चाहे तो आंवले के पाउडर का भी सेवन कर सकते है।

प्याज़ का इस्तेमाल करें:-

प्याज केवल आपके बालों को झड़ने की समस्या से ही नहीं बल्कि गंजेपन की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके लिए आप प्याज को कदूकस करके अपने बालों की जड़ो में थोड़ी देर के लिए लगालें, या फिर प्याज के रस से अपने बालों की मसाज करें, ऐसा कुछ ही दिनों तक करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, और जहां आपको गंजेपन की समस्या है, वहां नियमित रूप से प्याज से मसाज करें आपके बाल उगने लग जाएंगे।

मेहँदी का उपयोग करें:-

मेहँदी का इस्तेमाल करने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इस उपचार को करने के लिए आप मेहँदी में अंडे या दही का इस्तेमाल कर सकती है, यदि आप इसे महीने में एक या दो बार भी करती है, तो इसके कारण आपके बालों को झड़ने की समस्या से राहत मिलने के साथ बालों को घना और चमकदार होने में मदद मिलती है।

बालों को झड़ने की समस्या से बचाने के अन्य उपचार:-

  • रात को ताम्बे के बर्तन में पानी भरकर रखें, और सुबह उठ कर नियमित रूप से आधे चम्मच आंवले के पाउडर का सेवन इस पानी के साथ करें, आपको फायदा मिलेगा।
  • कलौंजी को पीस कर पानी में मिला लें, और उसके बाद कुछ दिनों तक इस पानी से अपने बालों को धोएं आपको असर दिखेगा।
  • ताजे धनिये, गाजर के रस को बालों की जड़ में लगाने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • अंडे के तरल भाग को ओलिव ऑयल में मिलाकर बालों में अच्छे से लगाने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।
  • एक चम्मच शहद में एक चम्मच निम्बू का रस मिलाकर आधा घंटे तक बालों में लगाने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है, आप इस तरीके का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते है।
  • दही को नहाने से आधे घंटे पहले आप बालों में लगा लें, इसके कारण भी आपको बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है, और आप चाहे तो दही में निम्बू का रस भी मिला सकते है।
  • संतुलित व् पौष्टिक आहार के साथ बालों को भी भरपूर पोषण जैसे की बालों में मसाज, ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल न करने से भी आप बालों के झड़ने की समस्या से राहत पा सकते है।
  • गरम पानी से कभी भी सर न धोएं यदि आप धोना भी चाहते है तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती है, क्योंकि इसके कारण भी आपके बाल झड़ने लगते है, इसके साथ आपको गीले बालों में कभी कंघी नहीं करनी चाहिए।
  • दूध या दही में बेसन को मिलाकर अच्छे से अपने बालों में लगाएं, उसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, और फिर साफ़ पानी से सर धो लें, इसके कारण बालों को मजबूत होने के साथ बालों के झड़ने की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलेगी।

तो ये कुछ तरीके है जिनका इस्तेमाल करने से आपको झड़ते बालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, साथ ही इनके इस्तेमाल से आपके बालों को घना और लम्बे होने में भी फायदा मिलता है, आप इनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करते है, तो कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगता है, और साथ ही आपको अपनी दिनचर्या का भी ध्यान रखना चाहिए, बाहर धूल मिट्टी में जाने से पहले बालों को कवर करना चाहियें, मसाज करनी चाहिए, नियमित बालों में हलकी कटाई करवाते रहना चाहिए, ऐसी ही कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- असमय बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के टिप्स

[Total: 1    Average: 1/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *