Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में दूध पीना भी हो सकता है नुकसानदायक

0

प्रेगनेंसी के दौरान हर कोई गर्भवती महिला को एक दिन में दो से तीन गिलास दूध पीने की सलाह देता हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी डॉक्टर्स और बाकी सभी लोग दूध पीने की सलाह दे रहे होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं की प्रेगनेंसी में दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है?

तो इसका जवाब है की वैसे तो प्रेगनेंसी में दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि दूध में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिला व् बच्चे के लिए फायदेमंद होते हैं।लेकिन यदि कुछ बातों का ध्यान न रखा जाये, गलत तरीके से दूध का सेवन किया जाये तो दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है। जैसे की:

गलत समय पर दूध पीना

दूध को गलत समय पर पीने से आपको नुकसान हो सकता है जैसे की यदि आप खाना खा रही है और साथ में ही दूध पी लेती है। तो ऐसे में दूध को पचाना मुश्किल होता है जिससे आपको परेशानी होती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए खाने के साथ दूध पीने से बचना चाहिए। खाना खाने और दूध पीने में कम से कम एक से दो घंटे का अंतराल रखना चाहिए।

ज्यादा ठंडा दूध

प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा ठंडा दूध पीने से भी नुकसान हो सकता है। क्योंकि इसके कारण जुखाम, खांसी, कॉफ़ी जैसी परेशानी होती है। साथ ही इसके कारण बॉडी के तापमान में बदलाव आने के कारण शिशु को भी दिक्कत होती है।

बहुत ज्यादा गर्म दूध

प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करने की मनाही होती है। क्योंकि इसके कारण गर्भाशय में संकुचन बढ़ने के कारण गर्भपात, ब्लीडिंग जैसी परेशानी का खतरा होता है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला बहुत ज्यादा गर्म दूध का सेवन करती है तो इसके कारण भी महिला को नुकसान होता है।

जरुरत से ज्यादा दूध

एक दिन में दो से तीन गिलास दूध गर्भवती महिला पी सकती है। लेकिन जरुरत से ज्यादा दूध का सेवन यदि महिला करती है तो इसके कारण महिला को दूध पचाने में दिक्कत होती है। साथ ही अपच, कब्ज़, पेट में गैस जैसी परेशानी भी हो जाती है।’

गलत चीज के साथ दूध पीना

कुछ ऐसी चीजें होती है जिनके साथ दूध पीने की मनाही होती है। जैसे की फलों के बाद दूध पीना, खट्टी चीजों के सेवन के बाद दूध पीना, नमकीन चीजों के साथ दूध पीना, चिकन मछली खाने के बाद दूध पीना, आदि। यदि प्रेग्नेंट महिला इन चीजों के बाद दूध का सेवन करती है तो महिला को परेशानियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

कच्चा दूध पीना

गर्भवती महिला को कच्चा दूध भी कभी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसमें हानिकारक बैक्टेरिया मौजूद होता है। जो गर्भवती महिला के लिए हानिकारक होने के साथ गर्भ में शिशु के लिए भी नुकसानदायक होता है।

कभी कभी दूध पीना

यदि गर्भवती महिला कभी कभी दूध पीती है तो इसके कारण भी महिला को परेशानी होती है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दैरान बॉडी में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिनके कारण पाचन क्रिया धीमा पड़ जाती है। ऐसे में कभी कभी दूध पीने के कारण महिला को दूध को पचाने में दिक्कत हो सकती है।

प्योर दूध नहीं पीना

वैसे आज कल ऐसी कोई चीज नहीं है जिसमे मिलावट नहीं है। लेकिन प्रेगनेंसी वो समय होता है जहां आपको हर एक चीज में सतर्कता बरतने की जरुरत होती है क्योंकि इस समय होने वाली दिक्कत का असर महिला के साथ बच्चे पर भी पड़ता है। ऐसे में यदि महिला प्योर दूध का सेवन नहीं करती है तो इसके कारण महिला को दिक्कत हो सकती है। और प्योर दूध के लिए आपको गाय या भैंस जिसका दूध आप पीती है वहां जाकर खुद सामने खड़े होकर निकलवायें ताकि आपको तसल्ली हो सके।

तो यह हैं कुछ गलत तरीके जिनका दूध पीते समय आपको ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि आप भी इस तरीके से दूध पीती हैं तो आपको दूध पीने का फायदा होने की जगह नुकसान होता है। और गर्भवती महिला के लिए तो बहुत जरुरी है की वो इन सभी बातों का ध्यान रखें की क्योंकि इसके कारण केवल महिला को ही नहीं बल्कि बच्चे को भी दिक्कत होती है।

Drinking milk can also be harmful in pregnancy

Leave a comment