Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों को लंबे करने के तरीके

0

हर लड़की की चाहत होती है लंबे बाल. यहाँ तक की जब भी हम किसी के लंबे बाल देखते है तो अंदर ही अंदर हमारा मन जलने लगता है के काश हमारे बाल भी ऐसे ही लंबे होते. हर लड़की की सुंदरता उसके बालो से ही तो होती है. बाल घने, रेशमी, मजबूत और लंबे हो तो हमारी सुंदरता में चार चाँद लग जाते है. ज्यादातर सभी लड़कियों की प्रॉब्लम होती है छोटे, झड़ते, कमजोर और हल्के बाल, क्योंकि बाल हमारी सुंदरता का अहम् हिस्सा होते है.

तो चलिए आज देखते है के बालो की कैसे देखभाल करे की वो जल्दी लंबे हो. वैसे ये बात तो हम सब जानते ही है की कोई भी चमत्कार तो नहीं होने वाला की किसी के भी बाल रातो रात लंबे हो जायेंगे. पर फिर भी कुछ ऐसे नुस्खे है जिन्हें करने से हमारे बाल नार्मल टाइम से पहले बढ़ेंगे साथ ही हमारे बाल सूंदर, रेशमी और मजबूत बनेंगे. नोर्मल्ली हर महीने हमारे बाल 1/2 इंच बढ़ते है, पर ये कुछ उपाय ऐसे है अगर हम इन्हें करे तो हमारे बाल 2 इंच हर महीने बढ़ेंगे. तो चलिए देखते ये कुछ छोटे छोटे उपाय जो हमें घर पर ही करने से हमारे बालो को ज्यादा सूंदर और लंबा बना देंगे.

अंडे का मास्क

हम सभी जानते है के हमारे बाल प्रोटीन के बने होते है, तो हमारे बालो के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होते ही हमारे बालो की ग्रोथ रुक जाती है और बाल टूटना शुरू कर देते है. तो हमें हमारे खाने में सबसे ज्यादा प्रोटीन लेना चाहिए. फिर भी कई बार सिर्फ खाना ही हमारी प्रोटीन की कमी पूरी नहीं कर पाता, ऐसे में हमे अंडे का मास्क अपने बालो पर लगाना चाहिए. अंडे का मास्क बनाने के लिए कुछ अंडे ले अपनी बालो की लंबाई के हिसाब से, अब उन अंडो को तोड़ लीजिये उस में थोड़ा सा बादाम का तेल और साथ में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाये, अच्छे से मिलाने के बाद, इस मास्क को अपनी जड़ो में और बालो की लंबाई में अच्छे से लगाए. अब इस मास्क को सूखने दे, कम से कम 20 मिनट तक रुके. 20 मिनट बाद बालो को अच्छे से धो ले. अंडे की बदबू में बालो में ना रहे इसके लिए अच्छे खुशबू वाला शैम्पू बालो में लगाए.
इस मास्क को लगाने से आपके बालो की लंबाई और चमक दोनों ही बढ़ेंगे.

केले का मास्क लंबे बालो के लिए

वैसे तो हम सभी जानते है के केले में बहुत से विटामिन्स और मिनरलस होते है. इसीलिए केले हमारी त्वचा और बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तो चलिए देखते है के कैसे केले का मास्क बनाकर बालो में कैसे लगाना है. सबसे पहले 1 केला, 1 अंडा, 2 बड़े चम्मच दूध, 2 बड़े चम्मच शहद ले, अब इन सब को अच्छे से मिक्स कर ले. केले को अच्छे से इसमें फैंट ले. ध्यान रहे के टुकड़े ना रहे.
अब इस मास्क को अपने बालो में लगाए. इस मास्क को 40 मिनट तक अपने बालो में लगाए रखना है. फिर किसी भी सल्फेट-फ्री शैम्पू से अपने बाल धो ले. इस मास्क से हमारे बाल सिल्की और लंबे होंगे.

सेब के सिरका का इस्तेमाल

सेब का सिरका हमारे बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारे बालो की जड़ो को साफ़ करता है जिससे हमारे बालो को बढ़ने में मदद मिलती है. साथ ही यह हमारे बालो का पि एच बैलेंस बनाये रखता है. जिससे हमारे बालो का झड़ना कम होता है. तो देखिये सेब के सिरके का इस्तेमाल कैसे करे. सेब के सिरके का इस्तेमाल सबसे आसान है, हर बार शैम्पू के बाद थोड़े से पानी में 1 ढक्कन सिरका डाले और उस पानी से बालो को धो ले. थोड़ी सी सिरके की बदबू जरूर आएगी, पर शायद इस बदबू से किसी को कोई परेशानी नहीं होगी. फिर भी अगर चाहते है की बदबू बिलकुल ना आये तो उसी पानी में कुछ बुँदे लैवेंडर तेल की मिला ले.

ग्रीन टी (हरी चाय) का इस्तेमाल

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. ये आइओक्सिडेंट्स हमारे बालो को झड़ने से रोकते है और साथ ही बढ़ने में भी मदद करते है. ग्रीन टी को को पानी में उबाल ले, हल्का सा ठंडा होने दे. फिर गुनगुनी ग्रीन टी को अपने बालो की जड़ो में लगाए. 1/2 घंटे बाद बालो को ठन्डे पानी से धो ले. यह प्रक्रिया हम 1 सप्ताह में 3 बार कर सकते है.

बालो के लिए आवंला

आवंला में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होता है. यह बालो को मजबूत बनाता है और बालो की चमक भी बढ़ाता है. तो देखिये कैसे करे आंवले का इस्तेमाल. 2 चम्मच आवंला के पाउडर या आंवले का जूस ले और साथ में 2 चम्मच नींबू का रस ले. दोनों को अच्छे से मिक्स करे. अब इस मिक्सचर को अपने बालो की जड़ो में लगाएँ और ३० मिनट के लिए छोड़ दे. अब अपने बालो का अच्छे से गुनगुने पानी से धो ले. ये प्रक्रिया आप महीने में 1 बार कर सकते है.

आपने देखा के घर बैठे बैठे ही हम कैसे अपने बालो की देखबाल भी कर सकते है और उन्हें लंबा करने में भी मदद कर सकते है. तो इन उपाय को अपनाइये और अपने बालो को भी मजबूत, सिल्की और लंबा बनाइये. इन सब के अलावा आप अपने खान पान में दूध, दही, पनीर, पालक, पत्ता गोभी, अखरोट, चिकेन और मछली जरूर ले. और ताजे फलो को लेंना ना भूले. आप देखेंगे के कुछ ही महीनो में आपके लंबे और घने बाल लोगो को आकर्षित करेंगे.

 

Tips and trick  gharelu upaye se ande ka istemaal baalo me kaise karte ha rukhe baalo ko silky or chamakdaar banana

Leave a comment