बालो को सीधा करने के तरीके

बालो को सीधा करने के प्राकृतिक उपाय (Balo ko sidha karne ke tarike)

Balo ko sidha karne ke upay बालों को महिलाओ की पहचान माना जाता है जिनको अच्छा और सुन्दर बनाने के लिए वे हर तरह के प्रयास करती रहती है चाहे उसके लिए कितने भी पैसे खर्च हो उन्हें बस अपने बाल सुंदर बनाने होते है. इन्ही प्रयासों में से एक है बालो को सीधा करने के लिए किये जाने वाले प्रयास. बालो को सीधा करने के लिए महिलाए क्या कुछ नहीं करती. ऐसे तो बाजार में ऐसे कई उत्पाद और उपकरण है जिनकी मदद से बालो को सीधा किया जा सकता है लेकिन उनके प्रयोग से होने वाली हानि आपके बालो को पूरी तरह से रुखा कर देती है.

दरअसल, आज के समय में सीधे बाल रखना फैशन सा बनता जा रहा है जिसे देखो वही अपने बालो को सीधा करने के प्रयास करते रहते है. कुछ लड़कियो के बाल प्राकृतिक रूप से सीधे होते है लेकिन कुछ के मुड़े मुड़े से रहते है जो उनके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालते है. जबकि अच्छे, सुन्दर और सीधे बाल आपके खूबसूरती में चार चाँद लगाते है. ऐसे में वे अपने बालों को सीधा करने के लिए इन रसायनों का प्रयोग करती है जो उनके बालो को नुक्सान पहुँचाते है.

इसलिये इस तरह के उत्पादों के प्रयोग से बचें. आप सोच रही होंगी की यदि इनका प्रयोग नहीं करेंगे तो अपने बालो को सीधा कैसे करें. तो परेशान न हो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपके बाल सीधे होने के साथ साथ खूबसूरत भी होंगे. ये वे घरेलू उपाय है जिनके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की भी आवश्यकता नहीं है. तो आइये जानते है

बालो को सीधा करने के घरेलू उपाय  (Balo ko sidha karne ke upay)

बालों में गर्म तेल की मालिश करें :-

तेल बालो को नमी और पोषण देने का काम करता है जिससे वे रूखे नहीं होते और उलझते नहीं है. तेल लगाने से आपके बाल लंबे समय तक सीधे रह सकते है. इसके लिए बेहतर होगा की आप तेल को गर्म करके उसकी मालिश अपनी स्कैल्प पर करें. ऐसा करने से आपके बाल सीधे होने के साथ साथ shiny भी होंगे. गर्म तेल से मालिश के 45 मिनट बाद शैम्पू की मदद से बालों को धो लें. लेकिन एक बाद का ध्यान रखे बालों को सूखने के लिए hair drier का प्रयोग न करें वार्ना बाल फिर से रूखे हो सकते है.

बालो को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करें :-

बालों को अच्छा और सीधा लुक देने के लिए आवश्यक है की उन्हें सही कंडीशनिंग मिले जिससे वो रूखे नहीं हो. इसके लिए बालों को धोने के आड़ नियमित रूप से कंडीशनर लगाएं ऐसा करने से आपके बालों को सही समय पर उचित पोषण मिलता रहेगा और वे सीधे रहेंगे. यदि आपके बाल अधिक घुंघराले है तो आप चाय के पानी का प्रयोग करके भी उन्हें कंडीशन कर सकती है. इससे उन्हें सीधा होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़े : अधिक घुंघराले बालो को सीधा करने के उपाय 

दूध के स्प्रे से होंगे बाल सीधे :-

mik sprayदूध बालो के लिए वरदान माना जाता है इसके उपयोग से आपके बालो को वे सभी आवश्यक तत्व मिल जाते है जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है क्योकि दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते है. इसके लिए एक बोतल में दूध डालिये और उसमे थोड़ा सा पानी मिलाइये. पानी मिलाने के पश्चात एक स्प्रे की मदद से बाल धोने से पूर्व दूध को अपने बालो की लंबाई में लगाए. कुछ देर लगे रहने दे और बाद में शैम्पू की मदद से बालों को धो लें. ऐसा करने से आपके बालों में Shine आने लगेगी और वे सीधे होने लगेंगे.

बालों को सीधा करेगा दूध और शहद का मिश्रण (Balo ko sidha karne ke nuskhe) :-

दूध में मौजूद गुण आपके बालों को सीधा करते है जबकि शहद की विशेषताएं उन्हें चमकदार बनाने में मदद करती है. इनके मिश्रण को अपने बालो में लागाने से वो सीधे और चमकदार होते है. इसके लिए थोड़ा सा शहद लें और उसमे बालों की लंबाई के मुताबिक दूध मिलाए. अब इस मिश्रण को अपने बालों में जड़ो से लंबाई में लगाएं. इस मिश्रण को सूखने में थोड़ा समय अवश्य लगेगा लेकिन इसका कार्य आपको पसंद आएगा. सूखने के बाद बालों को शैम्पू की मदद से धो दें. ऐसा सप्ताह में 2 बार अवश्य करें. कुछ ही प्रयोगों से आपके बाल सीधे होने लगेंगे.

बालो के लिए प्रयोग करें अंडे (के सफ़ेद भाग का) और जैतून के तेल का मिश्रण :-

अंडा बालों में कंडीशनर का काम करता है जबकि जैतून का तेल और पोषण प्रदान करता है. यदि इन दोनों गुणकारी पदार्थो को एक साथ मिलाकर बालों में लगाया जाए तो इसके क्या कहने … जब आपके बालों को पूर्ण पोषण और कंडीशनर एक साथ मिलता है तो वे अपने आप ही सीधे हो जाते है. इसके लिए २ अंडो का पिला भाग निकाल केर उसमे जैतून का तेल मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं. 1 घंटे सूखने के लिए छोड़ देने के पश्चात् बालो को धो दें. लेकिन एक बात का ध्यान रखे बालो से अंडे की बदबू को निकालने के लिए शैम्पू का प्रयोग अवश्य करें. ऐसा करने से आपके बाल सीधे हो जाएंगे.

सीधे बालों के लिए प्रयोग करें मुल्तानी मिट्टी का :-

मुलतानी मिट्टी का प्रयोग हम अक्सर अपने चेहरे और त्वचा पर करते है लेकिन क्या आपको पता है की इसका प्रयोग आपके बालों को सीधा करने के लिए भी किया जा सकता है. लेकिन इसके प्रयोग मे केवल एक दुविधा है जो इसे बार बार धोने की है. मुलतानी मिट्टी को हटाने के लिए उसे कई बार धोना पड़ता है. परंतु परिणाम इतने अच्छे होते है की बस आप देखती ही रह जाएँगी.

इसके लिए एक कटोरी मे एक कप मुलतानी मिट्टी ले. और इसमे 5 चम्‍मच चावल का आटा डालें. अच्छे से मिलाने से बाद इसमे 1 अंडे के सफेद बाग को मिलाएँ. थोड़ा सा पानी मिलाकर इस मिश्रण को अपने बालो मे जड़ो से नोक तक लगाएँ. आधे घंटे तक सूखने के बाद अपने बालों को धो ले. बालों को धोने के लिए शैम्पू का प्रयोग अवश्य करें अन्यथा अंडे की बदबू आपको परेशान करेगी. अच्छे और सीधे बाल पाने के लिए महीने मे एक बार इस उपाय का प्रयोग अवश्य करें.

एलोवेरा से होंगे आपके बाल सीधे (Balo ko sidha kaise kare) :-

aloe veraऐसे तो एलोवेरा का प्रयोग त्वचा के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानती है की एलोवेरा का प्रयोग करके आप अपने बालों को भी सीधा कर सकती है. एलोवेरा जितना हमारी त्वचा के लिए फयदेमंद है उतना ही हमारे बालों के लिए भी. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नही है. आधा कप गर्म तेल ले और उसमे एलोवेरा जेल (jel) मिलाए और एक मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को अपने बालों मे लगाएँ और सूखने के लिए छोड़ दे. सूखने के बाद शैम्पू की मदद से अपने बालो को धो दे. आपके बाल सीधे (Balo ko sidha) हो जाएँगे. ज़्यादा समय तक सीधे बालों के लिए इसका प्रयोग साप्ताह मे दो बार अवश्य करें.

ये वे घरेलु नुस्खे है जिनकी मदद से आप अपने बालो को प्राकृतिक तरीके से सीधा कर सकती है वो भी बिना किसी हानि के. यदि आपको ये उपाय पसंद आये है तो इनका प्रयोग अवश्य करें और अपने अनुभव को हमसे और अपने दोस्तों व् पड़ोसियों से शेयर करे. ताकि अन्य व्यक्ति भी इन उपायो का लाभ उठा सकें.

Balo ko sidha karne ke tarike sidhe baal karne ke upay tips for sidhe baal in hindi sidhe baal karne ke gharelu upay kaise kare balo ko sidha balo ko sidha, balo ko sidha kaise kare

balo ko sidha karne ke aasan tarike, बालो को सीधा करने के तरीके, balo ko ghar par sidha karne ke upay, curly balo ko sidha karne ke prakritik tarike