Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अगर आप इस तरह से मेहंदी लगाएंगे बालों में तभी होंगे फायदे!

मेहँदी का उपयोग बालों के लिए करने से आपको इन्हे सफ़ेद होने से बचाने में, बालों को घना बनाने में, चमकदार बनाने के लिए, बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने में, बालों के रंग में बदलाव के लिए मदद मिलती है, मेहँदी का इस्तेमाल यदि आप बालों के लिए करते है तो ये बालों को प्राकृतिक रूप से फायदा देती है, क्योंकि इसमें केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता है, इसके अलावा यदि आप मेहँदी का इस्तेमाल बालों पर करने के लिए इसमें और भी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करते है, तो ये आपको बालों से जुडी और भी परेशानियों से बचा सकती है।

-- Advertisement --

इन्हे भी पढ़ें:- मेहंदी (हिना) कैसे लगाएं ?

mehndi 1

बालों से महिला की ख़ूबसूरती को बढ़ावा मिलता है, परन्तु यदि बाल रूखे हो, उनमे चमक न हो, या असमय सफ़ेद हो जाएँ, तो सुन्दर से सुन्दर महिला की ख़ूबसूरती भी फीकी पड़ सकती है, परन्तु यदि आप अपने बालों की चमक बड़ा कर उनमे जान डालना चाहते है तो मेहँदी का प्रयोग करने से आपको बहुत फायदा मिलता है, इसके अलावा यदि आप मेहँदी का मिश्रण सही नहीं बनाते है, और आपको ये नहीं पता होता है की उसमें क्या मिलाना चाहिए, तो इसके कारण बालों में रूखापन आ सकता है, तो आइये आज हम आपको बताते है की बालों से जुडी कौन सी परेशानी के लिए आपको कौन सी चीज को मेहँदी में मिलाना चाहिए जो आपके बालों के लिए फायदेमंद होती है, उसके बाद मेहँदी को बालों में किस तरह लगाएं इस बारे में जानेंगे।

बालों में मेहँदी लगाने के फायदे:-

  • ये बालों को शाइन और बालों को घना बनाने में मदद करती है।
  • स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ, खुजली आदि की समस्या से राहत दिलाती है।
  • बालों के लिए कंडीशनर का काम करती है।
  • लम्बे बालों की चाह रखने वालो के लिए भी फायदेमंद होती है।
  • बालों के झड़ने की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है।
  • बालों को असमय सफ़ेद होने की समस्या से आराम दिलाती है।

मेहँदी में करें कैसे जड़ी बूटियों का इस्तेमाल:-

बालों के रंग में बदलाव के लिए:-

silki baal

कुछ लोग मेहँदी का इस्तेमाल बालों के रंग में बदलाव करने के लिए भी करते है, और ज्यादा लोग बालों में बरगंडी रंग करना चाहते है, इसके लिए आप मेहँदी में गुड़हल के फूलों को पीस कर मिलाएं, और उसके बाद इसे बालों में लगाएं आपके बालों के रंग में बदलाव आ जायेगा।

सर्दी से बचाव के लिए:-

कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हे मेहँदी लगाने के कारण जुखाम आदि हो जाता है, या वो सर्दियों में अपने बालों में मेहँदी का इस्तेमाल करते है, इससे बचने के लिए आप मेहँदी में लौंग को पीस कर, तेल, चाय या कॉफ़ी का पानी, सूखा आंवला, शलगम जूस, दालचीनी, अखरोट आदि को भी मिक्स कर सकते है, ऐसा करने से आपके बालों में चमक भी आती है, साथ ही आपको सर्दियों में आराम मिलता है, और जुखाम आदि से बचाव में भी मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- बालों में मेहंदी क्यों लगाते है ?

बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाने के लिए:-

कई लोगो के बाल उनकी उम्र से पहले ही सफ़ेद होने लग जाते है, इस समस्या से बचाव के लिए भी आप मेहँदी में एक चम्मच पीसा हुआ कपूर, और एक चम्मच मैथी पाउडर को मिक्स कर दें, ऐसा करने से आपको बालों के समय सफ़ेद होने की समस्या से राहत मिलती है।

बालों के झड़ने की समस्या से राहत के लिए:-

यदि आप किसी बिमारी से उठे है, और आपके बाल नियमित झड़ रहे है तो आपको इस को गरम पानी में घोल कर हफ्ते में दो से तीन बार अच्छे से अपने बालों की जड़ में लगाना चाहिए, इसके कारण आपके बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलने के साथ बालों को घना बनने में भी मदद मिलती है।

बालों की चमक बढ़ाने के लिए:-

यदि आप अपने बालों की चमक को बढ़ाना चाहते है तो आपको इस में चाय का पानी मिलाकर लगाना चाहिए, और यदि आप अपने बालों का रंग काला ही रखना चाहते है, तो काली मेहँदी लगाने के बाद बालों को धोने के लिए मेहँदी के पानी का इस्तेमाल करें, यह बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है, और बालों की चमक को बढ़ाने में मदद करता है।

बालों का रूखापन खत्म करने के लिए:-

बालों में यदि रूखेपन की समस्या है तो आप इस में दही या लस्सी मिलाकर लगानी चाहिए, ऐसा करने से आपके बालों को रूखेपन की समस्या से राहत मिलती है, और बालों की चमक को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

मेहँदी लगाने के लिए तरीका:-

mehndi

  • सबसे पहले आप चाहे तो एक रात पहले इस को भिगो कर रख दें, यदि आप चाय का पानी डालना चाहते है तो उसमें भिगो कर रख दे।
  • उसके बाद सुबह उठ कर आप इसमें जो कुछ भी मिलाना चाहते है, मिला लें, जैसे दही, अंडा, मैथी पाउडर, लौंग जो भी, परन्तु याद रखें की मिक्सचर ज्यादा पतला न हो, क्रीमी मिक्सचर ही बनाएं।
  • उसके बाद अपने बालों को कंघी करें, और बालों को सुलझा लें ताकि इसे लगाने में परेशानी न हो।
  • उसके बाद अपने हेयर लाइन की तरफ अच्छे से वेसेलिन लगा लें, ताकि वहां मेहँदी अपना रंग न छोड़ें।
  • उसके बाद बालों के छोटे छोटे सेक्शन बनाकर इसे लगाएं, इसके साथ आप बालों को एक साथ करने के लिए क्लिप का इस्तेमाल कर सकती है, या आप सिर में बीच में क्राउन भी बना सकते है।
  • ऐसे ही धीरे धीरे आप अपने पूरे बालों में इसे लगाएं, और थोड़ी देर के लिए बालों में रहने दें, और उसके बाद अपने बालों को पानी की मदद से धो लें, शैम्पू का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए न करें।

नोट:-

बालों को आप मेहँदी लगाने से पहले ऑयल लगाना चाहती है, तो एक या दो घंटे बाद लगा सकती है, इसके अलावा आप मेहँदी धोने के बाद तेल एक या दिन तक लगाने के बाद भी सर को धो सकती है, और यदि आपको मेहँदी लगाने से इन्फेक्शन होता है, तो आपको इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए, साथ ही यदि आप महीने में दो बार बालों में मेहँदी लगाते है तो आपके बालों को घना बनाने में मदद मिलती है।

तो ये है मेहँदी के गुण, आपको मेहँदी बालों में लगाने के फायदे, और आप बालों के लिए किस तरह से इसका का इस्तेमाल कर सकते है, इसके अलावा आपको जो भी चीज इस में मिलानी हो, या फिर मेहँदी हो उसे देखकर लेना चाहिए, वो ताजा होना चाहिए, ज्यादा समय की चीजों का इस्तेमाल करने से मेहँदी फायदा भी नहीं करती है, साथ ही बालों से जुडी अन्य परेशानियां हो जाती है।

इन्हे भी पढ़ें:- हेयर डाई की बजाय इन नेचुरल तरीको से करे बालों को कलर

Leave a comment